Let’s travel together.

बरसात के मौसम में घर मे कैद हो कर रह जाती है एक हजार की आबादी

0 224

-तहसील मुख्यालय पर लोग होते है परेशान
-बेगम नदी पर रिपटा के स्थान पर पुल निर्माण कराए जाने की मांग।

रिपोर्ट देवेश पाण्डेय सिलवानी रायसेन

सिलवानी नगर की करीब एक हजार की आबादी को बरसात के मौसम मे सर्वाधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नदी उफान पर होने के कारण
नागरिको का नगर से ही संपर्क कट जाता हैं फल स्वरुप बीमारी या अन्य परेशानी होने पर भी नागरिक अस्पताल सहित किसी भी स्थान पर नही जा पाते हैं । यह हॉल तहसील मुख्यालय का है जवकि ग्रामीण अंचलो की स्थिति का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। हालांकि तहसील मुख्यालय में एक नही अनेक समस्याएं विद्यमान है। लेकिन निराकरण नही हो पा रहा हैं।
नगर के वार्ड क्रमांक एक मे स्थित जमुनिया पुरा तथा बगिया मौहल्ला की आबादी करीब 1 हजार है। दोनो ही स्थानो की आबादी को सिलवानी नगर में आने के लिए बेगम नदी पार करना होती है। इस नदी पर करीब 20 साल पूर्व रिपटा का निर्माण तत्कालीन ग्राम पंचायत के द्वारा कराया गया था। ताकि लोगेा का आवागमन सुलभता से हो सके । लेकिन बरसात के दौरान नदी के उफान पर होने से रिपटा जलमग्न हो जाता है। रिपटा के जलमग्न हो जाने से जमुनिया पुरा व बगियापुरा के लोगो का संपर्क नगर से कट जाता है।
नदी के उस तरफ जमुनिया पुरा व बगियापुरा में करीब एक हजार की आबादी निवास करती है। नदी के दूसरी तरफ सिविल अस्पताल, बैंक, पुलिस थाना,
कॉलेज, बस स्टेण्ड,बैंक आदि संस्थान स्थित है। लेकिन उक्त मौहल्ला के लोगो को नदी उफान पर होने के कारण उक्त संस्थाओं का लाभ नही मिल पाता है। बीमार होने पर परिजन मरीज को ना तो सरकारी अस्पताल ही ला पाते है। और ना ही प्रायवेट चिकित्सक से ही उपचार करा सकते है। नागरिको का दिन रात के समय उक्त नदी पर बने रिपटा से आवागमन होता है। बरसात के मौसम में भी आवागमन बना रहता हैं चूंकि उक्त दोनो ही स्थानो पर पहुचने के लिए नदी पर बना रिपटा ही एक मात्र रास्ता है। बरसात के समय किसी भी समय अचानक ही नदी उफान पर आ जाती हैं। जिससे लोगो का आवागमन मुश्किल भरा होने के साथ ही खतरा युक्त बना रहता है।

जमुनिया पुरा व बगिया पुरा में है धार्मिक स्थल
नगर के वार्ड नंबर एक के जमुनिया पुरा में प्राचीन श्रीराम मंदिर स्थित है तो बगिया पुरा में दरगाह बनी हुई है। श्रीराम मदिर में श्रावन माह सहित बरसात के चार महिनो में अनेक धार्मिक आयोजन होते है। लेकिन नदी के उफान पर होने व रिपटा जलमग्न हो जाने पर श्रद्वालु धार्मिक कार्यक्रम पूर्ण करने के लिए मंदिर तक नही पहुंच पाते है।

नदी पर कराया जावे पुल का निर्माण
बेगम नदी पर रिपटा के स्थान पर पुल का निर्माण कराया जाना आवश्यक है। लेकिन प्रशासन मांग के बावजूद भी पुल का निर्माण नही करा रहा है। पुल निर्माण हो जाने पर दोनो ही स्थानो के रहवासियों का आवागमन सुलभ व सहज हो जाएगा । इसके अतिरिक्त दषहरा मैदान के पास भी उक्त बेगम नदी पर रिपटा बना हुआ है। यहां पर भी रिपटा के स्थाना पर पुल करा निर्माण कराए जाने की मांग भी नागरिको ने की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Nestle की बेबी फूड में मामले में बढ़ेगी परेशानी, FSSAI अब रिपोर्ट की करेगी जांच     |     कूलर और एयर कंडीशनर की तरह ठंडक करता है ये फैन, ह्यूमिडिटी का नहीं रहेगा नामो निशान     |     ससुराल में बेटी हमेशा रहेगी खुशहाल, अगर विदाई के समय अपनाएंगे ये आसान उपाय     |     गणपति इस्पात उरला के 7 ट्रांसफार्मरों में लगी भीषण आग,फेक्ट्री में नहीं था अग्निशमन वाहन     |     ‘ईरान पर उसी की जमीन से हुआ अटैक’, इजराइल के एक्शन पर बड़ा खुलासा     |     कांग्रेस प्रत्याशी राव यादवेंद्र सिंह यादव ने सिंधिया पर साधा निशाना-कहा पिछली बार भी 6 लाख से जीतने का दावा किया था रिजल्ट ने सब बता दिया था     |     इस वजह से गर्मियों में डैमेज हो सकते हैं आपके बाल! इन टिप्स से करें बचाव     |     खरगोन के पास दो कारों की टक्कर में एक घायल, दूसरे को भी आईं चोटें     |     पश्चिम बंगाल में चुनाव के वक्त होती हिंसा का इतिहास जान लीजिए     |     दुनिया की सबसे छोटी महिला ने डाला वोट, मतदान केंद्र से कही ये बात     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811