Let’s travel together.
nagar parisad bareli

पीड़ित मानवता की सेवा ईश्वरीय अनुकम्पा से ही संभव:डॉ राघवेंद्र

0 520

दिव्यांगों की सेवा और मदद सबसे बड़ी सेवा- कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह

– मंगलम द्वारा नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के सहयोग से लगाया गया दिव्यांग परीक्षण शिविर

– 409 ने कराया पंजीयन, 70 ऑपरेशन के लिए, 100 कृत्रिम अंग, 90 कैलीपर के लिए चिंहित किया गया

शिवपुरी से रंजीत गुप्ता

मंगलम शिवपुरी एवं नारायण सेवा संस्थान जैसे संगठन मानवता की सच्ची निधियों में एक है।पीड़ित मानवता की सेवा में सलंग्न व्यक्तियो को सदैव यह तथ्य ध्यान में रखना चाहिए कि सेवा का अवसर उनके पुरुषार्थ या सम्पन्नता के कारण नही है बल्कि ईश्वर की इच्छा से ही जीवन मे उपलब्ध होता है।यह बात आज मप्र बाल सरंक्षण आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ राघवेंद्र शर्मा ने मंगलम परिसर में आयोजित दिव्यांग परीक्षण शिविर के मुख्य अतिथि के रूप में कही।


कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांगों की सेवा और मदद सबसे बड़ी सेवा है। दिव्यांगों की मदद के लिए मंगलम संस्था द्वारा नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के सहयोग से जो शिविर लगाया गया है उससे शिवपुरी के दिव्यांग जनों को मदद मिलेगी। इस तरह की सामाजिक संस्थाओं की मदद के लिए जिला प्रशासन भी कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ा है।


पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने कहा कि सच्चे मायनों में नर सेवा ही नारायण की सेवा है। जीवन में व्यक्ति को पीड़ित मानवता की सेवा का अवसर अगर मिलता है तो उसे ईश्वरीय आशीर्वाद समझकर पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करने की कोशिश होनी चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि मंगलम एक प्रतिष्ठित समाज सेवी संस्था है। जो दिव्यांग कल्याण एवं पुनर्वास के क्षेत्र में पिछले लंबे समय से काम कर रही है। श्री सिंह ने संस्था के अन्य सेवा प्रकल्प की भी सराहना की। आध्यात्मिक गुरु रघुवीर सिंह गौर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मंगलम में लोक मंगल का भाव समाहित है। जिस प्रमाणिकता के साथ मंगलम समाज के दीन दुखी जरूरतमंदों के लिए कार्य करता है वह अभीनंदनीय है। संस्था ने नारायण सेवा संस्थान के साथ मिलकर आज जिस शिविर का आयोजन किया है वह वास्तविक जरूरतमंदों के जीवन मे सुगमता आ वाहक साबित होगा। श्री गौर ने विश्व आध्यात्मिक संस्थान की ओर से मंगलम को भविष्य में सभी प्रकार के सहयोग का भरोसा भी दिया। इससे पूर्व नारायण सेवा संस्थान के समन्वयक मुकेशकुमार शर्मा दाधीच ने शिविर की कार्य योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संस्थान इस तरह के आयोजन देश भर में करता है। जहां बगैर किसी भेदभाव के वास्तविक जरूरतमंद दिव्यांग जनों को चिन्हित करके उनके लिए सर्वाधिक उपयुक्त कृत्रिम अंग निशुल्क उपलब्ध कराए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि आज जिन दिव्यांग जनों को चिन्हित किया जाएगा उनके कृत्रिम अंग अत्याधुनिक पद्धति से निर्मित करा कर जल्द ही वितरित किए जाएंगे। संस्था के सचिव राजेंद्र मजेजी ने अतिथियों का स्वागत किया। आभार प्रदर्शन संस्था के अध्यक्ष राकेश गुप्ता द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में एक दर्जन दिव्यांग विद्यार्थियों को टीचिंग लर्निंग मटेरियल किट भी उपलब्ध कराई गई। शिविर में आने वाले सभी दिव्यांग एवं उनके परिजनों को भोजन एवं आवास की सुविधा मंगलम संस्था द्वारा उपलब्ध कराई गई। इस अवसर पर संस्था के उपाध्यक्ष डॉ शैलेंद्र गुप्ता इंद्र प्रकाश गांधी, तुलसीदास विरमानी ,राजेंद्र गंगवाल अनिल निगम, हरिओम अग्रवाल ,दीपक गोयल, विष्णु सोनी, अमित खंडेलवाल, राजीव श्रीवास्तव, जिनेंद्र जैन रामचरण अग्रवाल, भरत अग्रवाल ,रामकुमार यादव एसकेएस चौहान, श्रीमती विवाह रघुवंशी, हरिओम जैन हरिओम नरवरिया, अरविंद जैन मुन्ना लाल कुशवाहा, हरवीर सिंह रघुवंशी,आकाश शर्मा रंजीत गुप्ता, समेत अन्य पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे।
नारायण सेवा संस्थान उदयपुर से आए कैंप संयोजक मुकेश शर्मा ने बताया कि इस शिविर में ऑपरेशन के लिए चयनित रोगियों को निश्चित दिनांक पर उदयपुर बुलाकर निशुल्क आपरेशन किए जाएंगे। इसके अलावा अपने अंग गंवा चुके हैं अथवा अंग विहीन हो गए हैं उनको शिविर में निशुल्क कृत्रिम अंगों के लिए माप भी लिया गया। शिवपुरी में कुल 409 लोगों ने अपना पंजीयन कराया इसमें से अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ नवीन, कृत्रिम अंग विशेषज्ञ डॉ नेहा अग्रिहोत्री, सहायक टीम भगवती, देवीलाल, प्रवीण, हरीश आदि ने चिकित्सकीय परीक्षण के बाद 70 लोगों को ऑपरेशन के लिए चिंहित किया। 100 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग ,90 को कैलीपर के लिए चिंहित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811