Let’s travel together.

अक्षय तृतीया एवं श्री परशुराम जन्म उत्सव पर मुक्ति धाम सेवा समिति का अनूठा कार्यक्रम..

0 82

-मुक्तिधाम में 2 दर्जन से अधिक औषधीय पौधों का हुआ रोपण,बेतवा जी का किया गया पूजन

-‘अक्षय’ रहे ‘बेतवा जल’ इसलिए अक्षत रोली चावल और आरती उतार कर की बेतवा मैया की पूजा, -श्री परशुराम जन्मोत्सव पर मुक्तिधाम परिसर में लगाए गए 2 दर्जन से अधिक औषधीय एवं वैदिक पौधे

विदिशा। मंगलवार को अक्षय तृतीया के पावन पर्व और भगवान श्री परशुराम जी के जन्म उत्सव पर मुक्ति धाम सेवा समिति द्वारा अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे के मुताबिक अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर कहा जाता है जो भी अच्छे मन से माना जाता है वह कार्य पूर्ण होता है और हमारी मां जीवनदायिनी बेतवा लगातार प्रदूषित और सूखती जा रही है इसलिए इसके स्वरूप को अक्षय बनाने के लिए मंगलवार को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर मां जीवनदायिनी बेतवा का अक्षत रोली चंदन कुमकुम लगाकर पूजन किया गया तो वही श्रीफल एवं पुष्प चढ़ाकर मां बेतवा मैया की आरती करके ईश्वर से अक्षय वरदान मांगा गया कि बेतवा सदानीरा और कलकल बहती रहे।

-औषधीय एवं वैदिक पौधों का हुआ रोपण
मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे के मुताबिक भगवान परशुराम के जन्म उत्सव पर मुक्तिधाम के स्मृति परिसर में उनके जन्मदिन को लेकर औषधीय एवं वैदिक पौधों का रोपण किया गया। संस्था सचिव मनोज पांडे के मुताबिक आंवला, जामुन, खेर, शीशम, बांस, पीपल, बरगद, रुद्राक्ष, बिल्वपत्र,अर्जुन, मौलश्री( मोर सली) कटहल, पदार, शमी, कदंम, आम, नीम, महुआ, करंज, अनार, जामफल, आदि पौधों का रोपण किया गया।

44 साल के वैवाहिक जीवन की सफलता के बाद तीन पीढ़ियों ने पहुंचकर मुक्तिधाम क्षेत्र में लगाए पौधे मनाई शादी की सालगिरह

पर्यावरण एवं जल संरक्षण के लिए लगातार 20 सालों से कार्य करने वाले मुक्ति धाम सेवा समिति के संस्था सचिव मनोज पांडे के प्रयास एवं कार्य लोगों तक पहुंच चुके हैं और अब तो ऐसा माना जाता है कि जब तक मुक्तिधाम में किसी भी शादी की सालगिरह है जन्म उत्सव जन्म दिन या अपनी परिजनों की याद में पौधे ना लग जाए तब तक लोग कार्य की पूर्णता ही नहीं मानते। और आज ऐसा ही हुआ जब 44 साल के वैवाहिक जीवन के सफर को पूर्ण करने वाले फॉरेस्ट विभाग के रिटायर्ड कर्मी सुरेश कुमार चौहान एवं उनकी पत्नी विष्णु देवी चौहान की वैवाहिक वर्षगांठ पर मुक्तिधाम परिसर में पौधारोपण किया गया इस अवसर पर चौहान परिवार की बहू बेटियां और पोता पोती ओं के साथ तीन पीढ़ी मौजूद रहे।


कार्यक्रम के दौरान मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे ज्योति सारस्वत हरिनारायण शर्मा राजकुमार सर्राफ विमलेश सक्सेना डॉ हेमंत विश्वास सत्यम ताम्रकार सुधीर जैन सुरेश कुमार चौहान विष्णु देवी चौहान डॉक्टर सुनील चौहान अंतिमा चौहान विक्रम सिंह चौहान राखी चौहान मेघा राणा मितांश चौहान वीरा चौहान आदि लोग मौजूद थे।

न्यूज सोर्स-मनोज पांडे सचिव मुक्ति धाम सेवा समिति विदिशा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

वोट डालने यूपी-बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी, चल रहीं 185 स्पेशल ट्रेनें     |     कांग्रेस प्रत्याशी की रैली में क्या सचमुच आए शाहरुख खान? वीडियो वायरल     |     10 हजार का लालच और गंवा दिए 35 लाख; ऐसे ठगी के शिकार हुए अधिकारी साहब     |     एमएस धोनी के आगे केएल राहुल को ‘घर’ में भी चैन नहीं, CSK के ‘3 फैक्टर’ बिगाड़ेंगे खेल!     |     फायरिंग के बाद पहली बार सलमान खान बाहर दिखे, लॉरेंस बिश्नोई ने फिर धमकी दे दी!     |     Nestle की बेबी फूड में मामले में बढ़ेगी परेशानी, FSSAI अब रिपोर्ट की करेगी जांच     |     कूलर और एयर कंडीशनर की तरह ठंडक करता है ये फैन, ह्यूमिडिटी का नहीं रहेगा नामो निशान     |     ससुराल में बेटी हमेशा रहेगी खुशहाल, अगर विदाई के समय अपनाएंगे ये आसान उपाय     |     गणपति इस्पात उरला के 7 ट्रांसफार्मरों में लगी भीषण आग,फेक्ट्री में नहीं था अग्निशमन वाहन     |     ‘ईरान पर उसी की जमीन से हुआ अटैक’, इजराइल के एक्शन पर बड़ा खुलासा     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811