Let’s travel together.

थमने लगा वर्षा का दौर धूप निकलेगी चार दिन बाद फिर करवट लेगा मौसम

8

भोपाल। प्रदेश में किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने से अब वर्षा की गतिविधियों में धीरे-धीरे कमी आने लगेगी। कुछ बादल छंटने से बीच-बीच में धूप भी निकलेगी। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। शेष जिलों में कहीं-कहीं छिटपुट बौछारें पड़ सकती हैं। बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस मौसम प्रणाली के आगे बढ़ने पर पांच-छह जुलाई से एक बार फिर प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है।

उधर पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक दतिया में 47, ग्वालियर में 36.4, इंदौर में 19.8, पचमढ़ी में 18, नौगांव में 17.8, नर्मदापुरम में 12.5, टीकमगढ़ में 11, छिंदवाड़ा में 10.8, शिवपुरी में 10, खंडवा में 10, उज्जैन में नौ, भोपाल में 8.9, सागर में 7.8, रायसेन में 7.6, सतना में सात, उमरिया में 5.2,सिवनी में 1.8, रतलाम में एक, खजुराहो में एक, मंडला में 0.5, धार में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात कमजोर पड़कर उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ चला गया है। इस चक्रवात से लेकर मणिपुर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके अतिरिक्त मप्र के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई अन्य मौसम प्रणाली फिलहाल सक्रिय नहीं है। इस वजह से वर्षा की गतिविधियों में कमी आने लगी है। हालांकि वातावरण में काफी नमी रहने के कारण पूर्वी मप्र के सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में शनिवार-रविवार को गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती है। शेष जिलों में भी कहीं-कहीं छिटपुट बौछारें पड़ सकती हैं। बीच-बीच में धूप भी खिलेगी। पांच जुलाई के बाद एक बार फिर वर्षा का दौर शुरू हो सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

बालमपुर ग्राम में जलसंकट,नलजल योजना में एक साल पहले बिछा दी पाईप लाइन,अभी तक पानी सप्लाई शुरु नही     |     दीवानगंज, अंबाडी, और सेमरा में बनी सड़क देखरेख के अभाव में क्षतिग्रस्त     |     संत शिरोमणि सेन जी महाराज की जयंती पर,प्रतिभावान विद्यार्थियों एवं समाजसेवियों का सम्मान     |     दीवानगंज रेलवे स्टेशन के समीप भदभदा रेलवे ट्रैक पर रेल से कटने से युवक की मौत     |     उच्च रक्तचाप से बचने के लिए नियमित चेकअप और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का लें संकल्प- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     नटेरन पुलिस द्वारा 07 जुआरियों को जुआ खेलते हुये नगद राशि एवं 05 मोटरसाइकिल सहित जप्त कर किया गिरफ्तार     |     थाना नटेरन पुलिस विदिशा द्वारा हत्या के प्रयास के फरार इनामी 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर भेजा जेल     |     गढ़ी में मकान से 5लाख 80 हजार कीमत की 137 पेटी अवैध शराब जप्त     |     लगभग तीन साल से अधूरा पड़ा रैन-बसेरा निर्माण, बेखबर प्रशासन     |     युवको ने घर में घुसकर की मारपीट पुलिस ने किया मामला दर्ज     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811