Let’s travel together.
nagar parisad bareli

झाबुआ में मौसम में उतार-चढ़ाव जारी, सुबह ठंड तो दोपहर में पड़ रही गर्मी

0 17

झाबुआ। इन दिनों मौसम में बदलाव बना हुआ है। सुबह-सुबह तो हल्की ठंड का अहसास होता है। दोपहर में गर्मी बनी हुई है। बदले इस मौसम में सर्दी जुकाम के मरीज अचानक बढ़ गए है। लोगों का कहना है कि अप्रैल माह में तो तेज गर्मी का अहसास होने लगता है। लेकिन इस वर्ष मौसम अलग-अलग रूपों में सामने आ रहा है। सुबह ठंडा तो दोपहर में गर्मी शुरू हो जाती है। सोमवार को तो दिनभर बादलों की आवाजाही बनी रही।

मार्च माह के प्रथम सप्ताह में ही गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया था। 15 मार्च के बाद तो तेज गर्मी का अहसास होने लगा था। लेकिन पिछले 3-4 दिनों से मौसम में एकाएक बदलाव बना। सुबह हल्की ठंड तो दोपहर में सूर्य के तेवर तेज बने रहे। तेज गर्मी के कारण लोगों के पसीने छूटने लगे। लेकिन मौसम में फिर से बदलाव आ गया।

तीन दिनों में गिरा 3 डिग्री तापमान

मौसम के बदलाव से पिछले तीन दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। 28 मार्च को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ था जो गिर कर 01 अप्रैल को 37 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इसी तरह न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है। 21 डिग्री से घटकर न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ है। आगामी दिनों में भी ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

बदलाव का असर, बढ़ गए मरीज

 

मौसम में हुए बदलाव के कारण सर्दी जुकाम के मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई है। पिछले दिनों में लोगों ने बढ़ते गर्मी के असर को देखते हुए कूलर, ऐसी का उपयोग शुरू कर दिया था। लेकिन मौसम बदलाव के कारण फिलहाल इसका उपयोग कम ही हो रहा है। मौसम बदलाव के शिकार हुए मरीज अपना उपचार कराने शासकीय अस्पताल के साथ-साथ निजी क्लिनिकों पर पहुंच रहे है।

 

सावधानी बरतना जरूरी

 

जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ.सावन चौहान का कहना है कि बदले इस मौसम के कारण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी के मरीज बढ़ जाते है। ऐसे मौसम में सभी को सावधानी रखना जरूरी है। लोगों को चाहिए कि खान-पान का विशेष ध्यान रखें। जिला अस्पताल में भी ऐसे मरीज उपचार कराने आ रहे है।

 

उतार-चढ़ाव बना रहेगा

 

मौसम विभाग के तकनिकी अधिकारी राजेश त्रिपाठी ने बताया कि आगामी दिनों में ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

 

तापमान में भी आई गिरावट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811