Let’s travel together.
nagar parisad bareli

स्वतंत्रता दिवस पर बाबा सा को भी भूले जिम्मेदार,पीएनबी बैंक में भी नहीं हुआ ध्वजारोहण

0 69

देवेन्द्र तिवारी सांची रायसेन

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शासकीय अशासकीय संस्थाओं सहित सरकार ने घर घर ध्वजारोहण का संदेश दिया तथा हर जगह ध्वजारोहण किया गया परन्तु बसस्टेंड परिसर में स्थापित संविधान निर्माता बाबा सा भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा को भी भूल बैठे किसी के पास माल्यार्पण तक की फुर्सत नहीं मिल सकी। दूसरी ओर नगर की पंजाब नेशनल बैंक भी अधिकारियों की लापरवाही से ध्वजारोहण नहीं हो सका।
जानकारी के अनुसार नगर के बसस्टेंड परिसर में बड़े ज़ोर शोर से संविधान निर्माता बाबा सा भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा स्थापित की गई थी ।देश की आजादी में बाबा सा के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है तथा बाबा सा भीमराव अम्बेडकर जी संविधान निर्माता हैं परन्तु इस स्थल के जिम्मेदार जिन्होंने आगे बढ़ चढ़ कर इस स्थल पर बाबा सा की प्रतिमा स्थापित कराकर बाबा सा को भूल बैठे जबकि घर घर तिरंगा यात्रा भी स्कूली बच्चों सहित नगर परिषद प्रशासन ने निकाली तथा रैली की शक्ल में नारेबाजी करते हुए घर घर तिरंगा फहराने का संदेश दिया गया इसमें अतिरिक्त तहसीलदार श्रीमती नियति साहू सीएमओ नप थाना प्रभारी राधेश्याम पटेल सहित नप अध्यक्ष सहित अनेक जिम्मेदार शामिल रहे । वहीं स्वतंत्रता दिवस पर नगर परिषद प्रशासन द्वारा ध्वजारोहण समारोह मनाने हर विभाग ने अपनी कवायद शुरू की थी परन्तु इस स्थल के बसस्टेंड परिसर में विराजमान आजादी में अपना विशेष योगदान देने वाले बाबा सा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा की सुध किसी को नहीं आई तथा इस राष्ट्रीय पर्व पर जहां नगर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए बावजूद इसके बाबा सा की प्रतिमा पर माल्यार्पण तक नहीं किया जा सका जो नगर में चर्चा का विषय बन गया है यहां तक कि बाबा सा की प्रतिमा स्थापित करने वाले भी विभिन्न कार्यक्रम में अपनी फ़ोटो खिंचवाने तक ही सिमट कर रह गए तथा देश के महान स्वतंत्रता सेनानी तथा संविधान निर्माता बाबा सा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने तक का समय नहीं निकाल सके । तथा इस प्रमुख राष्ट्रीय पर्व पर श्रद्धा सुमन तक अर्पित करने का समय न तो प्रशासन में बैठे जिम्मेदार न ही नगर में बड़ी बड़ी राजनीति करने वाले जनप्रतिनिधियों को ही सुध रह पाई जो नगर में चर्चा का विषय बन रही है राष्ट्रीय पर्व पर बाबा सा की खुलेआम अपेक्षा के चलते शासन प्रशासन में बैठे लोग बेखबर बनकर रह गए ।
पीएनबी बैंक में नहीं हो सका ध्वजारोहण
वैसे तो इस यह नगर एक विश्व विख्यात पर्यटक स्थल के रूप में विख्यात है तथा यहां आने वाले पर्यटकों सहित नगर वासियों को सुविधा उपलब्ध कराने पंजाब नेशनल बैंक स्थापित की गई थी परन्तु इस बैंक में कार्यरत अधिकारी कर्मचारी दूर दराज अपने घरों पर रहकर अप-डाउन कर बैंक में अपनी सेवाएं देते रहते हैं परन्तु इस स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर जब भारत सरकार राज्य सरकार सहित प्रशासन रैली निकाल कर घर घर तिरंगा फहराने का संदेश दे रहा है तब पीएनबी बैंक ध्वजारोहण विहीन बनकर रह गई । इस बैंक में राष्ट्रीय पर्वों पर कभी भी ध्वजारोहण नहीं किया जाता है जबकि दूसरी ओर सारा देश स्वतंत्रता दिवस समारोह का जश्न विभिन्न रूपों में मनाता है तब इस बैंक के जिम्मेदार इस राष्ट्रीय पर्व से दूरी बनाए रखते हैं इसकी चर्चा भी नगर में जोर शोर से चल रही है तथा नागरिक पीएनबी बैंक के जिम्मेदारों पर कार्रवाई की मांग उठाते दिखाई देते नजर आ रहे हैं । पीएनबी बैंक में ध्वजारोहण न करना कहीं न कहीं राष्ट्रीय पर्व के सम्मान को खुलेआम अपमान माना जा रहा है । इस मामले में पीएनबी बैंक के शाखा प्रबंधक नरेश मेहरचंदानी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमारी शाखा में कभी भी ध्वजारोहण नहीं किया जाता है तथा हमारे सर्किल कार्यालय भोपाल में ध्वजारोहण होता है तथा हमारे वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश बिना हम ध्वजारोहण नहीं कर सकते हैं आपके द्वारा यह मामला सामने लाया गया है वैसे ध्वजारोहण किया जाना चाहिए हम वरिष्ठ अधिकारियों को सुझाव भेज देंगे। तथा भविष्य में ध्वजारोहण का प्रयास करेंगे। तथा सर्किल ओफिस से जैसे आदेश मिलते हैं हम पालन करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811