Let’s travel together.

सरवरदेवला गॉव में पूर्व उपमुख्यमंत्री स्व. सुभाष यादव की प्रतिमा का हुआ अनावरण

10

खरगोन । म.प्र. के पूर्व मुख्यमुंत्री और म.प्र. कांग्र्रेेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की जीत की बाद सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ करेगें । प्रत्येक महिला को प्रतिमाह 1500 रूपये देगे और गृहणियों को 500 रूपये में गैस  सिलेण्डर देगे  । खरगोन जिले के सरवरदेवला गांव में म.प्र. के पूर्व उपमुख्यमंत्री स्व. सुभाष यादव की प्रतिमा के अनावरण के बाद राज्य स्तरीय किसान और सहकारी सम्मेलन को संबोधित  करते हुए कमलनाथ ने  कहा कि आज म.प्र. की पहचान माफियाराज , मिलावट और भ्रष्टाचार से होती है । प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद म.प्र. के भविष्य की हम नई शुरूआत करेगें । इस ऐतिहासिक अवसर पर अयोध्या हनुमान गढी के मंहत संत श्री कल्याणदास जी महाराज और सहकारी सूतमिल और शक्कर कारखाने की अध्यक्ष श्रीमती दमयन्ती सुभाष यादव और उनके परिवार के सदस्य विशेष रूप से उपस्थित  थे ।

 पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री अरूण यादव और उनके अनुज विधायक सचिन यादव की मेजबानी में सहकारी शक्कर कारखाना परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुये म.प्र. के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने कहा कि मेरा स्व. सुभाष यादव और उनके परिवार से गहरा नाता और रिश्ता रहा है । हम दोनों ने मिलकर प्रदेश में विकास की एक नई शुरूआत की थी । स्व. सुभाष यादव हरित क्रांति और विकास के अग्रदूत थे । हम सभी मिलकर उनके अधूरे सपनों को भी पूरा करेगें । स्वागत भाषण देते हुए विधायक सचिन यादव अपने पिताश्री को याद करते हुए भावुक हो गए और कहा कि उनके पदचिन्हों पर चलते हुए हम कसरावद और निमाड़वासियों की सेवा में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगें । इन्दौर की घटना को लेकर अरूण यादव ने कांग्रेस नेताओं के स्वागत कार्यक्रम को मंच से स्थगित करते हुए सभी उपस्थित जनों से दो मिनट का मौन करवाते हुए दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की ।

सभी दिग्गज कांग्रेस नेताओं ने कहा, स्व0सुभाष यादव ने कृषि और सहकारिता का हमे दिया ज्ञान
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और म.प्र. प्रभारी जेपी अग्रवाल ने कहा कि स्व. सुभाष यादव मे किसान और गरीबों के लिये तड़प थी । उन्होने किसानों के खेतो में सिंचाई का पानी पहुचाया और उन्हें समृद्धशाली बनाया । म.प्र.विधानसभा मे नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविन्दसिंह ने कहा कि मुझे सहकारिता का पाठ स्व. सुभाष यादव ने पढाया । मै सहकारिता मंत्री बना तो उन्होने मुझे पूरा मार्गदर्शन दिया । वे सहकारी आंदोलन के पुरोधा थे ।  राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कहा कि मै स्व. सुभाष यादव के संघर्ष का साक्षी हूॅ । उन्होनें सहकारिता आंदोलन को बचाने के लिये भाजपा सरकार के खिलाफ एक लम्बी लडाई लडी और जीत हासिल की । वर्ष 1993 में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने में सहकारी आंदोलन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है । राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल ने कहा कि उन्होेने पिछडा वर्ग के लोगों के साथ ही सर्वहारा वर्ग के हितों के लिये अनेक लडाईया लडी और उनका हक दिलाया ।  पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी और कांतिलाल भूरिया ने कहा कि आज के दिन हम सभी निमाड के शिल्पकार स्व0 सुभाष यादव को प्रणाम  कर श्रृद्धांजलि अर्पित करते है ।

अरूण यादव और सचिन यादव के साथ स्व0सुभाष यादव के अधूरे सपनों को पुरा करेगें हम
प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने स्व0 सुभाष यादव को श्रृद्धासुमन अर्पित करते हुये कहा कि मै और सुभाष यादव लगातार 10 वर्ष तक साथ मे सांसद रहे है । कृषि और सहकारिता की सीख मुझे उनसे मिली थी । उन्होने इसका मुझे ज्ञान दिया । अरूण यादव और सचिन यादव भी उनके रास्ते पर चलते हुये आपकी सेवा कर रहे है । दिग्विजयसिंह, जेपी अग्रवाल, विवेक तनखा,डॉ0गोविंद सिंह, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया ने भी अपने उद्बोधन में स्व0सुभाष यादव को  याद करते हुये कहा कि अरूण यादव और सचिन यादव  के साथ मिलकर हम सभी उनके अधूरे संकल्प और सपनों को पूरा      करेगें । सम्मेलन का संचालन म.प्र. कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक योगेश यादव ने किया । आभार प्रदर्शन पूर्व सांसद और संचालक ताराचन्द पटेल ने किया ।

सहकारी शकर कारखाने द्वारा किसानों को 24 घण्टे में भुगतान
पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री अरूण यादव ने कहा कि मेरे स्वर्गीय पिताजी सुभाष यादव ने इस गांव में जवाहरलाल नेहरू सहकारी शकर कारखाने की स्थापना की थी । लगातार दो वर्षों से इस शकर कारखाने द्वारा किसानों को 24 घण्टे में उनकी उपज गन्ने का भुगतान किया जा रहा है । इस शकर कारखाने पर किसी भी किसान का या व्यापारी का बकाया नहीं है । श्री यादव ने बताया कि देशभर में एकमात्र हमारा किसानों का यह शकर कारखाना किसानों को 24 घण्टे में उनकी उपज का भुगतान कर रहा है । इसको लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अरूण यादव से कहा कि वे उत्तर प्रदेश में जाकर वहॉ के शकर कारखानों के संचालकांे को इसकी समझाईश और ज्ञान दें ।

गन्ना उत्पादक किसानों का किया सम्मान
अधिकतम गन्ना आपूर्ति करने वाले किसान अखिलेश ज्ञानचन्द पाटीदार, प्रति एकड़ में अधिकतम गन्ना पैदा करने वाले किसान दिलीप लखमीचन्द पाटीदार , अधिकतम रकबे में गन्ना पैदा करने वाले किसान राजेश कड़वा यादव और गन्ना उत्पादन के लिए चयनित आदर्श किसान राजेश देवनारायण शर्मा को जवाहरलाल नेहरू सहकारी शकर कारखाना सरवर देवला द्वारा प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया । कमलनाथ , दिग्विजय सिंह , जेपी अग्रवाल , विवेक तन्खा, राजमणि पटेल, डॉ. गोविन्द सिंह, कांतिलाल भूरिया, सुरेश पचौरी और कारखाने के सीईओ आर.के. वर्मा ने इन किसानों को सम्मान पत्र और 11-11 हजार रूपये की धनराशि का चेक प्रदान किया । इन अतिथियों ने संचालक सुधीर ठक्कर और अरूण ठक्कर परिवार द्वारा सुभाष यादव पर प्रकाशित एक केलेण्डर का भी विमोचन किया ।

सुभाष यादव के लिए सेवा का माध्यम थी राजनीति
हेलीपेड से कमलनाथ और अन्य सभी कांग्रेस नेताओं को लेकर अरूण यादव और सचिन यादव अपने स्वर्गीय पिताजी द्वारा स्थापित इंजीनियरिंग कॉलेज जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी में ले गए । यहॉ पर सभी ने राधाकृष्ण मंदिर में जाकर देवी देवताओं के समक्ष शीश नवाया । इसके बाद पं. जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । कमलनाथ ने इंजीनियरिंग कॉलेज में उपस्थित विद्यार्थियों के साथ संस्थापक अध्यक्ष स्व. सुभाष यादव की जयंती पर केक काटा । इसके बाद उन्होनें छात्र छात्राओं से संवाद किया । उन्होनें कहा कि आपका इंजीनियरिंग कॉलेज निमाड़ का ही नहीं मध्य प्रदेश का गौरव है । सुभाष यादव ने मूल्यों की राजनीति की । उनके लिए राजनीति सेवा का माध्यम थी ।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

रायसेन किले पर स्थित सोमेश्वर धाम मंदिर में शिव भक्तो ने किया जलाभिषेक     |     किसान की करंट से मौत के मामले में लाइनमैन, हेल्पर और ठेकेदार पर किया प्रकरण दर्ज     |     सी एम राइज साँची में मनाया गुरुपूर्णिमा उत्सव     |     तीन बच्चो का बाप करता था गांव की बेटी को परेशान, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल     |     काफी समय बाद हुई बरसात से किसानों के होंठो पर आई मुस्कान,धान की रूपाई में जुटे     |     भोपाल विदिशा हाईवे 18 पर स्थित कर्क भी लाल पत्थर से बने चबूतरे हुए क्षतिग्रस्त     |     चांदीपुरा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार: उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     मौसम के बदलते चक्र और प्रदूषण को नियंत्रित करने में सहायक हैं वृक्ष: उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     गुरू से प्राप्त ज्ञान से जीवन की चुनौतियों का सामना करने का सामर्थ्य प्राप्त होता है: उप-मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल     |     जिला भाजपा कार्यालय में सोशल मीडिया और आईटी सेल की बैठक संपन्न     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811