Let’s travel together.

बुद्ध पूर्णिमा पर इन चीजों का करें दान, घर में बनी रहेगी सुख-शांति!

0 40

बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध जयंती और बुद्ध जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है, बौद्ध धर्म के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्व में से एक है. यह भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण की त्रिवेणी स्मरण का पावन पर्व है. इस साल 2024 में बुद्ध पूर्णिमा 23 मई दिन गुरुवार को पड़ रही है. इस दिन वैशाख महीने की पूर्णिमा भी है, ये काफी शुभ दिन है.

वैशाख महीने में दान का बहुत महत्व होता है. इसलिए इस मौके पर लोग तरह-तरह के दान भी करते हैं. ऐसी मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष चीजें दान करने से घर में ज्ञान की वर्षा होती है, लाभ ही लाभ होता है. शांति बनी रहती है. बुद्ध पूर्णिमा के दिन ऐसा करने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं.

बुद्ध पूर्णिमा पर ऐसे करें दान

  1. बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भिक्षुओं और साधुओं को भिक्षा देना सबसे पुण्यकारी दान माना जाता है. आप उन्हें भोजन, वस्त्र, औषधि या अन्य आवश्यक वस्तुएं दान कर सकते हैं.
  2. गरीब और जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा सामग्री जैसे किताबें, पेन, कॉपी, बैग आदि दान करना पुण्य का कार्य है. इससे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होता है.
    1. गरीबों और भूखे लोगों को अनाज, दाल, चावल, आटा, तेल, मसाले आदि दान करना महादान माना जाता है. इससे समाज में भूख मिटाने में मदद मिलती है.
    2. अस्पतालों और जरूरतमंदों को दवाइयां, मेडिकल उपकरण, या अन्य चिकित्सा सामग्री दान करना पुण्य का कार्य है. इससे बीमारों का जीवन बचाने में मदद मिलती है.
    3. पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए आप बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पौधे लगा सकते हैं या वृक्षारोपण अभियान में भाग ले सकते हैं.
    4. गर्मियों के मौसम में प्यासे पक्षियों और जानवरों के लिए जलदान करना पुण्य का कार्य है. आप सार्वजनिक स्थानों पर मिट्टी के बर्तन में पानी रख सकते हैं.
    5. आप मंदिरों, गौशालाओं, या अन्य धार्मिक संस्थाओं में दान पात्रों में दान कर सकते हैं. इससे जीवन में खुशहाली बनी रहती है.

    इन बातों का भी रखें ध्यान

    बुद्ध पूर्णिमा पर दान पुण्य न केवल आपको आत्मिक संतुष्टि प्रदान करता है, बल्कि आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव भी लाता है. आप अपनी श्रद्धा और सामर्थ्य के अनुसार किसी भी वस्तु का दान कर सकते हैं. दान करने के लिए आप किसी भी सामाजिक संस्था या गैर सरकारी संगठन (NGO) से भी जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

TODAY :: राशिफल शनिवार 27 जुलाई 2024     |     जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की तैयारियों के लिए कार्यशाला आयोजि     |     सांची के शमशान को नही मिल सकी सडक,दलदल से होकर गुजरती हे शवयात्राएं     |     पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रभात झा के निधन से भाजपा संगठन में शोक की लहर: अपूरणीय क्षति, अनमोल योगदान की सदैव रहेगी स्मृति     |     महामाया चौक सहित, कई कलोनियों में जलभराव, बीमाऱी हुई लाइलाज,विधायक जी के निवास के आसपास भी जलभराव     |     नाले में अधिक पानी आने से ऑटो बह गया चालक ने कूद कर बचाई जान,विद्यार्थियों को स्कूल छोड़कर वापस आ रहा था ऑटो     |     बाग प्रिंट कला: मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर,श्रीमती सिंधिया ने मध्यप्रदेश के हस्तशिल्पियों को सराहा     |     पौधे लगाने के बाद बची पॉलीथिन थेली को एकत्र कराकर बेचने से प्राप्त राशि से पौधों की रक्षा के लिए खरीदेंगे ट्री गार्ड     |     उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने श्री प्रभात झा के निधन पर व्यक्त किया शोक, कहा राजनैतिक जगत और समाज के लिए अपूरणीय क्षति     |     कांजी हाउस में 3 दिन भूख से तड़प करीब सौ गौवंश     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811