Let’s travel together.

पर्यावरण के बीच आंतरिक शांति के लिये हुए इकट्ठा, योग के महत्व को समझा

0 22

 

सुरेंद्र जैन रायपुर

10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में नया रायपुर के नंदनवन जंगल सफारी में 21 जून को पर्यटन मंत्रालय (भारत सरकार), छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय, रायपुर, नंदनवन जंगल सफारी, नया रायपुर, छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड और नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) के संयुक्त तत्वाधान में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 2024 थीम थी “स्वयं और समाज के लिए योग”. जंगल सफारी में सुबह 6:30 से 8 बजे तक इस उपक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम में राज्य वन अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान तथा राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध निदेशक श्री अनिल कुमार साहु, मुख्य अतिथी के रुप में उपस्थित थे।

इस अद्भुत उपक्रम में योग, ध्यान और विश्राम जैसी विभिन्न गतिविधियां शामिल थी। जिसे विश्व रेकॉर्ड में शामिल करने हेतु ‘Yogasana In Jungle’ की थीम के साथ ‘International Yoga Book of records’ में व्हिडीओ के माध्यम से भेजा जाएगा।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूक करना, जंगल सफारी और इसके प्राकृतिक परिवेश को बढ़ावा देना, युवाओं को वन संरक्षण और वन्यजीव संवर्धन से जोड़ना साथ ही पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण अवसर है। साथ ही नागरिकों को योग के महत्व के बारे में जागरूक करने और उन्हें प्रकृति से जुड़ने के लिए प्रेरित करता है।

जंगल सफारी के संचालक श्री धम्मशील गणवीर ने इस कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा, यह आयोजन न केवल लोगों को योग के स्वास्थ्य लाभों से अवगत कराने का एक शानदार तरीका था, बल्कि यह जंगल सफारी और इसके प्राकृतिक परिवेश को बढ़ावा देने का भी एक अवसर था।

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार, छत्तीसगड नोडल कार्यालय के प्रबंधक श्री मयंक दुबे ने कहा, हम इस कार्यक्रम की सफलता से अभिभूत हैं। यह देखकर खुशी हुई कि इतनी बड़ी संख्या में लोग योग के प्रति उत्साहित थे।

योग दिवस समारोह में शामिल होने वाले एक आगंतुक ने अपनी भावना व्यक्त करते हुए कहा, यह एक अविस्मरणीय अनुभव था। जंगल के शांत वातावरण में योग करना एक अद्भुत अनुभव था।

जंगल सफारी में विविध उपक्रमों का आयोजन

जंगल सफारी, नया रायपुर में पर्यावरण के साथ-साथ इको टुरिज्म, वन-वन्यजीव संवर्धन संरक्षण के प्रति नागरिकों को जागरुक तथा शिक्षित करने हेतु विविध उपक्रम, गतिविधियों का आयोजन समय समय पर किया जाता है. इसमें ज्यादा से ज्यादा नागरिकों और युवाओं को जोडने के लिए 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर जंगल सफारी, नया रायपुर और फाउंडेशन फॉर इकोलॉजिकल सर्वे के संयुक्त तत्वाधान में ‘युवान’ नामक वालंटियर अभियान की शुरुआत की गई. युवान याने ‘युवा+वन’ जिसके माध्यम से युवा वन संरक्षण, वन्यजीव संवर्धन से जुडकर पर्यावरण की प्रति सजग हो सके और अधिक से अधिक लोगों को विविध उपक्रमों के माध्यम से जागरुक कर सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

शासकीय जमीन पर कब्जा व अतिक्रमण होने पर तत्काल करें कार्रवाई- डॉ गौरव सिंह कलेक्टर     |     TODAY :: राशिफल मंगलवार 16 जुलाई 2024     |     सी एम एच ओ के निर्देश पर डेढ़ दर्जन क्लिनिक्स की हुई जांच,जांच रिपोर्ट के आधार पर की जा रही वैधानिक कार्यवाही     |     नगर पालिका के तत्वाधान में सुंदरवन में किया पौधा रोपण अभियान का शुभारंभ     |     केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न     |     आभार सभा को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा-जान भले ही चली जाए आपके विश्वास को टूटने नहीं दूंगा     |     ग्रामीण उपभोक्ता बिजली की अघोषित कटौती से परेशान     |     सुदाम खाड़े ने जनसंपर्क संचालनालय में आयुक्त जनसंपर्क का पदभार ग्रहण किया     |     माता कंकाली धाम पर 500 पेड़ों का सघन वृक्षारोपण एसडीएम तहसीलदार पटवारी ने लगाए पौधे     |     रात में स्तूप रोड पूरी तरह अंधेरे में,दिन में जलती हे लाइट     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811