Let’s travel together.

विधायक-सांसद समेत जैन समाज का प्रदर्शन, सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल बनाने के गजट नोटिफिकेशन का विरोध

39

इंदौर: झारखंड में स्थित जैन दिगंबर श्वेतांबर समाज के पवित्र स्थल सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल बनाने के गजट नोटिफिकेशन का विरोध देशभर में जैन समाज द्वारा किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को इंदौर के निकलते रहे स्थित गांधी प्रतिमा के सामने सैकड़ों की संख्या में जैन समाज द्वारा प्रदर्शन किया गया और केंद्र व झारखंड सरकार से सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल नहीं बनाने की मांग की। इस दौरान सांसद शंकर लालवानी व विधायक आकाश विजयवर्गीय सहित जैन समाज के तमाम पदाधिकारी प्रदर्शन में मौजूद रहे।

सम्मेद शिखर मामले को लेकर लगातार देशभर में जैन समाज में आक्रोश व्याप्त हो गया है। दरअसल झारखंड सरकार द्वारा सम्मेद शिखर को पर्यटक क्षेत्र घोषित करने का गजट नोटिफिकेशन केंद्र सरकार को जारी किया है जिसके बाद से ही देश भर में जैन समाज ने अपने आस्था के केंद्र सम्मेद शिखर को लेकर धरना प्रदर्शन आंदोलन किया जा रहा है। वही प्रदर्शन के दौरान जैन समाज के अध्यक्ष राजकुमार पटौदी ने बताया कि एक घटना जैन समाज के साथ हुई है जिसमें प्रदर्शन के दौरान जैन समाज के जैन मुनि जो विरोध के चलते अनशन पर बैठे थे जिनका दुखद निधन हो गया है।

उन्होंने कहा कि यह समाज के साथ पूरे देश के लिए बड़ी दुखद घटना है जो मुद्दे को लेकर एक साधु को समाधि करना पड़े जिसके लिए पूरा जैन समाज भी दुखी है और शासन से निवेदन किया कि पवित्र तीर्थ स्थल को पर्यटक स्थल घोषित नहीं किया जाए, जिसके चलते बुधवार को बड़ी संख्या में जैन श्वेतांबर दिगंबर समाज के अनुयाई रीगल तिराहे पर सांकेतिक रूप से विरोध प्रदर्शन किया। वही सांसद शंकर लालवानी ने भी सम्मेद शिखर को लेकर केंद्र सरकार व झारखंड सरकार को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि जैन समाज के धार्मिक आस्था का केंद्र सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल नहीं बनाना चाहिए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का किया शुभारंभ     |     जिला मुख्यालय सहित सभी मंडलों में शुरू हुई सक्रिय सदस्यता अभियान की शानदार शुरुआत     |     यात्री बस से पुलिस ने पकड़ी शराब एक आरोपी गिरफ्तार,क्षेत्र में नहीं रुक रही अवैध शराब की तस्करी     |     सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला : बाल विवाह बच्चों के अधिकारों का हनन, कानून पर अमल के लिए किया दिशानिर्देश जारी     |     स्थानांतरण का लाभ नही मिल पा रहा अतिथि विद्वानों को     |     भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय सदस्यता अभियान का हुआ शुभारंभ     |     सीहोर में खाद के लिए कतार, किसान थके तो जमीन के कागजों को रखा कतार में     |     क्यों? देवनगर कालोनी में अल सुबह मची दहशत     |     Lady Justice Statue: ‘न्याय की देवी’ की सूरत बदली पर न्याय प्रणाली की सीरत भी बदलेगी?-अजय बोकिल     |     रीवा एयरपोर्ट लोकार्पण पर विशेष::विन्ध्य की उड़ान को लगे सुनहरे पंख!- राजेन्द्र शुक्ल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811