Let’s travel together.

एक जिला एक उत्पाद के उत्पादन और प्रसंस्करण को लेकर कलेक्टर ने किसानों से की चर्चा

0 99

कृषक संगोष्ठी में बोले कलेक्टर जनअभियानों से जुड़ें किसान

रंजीत गुप्ता शिवपुरी

शिवपुरी में शुक्रवार को कृषि विज्ञान केंद्र शिवपुरी के परिसर में कृषक संगोष्ठी सह जनअभियानों की अध्यक्षता करते हुए जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा किसान बंधुओं से टमाटर फसल एक जिला एक उत्पाद के उत्पादन एवं प्रसंस्करण के जिज्ञासाओं एवं समस्याओं पर कृषको संबंधित विभागों के साथ चर्चा की एवं जिले के अनुकूल प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए संबंधितों को निर्देश भी दिए। इसी क्रम में कृषि में नवाचार ड्रोन द्वारा दवाओं एवं पोषको के छिड़काव के बारे में बतलाया गया। जोकि विगत दिनों जिले में जिला प्रशासन द्वारा कराया गया था। अंकुर अभियान में जिला शिवपुरी प्रदेश में बेहतर रहा है। अंकुर अभियान में कलेक्टर द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र पर पौधा रोपित किया गया।

इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को अंकुर अभियान से जुड़ने पौधा लगाने वायुदूत एप पर अपलोड करने तथा प्रकृति संवारने के इस जनअभियान में बढ़-चढ़कर भागीदारी के लिए भी कहा गया। आने वाले 11 से 17 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी देते हुए सम्मान के साथ तिरंगा फहराने एवं लगाने के बारे में भी बतलाया गया। प्रत्येक व्यक्ति को जनअभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने तथा प्रकृति संवारने एवं आजादी के अमृत महोत्सव में उत्साह के साथ सम्मान से तिरंगा फहराऐ यह अपील भी की गई। इस अवसर पर जिले के उप संचालक कृषि श्री यूएस तोमर, उपसंचालक पशुपालन डॉ. एम सी तमोरी, सहायक संचालक उद्यान सुरेश सिंह कुशवाह, सेडमैप से अनिल शर्मा एवं उनके सहयोगी अन्य संबंधित विभागों के विभाग अधिकारी एवं उनके प्रतिनिधि के साथ-साथ 150 से अधिक कृषक बंधुओं की सहभागिता रही। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ एमके भार्गव द्वारा कार्यक्रम के आयोजन में समन्वय किया गया तथा केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ शैलेंद्र सिंह कुशवाह, डॉ जे सी गुप्ता, डॉ पुष्पेंद्र सिंह, डॉ. नीरज कुशवाह, श्री विजय प्रताप सिंह, कु.आरती बंसल, श्रीमती नीतू वर्मा एवं वीरनारायण राणा इस अभियान में उत्साह के साथ सहभागिता रही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

अनिकेत ठाकुर की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के एक माह बाद भी नही पकड़े गये हत्यारे,परिजनों ने DFO को दिया ज्ञापन     |     इस बार हनुमान जन्मोत्सव पर वन रहा अद्भुत संयोग, कई वर्षों बाद मंगलवार को पड़ेगी जयंती     |     TODAY :: राशिफल मंगलवार 23 अप्रेल 2024     |     विदिशा संसदीय क्षेत्र में 13 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में नाम वापसी के अंतिम तीन अभ्यर्थियों ने वापस लिया नाम निर्देशन पत्र     |     हनुमान जयंती पर विशेष:: घोड़े पर सवार होकर आए थे धरसीवा में चमत्कारिक हनुमानजी     |     मतदान के लिए जागरूकता शिविर आयोजित     |     विश्व पर्यटन स्थली साँची में प्याऊ उगल रही गर्म पानी पर्यटक एवं राहगीर परेशान     |     एस एस टी चैक पाइंट पर जप्त किए लगभग साढे चार लाख रुपए एवं कूपन     |     भाजपा प्रत्याशी श्री शिवराज सिंह चौहान 23 अप्रेल को करेंगे रोड शो     |     UP में पहले चरण की वोटिंग ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन, दूसरे राउंड के लिए बनाई ये रणनीति     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811