Let’s travel together.
nagar parisad bareli

नौतपा के बाद दमोह व रीवा में 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा सिवनी में तेज बारिश

18

जबलपुर; नौतपा समाप्त होने के बाद भी गर्मी का असर कायम है। शनिवार को भी सूरज के तेवर गर्म रहे। तेज धूप ओर गर्म हवा लोगों को हलकान करती रही। वातावरण में गर्माहट से लोगों के पसीने छूटते रहे। शनिवार को जबलपुर में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। हालांकि दोपहर बाद आसमान पर हल्के बादल मंडराने लगे, जिसके कारण लोगों को धूप की तपिश से राहत मिलती रही। वहीं महाकोशल-विंध्य के जिलों में अलग-अलग स्थिति रही। कहीं तेज धूप और गर्मी रही, तो कुछ जिलों में आंधी और बादल छाए। दमोह में जहां अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया तो रीवा में 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान आज दर्ज किया गया। वहीं मौसम में बदलाव के कारण सिवनी में जमकर बारिश हुई। वहीं बालाघाट में बादल गरजे और मौसम ठंडा हो गया।

अगले 24 घंटे बदला रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे तक बादल आते जाते रहेंगे। मौसम विज्ञान का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। एक चक्रवात का घेरा निर्मित हुआ है । इसके असर से आगामी 24 घंटे के दौरान जबलपुर सहित महाकोशल-विंद्य के जिलों में बादलों के बीच कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। एक सप्ताह तक मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होगी।

नौतपा के बाद बारिश

विदित हो कि 25 मई से शुरू नौतपा 2 जून तक रहा। इधर पड़ोसी जिले सिवनी में सुबह तेज धूप तपने के बाद दोपहर दो बजे बादलों ने ढेरा जमा लिया। तेज हवाओं के साथ करीब एक घंटा जोरदार वर्षा ने शहर को पानी से तरबतर कर दिया। तेज हवाओं से सड़कों पर रखे कई बेरिकेड्स स्टेंड गिर गए। वहीं गंगा नगर फिल्टर ग्राउंड में रात में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए लगाए हाईमास्क लाइट के टावर धरशायी हो गए। शहर के कई क्षेत्रों में देर शाम तक बिजली सप्लाई घंटों तक बाधित रही। वातावरण ठंडा होने के साथ ही वर्षा थमने के बाद उमस बढ़ गई।

आज ऐसा रहा महाकोशल-विंध्य-बुंदेलखंड का मौसम

महाकोशल-विंध्य-बुंदेलखंड के दमोह, रीवा में पारा 42 के पार पहुंच गया। और अंचल के अधिकांश जिलों में 40 और उससे अधिक पारा रहा। कटनी में धूप ने नौतपा का अहसास कराया। दोपहर को बादलों के कारण उमस भरी गर्मी व गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किया। मंडला में मौसम नरम गरम रहा। आसमान में बादलों का आना-जाना जारी रहा। डिंडौरी में दिन भर धूप छांव का दौर चलता रहा। कहीं धूप निकली तो कहीं बादल छाए रहे। नरसिंहपुर जिले में सुबह से तीखी धूप रही और उमस रही। शाम को धूप में नरमी आने व हल्की हवाएं चलीं। अनूपपुर में तेज धूप रही। गर्म हवाओं से लोग परेशान रहे। उमरिया में तेज धूप रही। रीवा, सतना और शहडोल में सुबह से तेज धूप रही।

महाकोशल-विंध्य-बुंदेलखंड में आज का तापमान

जिला-अधिकतम तापमान

दमोह- 42.4

रीवा- 42.3

उमरिया- 41.5

बालाघाट -41.6

शहडोल-41.1

डिंडौरी- 40.6

कटनी- 40.5

सिंगरौली- 40.4

जबलपुर-40.3

मंडला- 40.0

सीधी- 40.0

पन्ना- 40.0

सतना-39.7

अनूपपुर-39.0

नरसिंहपुर-38.0

सिवनी- 36.0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811