Let’s travel together.

केन्द्रीय विद्यालय शिवपुरी में वन महोत्सव सप्ताह का हुआ आयोजन

0 142

शिवपुरी से रंजीत गुप्ता

केन्द्रीय विद्यालय शिवपुरी में वन महोत्सव सप्ताह का आयोजन एक जुलाई से 7 जुलाई तक किया गया जिसके अंतर्गत अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । आयोजन सप्ताह के अंतिम दिन छात्रों एवम शिक्षकों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ विद्यालय के विज्ञान शिक्षक मनोहर सिंह कुशवाह द्वारा दिलवाई गई।शपथ के पश्चात विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए श्री कुशवाह ने कहा कि वन महोत्सव सप्ताह में आप सभी अपनी सहभागिता देकर अपने पर्यावरण को और अधिक सुंदर व खुशनुमा बना सकते हैं।अपने घर के आस पास पार्क, बगीचा, खेत, खाली पड़ी भूमि या किचन गार्डन में एक पौधा लगाकर विद्यार्थी वन महोत्सव का आनंद उठा सकते हैं। विद्यार्थी छायादार अथवा फलदार पौधे लाकर विद्यालय परिसर में भी वृक्षारोपण करें।उन्होंने कहा कि पृथ्वी को हरा भरा बनाने के लिए अपने अपने जन्मदिवस पर एक पेड़ अवश्य लगाए, और उसकी देखभाल करें, तो निश्चय ही हमारी धरती वृक्ष रूपी आभूषणों से सज उठेगी।
वृक्ष हम सभी को प्राण वायु प्रदान करते हैं।इस प्राण वायु ऑक्सीजन का महत्वहाल ही में बीते कोरोना काल से लगाया जा सकता है। ऑक्सीजन ने ही करोड़ों लोगों की जान बचाई है।
वनों की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए विद्यालय के स्नातकोत्तर शिक्षक रसायन शास्त्र इरफान अहमद अंसारी ने बताया कि वनों से हमें न केवल प्राण वायु मिलती है बल्कि दूषित वायु को भी साफ करते हैं।यही नहीं वृक्ष पशु पक्षियों के लिए आवास प्रदान करते है एवं वायुमंडल की दूषित वायु को स्वयं ग्रहण कर शुद्ध ऑक्सीजन वायु प्रदान करते हैं।आयुर्वेद की समस्त दवाईयां, फल , फूल सब्जियां ,छाया आदि अनगिनत बहुमूल्य वस्तुएं हमे प्रदान करते हैं।हमे वृक्ष काटना नहीं वल्कि लगाना है। उन्होंने आगे कहा कि हम विद्यालय में “एक बच्चा एक वृक्ष” अभियान चलाएंगे।
अंत में विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य श्री अभिषेक आर्य ने कहा कि शिवपुरी शहर एक पर्यटन नगरी है।यहां देश विदेश से प्रतिवर्ष अनेकों सैलानी यहां की प्राकृतिक छटा का आनंद लेने के लिए ही आते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

‘भाजपा समर्थकों का बूथ पर कब्जा, मुस्लिम वोटरों से अभद्रता’, वोटिंग के बीच सपा के गंभीर आरोप     |     गिट्टी मिक्स करने बाली मशीन ने दिव्यांग 55 वर्षीय महिला को रोदा,महिला की मौत     |     यूं ही एक हफ्ते से खामोश नहीं था इजराइल, ईरान पर किया ‘रीढ़’ तोड़ने वाला अटैक     |     अब छिड़ेगी नई जंग! इजराइल ने जो कहा वो किया…अब क्या करेगा ईरान?     |     पहले चरण की वो सीटें, जो तय करेंगी 2024 की तस्वीर     |     सहारा पीड़ितो ने अपनी व्यथा को लेकर  वलिदान दिवस पर तात्या टोपे की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की     |     लोकसभा के पहले चरण का मतदान शुरू,सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में मतदान     |     TODAY :: राशिफल शुक्रवार 19 अप्रेल 2024     |     प्रधानमंत्री मोदी सत्य को नहीं केवल सत्ता को पूजते हैं : प्रियंका गांधी     |     चुनाव आयोग में सीएम मोहन यादव के खिलाफ शिकायत दर्ज, दिग्विजय सिंह को बताया था रामद्रोही     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811