Let’s travel together.
nagar parisad bareli

करोड़ों रुपए लागत से बनाए गए सांची ब्लाक के गांवों में सामुदायिक शौचालय बने शोपीस

0 85

ग्रामीणों को नही मिल रहा लाभ, ज़िम्मेदार अधिकारी नही दे रहे ध्यान

सलामतपुर रायसेन से अदनान खान की रिपोर्ट।

ग्राम पंचायतों में कागजों पर भले ही सामुदायिक शौचालयों का संचालन हो गया हो। लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और है। यहां के अधिकतर गांवों में या तो सामुदायिक शौचालय अधूरे पड़े हैं या फिर उनके ताले ही नहीं खुल रहे हैं। ऐसे में ग्रामीणों को अब भी खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है। रायसेन जिले के सांची ब्लॉक के सलामतपुर चौराहे, सेमरा, अम्बाड़ी व दीवानगंज में शासन द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत करोड़ों रुपये खर्च करके ग्राम पंचायत स्तर पर जो सामुदायिक शौचालय बनवाए गए थे। वह पूरी तरह जिम्मदारों के उदासीन रवैये की वजह से बेमकसद साबित हो रहे हैं। जो सिर्फ शोपीस बन चुके हैं। और इनका फायदा ग्रामीणों को नही मिल रहा है।जिले के सांची ब्लाक के अनेकों ग्राम पंचायतों  में स्वच्छ भारत मिशन को पंचायत सचिव व अधिकारी पलीता लगा रहे है।

लाखों रुपए की लागत से बनाए गए सामुदायिक शौचालय में ताला लटक रहा है या फिर वह अधूरे पड़े हुए हैं तो किसी में गेट नहीं लगा गया है। लोगों को सुविधाएं देने के लिए भारी-भरकम बजट खर्च कर बनाए गए शौचालय का लाभ किसी को नहीं मिल रहा है। सामुदायिक शौचालय पर ताला लटकने से स्थानीय लोगों को लाभ तो दूर रखरखाव तक नहीं हो पा रहा है। निर्माण पूरा होने के बाद जिम्मेदारों द्वारा ताला नहीं खोला गया है। जिससे ग्रामीण इसका प्रयोग नही कर पा रहे हैं। जिनको मजबूरन शौच क्रिया के लिए खुले मैदान में जाना पड़ रहा है। वहीं ज़िम्मेदार अधिकारी शिकायतों के बाद भी इस तरफ ध्यान ना देकर अंजान बने हुए हैं।

 

इनका कहना है।

सांची ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली कई पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों पर ताला डला रहता है। और स्थानीय ग्रामीण शौच क्रिया के लिए खुले मैदान में जाने को मजबूर हैं। शिकायतों के बाद भी ज़िम्मेदार अधिकारी इस और ध्यान नही दे रहे हैं।

कैलाश गोस्वामी, समाजसेवी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811