Let’s travel together.
nagar parisad bareli

फर्जी वेबसाइट के माध्यम से 40 हजार रुपये की ठगी अंतरराज्यीय गिरोह का सरगना गिरफ्तार

19

झाबुआ। झाबुआ पुलिस ने फर्जी वेबसाइट के माध्यम से धोखाधड़ी कर बैंक खातों से पैसे निकालने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के सरगना को बिहार से पकड़ा है। मामले में नरसिंहपुर के एक आरोपित को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरोह के पास से पुलिस ने ठगी में उपयोग करने वाले लैपटाप व मोबाइल भी जब्त किए है। धोखाधड़ी का पर्दाफाश पुलिस ने सोमवार को किया।

पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने बताया कि फर्जी वेबसाइट के माध्यम से ग्राहक सेवा केंद्र खुलवाने के नाम पर 40 हजार 600 रुपए की धोखाधड़ी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह को थाना कोतवाली झाबुआ व सायबर सेल झाबुआ ने नवादा (बिहार) से गिरफ्तार किया है।

शिकायतकर्ता को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा एसबीआइ बैंक का कियोस्क सेंटर खुलवाने के लिए फोन आया था। आरोपित अपने आपको कंपनी का अधिकारी बताकर बात करते थे। आरोपित रजिस्ट्रेशन व प्रोसेसिंग फीस, अकाउंट खोलने, आइडी पासवर्ड के नाम पर बैंक खातों में पैसे डलवा लेता था। फर्जी सीएसपी रजिस्ट्रेशन लेटर भेजते थे। अन्य आरोपित खाताधारकों से कमीशन पर पैसे निकालने का काम करता था।

आवेदन पर हुई कार्रवाई

जैन ने बताया कि लारेंस निवासी झाबुआ ने थाना कोतवाली में शिकायती आवेदन दिया था कि एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन करके वेबसाइट के माध्यम से कियोस्क खुलवाने के लिए फोन आया। उसने रजिस्ट्रेशन चार्ज, प्रोसेसिंग फीस, आइडी पासवर्ड व अन्य चार्ज का झांसा देकर ठगी की गई।

जैन ने बताया कि अज्ञात मोबाइल नंबर के उपयोगकर्ता के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण कायम किया गया था। जैन ने बताया कि आरोपित बेरोजगार लोगों को कंपनी की वेबसाइट से डाटा लेकर फोन करते थे। फिर कियोस्क सेंटर खुलवाने का झांसा देकर उनसे जुड़ जाते थे।

ये विभिन्न प्रकार की फीस, रजिस्ट्रेशन चार्ज, प्रोसेसिंग फीस, ओडी अकाउंट फीस व अन्य चार्ज के हिसाब से विभिन्न खातों में पैसे डलवाने का काम करते थे। इसके लिए जिन खातों में पैसा बुलवाना रहता था। इसके लिए उनको खाता इकट्ठा करने के लिए कहा जाता था, तब ये जिस व्यक्ति के साथ सीएसपी खोलने के लिए बोलते थे। उनमें इन विभिन्न लोगों के खातों में पैसा डालने के लिए बताया जाता था। जिससे संबंधित खाता धारक का खाता इनके सदस्यों द्वारा क्यों लिया जा रहा है, इसकी जानकारी नहीं होती थी।

बिहार से धरदबोचा

उन्होंने बताया कि बिहार के ग्राम बाहरी बीघा, थाना शाहपुर, जिला नवादा से आरोपित सुगम पुत्र मधुसूदन प्रसाद, राजेश उर्फ सन्नी पुत्र मदन सिस्त्री को गिरफ्तार किया गया है। वहीं प्रशांत उर्फ राहुल पुत्र लालचन्द ढीमर निवासी ग्राम गरह सीहोर नरिसंहपुर मप्र को भी गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा पूर्व में दीपक जाटव पुत्र भूरेलाल निवासी ग्राम गरह सीहोर नरसिंहपुर को पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया था।

कमीशन की लालच में होता था कार्य

उन्होंने बताया कि आई राशि के एवज में सुगम 10 प्रतिशत रुपए, खाता खुलवाने को पांच प्रतिशत, एक प्रतिशत रुपए कमीशन केश निकलवाने वाले को तथा शेष पैसा सुगम स्वयं व अपने साथी आरोपित को दे देता था। इनमें जो राशि खाते में दी जाती है, वह अकाउंट आपरेट करने वाले की जिम्मेदारी होती है कि खातों से तुरंत राशि निकाल ली जाए। इनकी राशि उसको कई लोगों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से प्राप्त हो जाती। जो इस पूरी प्रक्रिया में कमीशन के माध्यम से खाता धारक, खाता खुलवाने वाले, पैसों को ट्रांसफर करवाने वाले, केश करवाने वाले को पैसा मिल जाता है। इस कार्य में थाना प्रभारी झाबुआ सुरेंद्रसिंह गाडरिया, उपनिरीक्षक ब्रिजेन्द्र छाबरिया, जितेंद्र सांकला, रईस पठान, गमतु, मनोहर भूरिया, राकेश, जितेंद्र चौहान, महेश आदि का सहयोग लिया गया।

सावधान रहें

जैन ने आम लोगों से कहा है कि आनलाइन साइटों पर ग्राहक सेवा केंद्र, नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से पहले उन साइटों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करें। लाटरी, इनाम के झांसे में किसी को भी जानकारी शेयर न करें। अनजान एप या लिंक को नहीं खोलें। जाब देने वाली कंपनी की सत्यता की जानकारी प्राप्त कर लें। अनजान नंबर से काल करने वाले नंबरों पर विश्वास कर उनके कहने पर कोई ओटीपी या पिन, निजी जानकारी आदि शेयर न करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811