Let’s travel together.
nagar parisad bareli

घरों तक पहुंची आग की लपटें तो लोगों ने छतों से कूदकर बचाई जान

27

बुरहानपुर। शहर के गणपति थाना क्षेत्र के आलमगंज स्थित हनुमान साइजिंग फैक्ट्री में गुरुवार रात अचानक आग भड़क गई। देखते ही देखते आग ने इतना विकराल रूप ले लिया कि इसकी लपटें आसपास के घरों तक पहुंचने लगीं। घरों में मौजूद लोगों को तपिश का आभास हुआ तो उन्होंने बाहर निकलने का प्रयास किया, लेकिन लपटों के कारण फिर अंदर चले गए। यह आग उनके घरों तक पहुंचने की आशंका बढ़ गई थी। इसके चलते लोगों ने छतों से कूदकर अपनी जान बचाई। रात करीब नौ बजे सूचना मिलते ही गणपति थाना पुलिस और नगर निगम का अग्निशमन दस्ता मौके पर पहुंचा। फायर वाहन ने कई चक्कर लगाकर करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि, फैक्ट्री से शुक्रवार सुबह भी धुआं उठ रहा था।

नगर निगम के अधिकारी राजेश मिश्रा ने बताया कि साइजिंग फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में तैयार कपड़ा रखा हुआ था, जिसके चलते आग तेजी से भड़की। इस पर काबू पाने के लिए नेपानगर व शाहपुर से भी फायर वाहन बुलाए गए थे। उचित समय पर यदि आग नहीं बुझाई जाती तो यह आसपास के घरों को भी अपनी चपेट में ले सकती थी। क्षेत्र के रहवासियों ने साइजिंग फैक्ट्री को क्षेत्र से बाहर उद्योग नगर भेजने की मांग की है। उनका कहना है कि इससे पहले भी इस फैक्ट्री में अग्निकांड और बायलर फटने की घटनाएं हो चुकी हैं। यह फैक्ट्री जगदीश लाड और रोहित पोद्दार की बताई गई है, लेकिन आग लगने के बावजूद वे सामने नहीं आए।

रातभर दूसरों के मकान में रहे

साइजिंग फैक्ट्री के पास रहने वाले शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि आसपास के घर इतने गर्म हो गए थे कि उनमें रहना मुश्किल हो गया था। इसके चलते आसपास के करीब 15 परिवार रातभर दूसरों के घरों में रहे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 से वे इस फैक्ट्री को यहां से हटाने की मांग करते आ रहे हैं। इसके लिए सीएम हेल्पलाइन से लेकर कलेक्टर व उद्योग विभाग को भी शिकायतें की हैं, लेकिन अब तक फैक्ट्री को रहवासी क्षेत्र से बाहर नहीं किया गया। यहीं के राजेश महाजन ने बताया कि मोहल्ले के लोग अब इस फैक्ट्री को दोबारा यहां चालू नहीं होने देंगे। इसके लिए आंदोलन भी किया जाएगा। उनका कहना था कि फैक्ट्री से हर वक्त लोगों को जान का खतरा बना रहता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811