Let’s travel together.

ऐतिहासिक सुरवाया की गढ़ी को जाने वाले रास्ते की हालत खराब

0 44

– गांव के अंदर गढ़ी तक जाने वाले रास्ते पर जगह-जगह गड्ढे

– पहुंच मार्ग को सुधारने की मांग

शिवपुरी से रंजीत गुप्ता

शिवपुरी से 20 किमी दूर झांसी मार्ग पर स्थित ऐतिहासिक सुरवाया की गढ़ी को जाने वाले रास्ते की इस समय हालत खराब है। फोरलेन हाईवे से गांव के अंदर गढ़ी तक जाने वाला रास्ता पूरा कीचड़ भरा है। साथ ही पूरे मार्ग पर गड्ढे हो गए हैं। ऐतिहासिक सुरवाया की गढ़ी प्राचीन स्थल है और इसकी देखरेख का काम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग भोपाल मंडल द्वारा किया जाता है इसके बाद भी इस गढ़ी को जाने वाले मार्ग की हालत खराब होने से पर्यटकों में निराशा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस गढ़ी के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए यहां पर ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आए इसलिए यहां पर पहुंच मार्ग को सुधारा जाए। साथ ही गढ़ी व इसके आसपास विद्युत की व्यवस्था भी की जाए।

9-10 शताब्दी में कराया गया था निर्माण-

सुरवाया गांव के पास यह ऐतिहासिक गढ़ी है। जानकारों का कहना है कि इसका निर्माण सहस्त्रवर्धन के गुरु पुरंदर ने शिव मत की शिक्षा देने के लिए 9-10 शताब्दी में कराया था। बताया जाता है कि जब भारत पर मुगलों ने आक्रमण किया तो इस गढ़ी को बचाने के लिए इसे मिटटी से ढक दिया गया था। इसके बाद सिंधिया शासन काल के दौरान 1916 में माधवराव प्रथम ने 9280 रुपए खर्च कर इसका जीर्णोद्धार कराया था।

गढ़ी के अंदर है शिव मंदिर-

इस गढ़ी के अंदर एक शिव मंदिर है। यह मंदिर ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इस मंदिर की कला और स्थापत्य बेहद सुंदर है जबकि मंदिर काफी प्राचीन है लेकिन फिर भी काफी प्रेरणादायी है। यह गढ़ी वास्तव में दर्शनीय है। गढ़ी एक सभागार है जो पूरी तरह से पत्थरों से निर्मित है। इस समय बारिश के दौर में इस गढ़ी के देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। लेकिन गांव के अंदर का रास्ता खराब होने के कारण पर्यटकों में नाराजगी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

ट्रैक्टर ट्रालियो का व्यवसायिक उपयोग,ट्रालियों पर रेडियम प्लेट न होने से दुर्घटना की आशंका     |     भारतीय ज्ञान परम्परा सबसे प्राचीन है जो विश्व मे आज भी प्रासंगिक है -डा.ए.डी.एन वाजपेयी     |     सेवा भारती द्वारा संस्कार केन्द्रों का शुभारंभ     |     TODAY :: राशिफल सोमवार 27 मई 2024     |     शिवपुरी खनन माफियाओं पर कार्रवाई, जेसीबी और डंपर जप्त, कई क्रेशर व प्लांट पर मिली खामियां     |     दुर्लभ जीवित प्राणी इगुआना एवं एंपरर स्कॉर्पियन देवास से जप्त     |     यातायात व्यवस्था सुगम बनाने निकला पुलिस आमला ,4 वाहन जब्त      |     नारद जयंती उत्सव ::सृष्टि के पहले पत्रकार माने जाते हैं देवर्षि नारद     |     पी एच ई दफ्तर में अवकाश के दिन सब इंजीनियर और उनके मातहत मना रहे दारु-मुर्गा पार्टी,वीडियो वायरल     |     स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा का एटीएम कई दिनों से बंद,उपभोक्ता परेशान     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811