Let’s travel together.

हनुमान जी को लगाएं इन पांच चीजों का भोग, मिलेंगे चमत्कारी लाभ

0 40

हमारे देश में हनुमान जी की पूजा अलग-अलग तरीकों से की जाती है. यदि कोई व्यक्ति संकट में होता है तो वह हनुमान जी के नाम का ही स्मरण करता है. मान्यता है कि यदि कोई किसी व्यक्ति को बड़े संकट से मुक्ति पानी होती है तब वह हनुमान जी की पूजा अर्चना करने के साथ इन विशेष चीज को भोग लगाने से हनुमान जी जल्द ही प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के कष्टों का निवारण करते हैं.

हनुमान जी की पूजा में अक्सर गुड़ चने का प्रसाद चढ़ाया जाता है. यह मंगल का उपाय भी है. हनुमान जी को गुड़ चने का प्रसाद चढ़ाने से मंगल दोष से मुक्ति मिलती है. हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को गुड़ चने का भोग लगाने से जीवन की तमाम परेशानियां दूर होती हैं साथ ही खुशियों का संचार बढ़ता है.

नारियल

हिंदू धर्म में पूजा पाठ के दौरान बहुत से देवी देवताओं को नारियल अर्पित किया जाता है. लेकिन सभी देवी देवताओं को नारियल अर्पित करने के नियम अलग-अलग होते हैं. किसी को साबुत नारियल अर्पित किया जाता है तो किसी के सामने नारियल को फोड़ा जाता है. मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी के समक्ष नारियल चढ़ाने से पहले उस पर सिंदूर लगाकर कलावा बांधने के बाद सबूत नारियल को हनुमानजी को अर्पित कर दें. ऐसा करने के व्यक्ति को आर्थिक तंगी और दरिद्रता से छुटकारा मिलता है.

पान का बीड़ा

यदि आपके जीवन में कोई घोर संकट और जोखिम भरा काम है जो आपके बस में ही नहीं है तो आप उस कार्य को पान के साथ हनुमान जी को सौंप दें. इसके लिए आप मंगलवार के दिन किसी मंदिर में हनुमान जी की पूजा करने के बाद पान का बीड़ा अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से लोगों के बिगड़े काम भी बन जाते हैं.

इमरती

हनुमान जी को इमरती बहुत प्रिय है यदि कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के बाद इमरती का भोग लगाता है तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

केसर भात

हनुमान जी को केसर भात बहुत प्रिय है यदि आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को केसर भात का भोग लगा सकते हैं. मंगल की शांति के लिए उज्जैन में मंगलनाथ पर केसर भात चढ़ाने की परंपरा भी निभाई जाती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

कृषकों को समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने शासन ने बढ़ाई समय सीमा,अब 31 मई  तक अपना गेहूं बेच सकेगे किसान     |     गेहूं से भरा ट्रक बालमपुर घाटी की खाई में गिरा     |     हत्या के सनसनीखेज मामले में तीन आरोपियों को आजीवन कारावास     |     संत भूरा भगत जयंती सादगी, श्रद्धा और आस्था के साथ मनाई गई     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 18 मई 2024     |     नटेरन पुलिस द्वारा 08जुआरियों को जुआ खेलते हुये किया गिरफ्तार, नगद राशि एवं 03 मोटरसाइकिल जप्त      |     राजमाता श्रीमंत माधवी राजे सिंधिया की स्मृति में ग्राम पंचायत भटनावर में बनेगा पार्क     |     चारधाम यात्रा पर जा रही बस में लगी आग, बस पूरी तरह हुई जलकर खाक     |     सांची जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों के घोटाले की खुलती जा रही परत दर परत     |     कलेक्टर कार्यालय में लगी आग, कई विभागों की फाइलें जलीं, रिकार्ड भी जला     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811