Let’s travel together.

स्वच्छता अभियान का असर: फुटेरा तालाब में रंग-बिरंगे पक्षियों ने बनाया आशियाना

0 611

रिपोर्ट:धीरज जॉनसन,दमोह

दमोह।यह कोई पार्क या चिड़ियाघर नहीं पर शहर के सबसे बड़े ऐतिहासिक फुटेरा तालाब का दृश्य है जहां रंग बिरंगी चिड़िया, बदखें और प्राकृतिक सौंदर्य मन मोह लेते है।


वैसे तो शहर में लगभग आठ तालाब है जिनमें फुटेरा तालाब सबसे बड़ा है कहते है कि किसी बंजारे ने इसे बनाया था, सन 1879 में टामसन साहब डिप्टी कमिश्नर के समय में यहां के घाट सुधारे गए थे।
गौरतलब है कि पिछले वर्षो में इस तालाब में काफी गंदगी जमा हो चुकी थी और इसमें प्रवेश करना भी कठिन था आस पास दुर्गंध फैली रहती थी और लोग विसर्जन के समय ही यहां आते थे उस समय कुछ भाग को साफ कर दिया जाता था,पर बाद में स्थिति ज्यों कि त्यों हो जाया करती थी।


लगभग तीन वर्ष पहले फुटेरा तालाब संरक्षण समिति के युवाओं और मछुआ/रैकवार/मांझी समाज के लोगों के अथक प्रयास से यहां जमी जलकुंभी को हटाया गया,एवं ग्रीष्म काल के समय जब जल स्तर कम हो जाता है तब घाट की सफाई की गई, और कीचड़ मुक्त किया गया, चूना का छिड़काव भी किया गया एवं इसके सुधार के लिए संबंधित विभागों को पत्राचार भी किया गया।नपा ने भी सहयोग किया और लोगों ने बहुत दिनो तक पानी में प्रवेश कर कई टन कचरें को बाहर किया गया।


बहरहाल अब यह तालाब स्वच्छ होने लगा है और अब लोग यहां वक्त व्यतीत करने के लिए भी आने लगे है। गंदगी फैलाने पर जुर्माने के बोर्ड भी लग चुके है और पौधारोपण की तैयारी जारी है

अब यहां प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के रंग बिरंगे पक्षी, बदखें,जलीय पौधों के मध्य दिखाई देते है इसके पास लगे पेड़ों पर बया पक्षी ने ढेरों घोंसले बना लिए है जो यहां के माहौल को खूबसूरती प्रदान करते रहते है।साथ ही सिंगाढ़े की खेती करने वाले भी यहां सफाई हो जाने से प्रसन्न है।


समिति के सदस्य नित्या प्यासी का कहना था कि लगातार तीन वर्षो से प्रयास और मेहनत जारी रही, संबंधित विभागों का इस ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए पत्राचार भी किया अब सफाई रहने लगी है पानी भी साफ होने लगा है

अब तो प्रवासी,स्थानीय पक्षी भी दिखाई देने लगे है और अन्य जलीय पक्षी तो यहां रहने लगे है तालाब के इर्द गिर्द कई प्रकार के रंगीन पक्षी भी पेड़ों पर आशियाना बनाए हुए है।

न्यूज स्रोत:धीरज जॉनसन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

हाथ पर लिखवाया दूल्हे का नाम, फिर बाराती ढूंढते रह गए दुल्हन, जानें क्या है मामला     |     परीक्षा में फेल होने के बाद छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, सदमे में परिजन…     |     छत पर पत्नी का रेता गला, फिर कमरे में आकर युवक ने लगा ली फांसी     |     ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करना ही मैरा लक्ष्य है- प्रवीण पाठक     |     युवक ने होटल में किया रेप, हड़प लिए 18 लाख…महिला ने पुलिस को सुनाई आपबीती-बोली- सर बचा लीजिए…     |     राजगढ़ में घर में पानी के टैंक में मिले मां – बेटी के शव, जांच में जुटी पुलिस…     |     घरों में खाना बनाने वाली मां और ड्राइवर पिता की बेटी ने कर दिया कमाल, दसवीं में प्रदेश में हासिल किया दूसरा स्थान…     |     लोकसभा चुनाव 2024: कल छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर मतदान, इन दिग्गजों में होगा महा मुकाबला     |     साजिश या कुछ और…! पुलिस लाइन में खड़ी बसों-ट्रकों में लगी आग, मुख्तार के गैंगस्टर दोस्त की थीं ये गाड़ियां     |     घर पर चाहती हैं पार्लर जैसा ग्लो तो आलू का ऐसे करें इस्तेमाल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811