Let’s travel together.

एचपी गणेश उत्सव समिति की आरती में शामिल हुए विधायक सिलवानी देवेंद्र पटेल

0 11

शरद शर्मा बेगमगंज,रायसेन

पुराना बस स्टैंड स्थित एचपी पब्लिक हाई सेकेंडरी स्कूल प्रांगण में श्रीगणेश उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। जहां गणेश की झांकी को सुंदर तरीके से सजाया गया है जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है शनिवार यहां महाआरती का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्रीय विधायक देवेन्द्र पटेल सहित भारी संख्या में महिला, पुरुष एवं बच्चों ने महा आरती में भाग लिया। पिछले 13 वर्ष से श्री गणेश जी की स्थापना स्कूल संचालक एसके श्रीवास्तव के द्वारा की जा रही है।


महाआरती के पश्चात संचालक एसके श्रीवास्तव द्वारा विधायक देवेन्द्र पटेल, मलखान सिंह जाट, हिउस अध्यक्ष संतोष राय, प्रकाश पटेल, संजय राय, पार्षद गुलाब रजक, राजकुमार शुक्ला, पवन दुवे, सुनील साहू आदि को तुलसी के पौधों का उपहार भेंट किया गया।


उन्होंने बताया कि आंगन में तुलसी का पौधा पर्यावरण के साथ विभिन्न प्रकार के रोगों से वातावरण को मुक्त रखता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी का उपयोग स्वस्थ शरीर के साथ बच्चों के बौद्धिक विकास में भी सहायक होता है। इसलिए हम तुलसी को माता के रूप में मान्यता देते हुए पूजते हैं। सभी को चाहिए कि वह अपने-अपने घर के आंगन में एक-एक तुलसी का पौधा जरूर रोपित करें।
श्रीगणेश की झांकी में धार्मिक आयोजन के अवसर पर पर्यावरण के प्रति महत्व देखते ही बनता है क्योंकि अधिकांश झांकियों में प्रसाद का वितरण हो रहा है। लेकिन जहां प्रसाद के साथ तुलसी के पौधों का वितरण भी किया जा रहा है। हमारी भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधे के महत्व के साथ अन्य पौधों का भी महत्व इसलिए बताया गया है कि प्राकृतिक ऑक्सीजन के लिए यह जरूरी है क्योंकि यह जीवनदाई है। इससे वातावरण शुद्ध तो रहता है साथ ही जीवन पद्धति भी निरोगी काया के साथ चलती रहती है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

उप मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में श्रमदान कर स्वच्छता का दिया संदेश     |     सांची विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आयोजित, छात्रों की उपलब्धियां गिनाई     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 21 सितम्बर 2024     |     शारदा प्रसाद वने पिछड़ावर्ग उत्थान समिति के जिलाध्यक्ष     |     श्रम कल्याण एवं कौशल उन्नयन केंद्र सतलापुर में मनाई गई विश्वकर्मा भगवान पूजन     |     शिक्षा मंत्री द्वारा दिए अतिथि शिक्षकों के बयान पर अतिथि शिक्षकों ने जाताया आक्रोश,मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन     |     कांग्रेस ने किसान न्याय यात्रा निकाली,ट्रेक्टर पर सवार होकर पहुंचे कलेक्ट्रेट,ज्ञापन सोपा     |     सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले शासकीय कर्मचारी को तहसीलदार ने थमाया नोटिस,एक लाख रुपए का अर्थदंड भी लगाया     |     श्रुति धर्मेद्र जैन को वर्ष 2023 के प्राचार्य शंकर लक्ष्मण गोखले रजत पदक से किया सम्मानित     |     संस्कृत के विद्वान व सेवानिवृत्त प्राध्यापकों ने विश्वविद्यालय में स्वेच्छा से अध्यापन का कार्य करने की दी सहमति     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811