Let’s travel together.

कार्तिक मास स्नान कर भगवान विष्णु, तुलसी माताकी पूजा कर रही हैं महिलाएं

0 60

कार्तिक में भगवान श्रीहरि को तुलसी चढ़ाने का फल 10 हजार गोदान के बराबर

देवेश पाण्डेय सिलवानी रायसेन

इन दिनों कार्तिक मास चल रहा है। इसके चलते सुबह 6 बजे से महिलाएं उठकर स्नान करती हैं। फिर मंदिर में जाकर भगवान विष्णु, तुलसी माता की पूजा अर्चना कर रही हैं। कार्तिक स्नान 9 अक्टूबर से प्रारंभ हुआ है जो 8 नवंबर तक चलेगा। कार्तिक माह में स्नान करने से घर में धन धान्य की प्राप्ति होती है और अंत में बैकुंठ को प्राप्त होती हैं। सुख समृद्धि की कामना करते हुए महिलाएं कार्तिक मास स्नान कर रही हैं। मंदिरों में पूजा कर रही हैं। कार्तिक माह में तुलसी की पूजा का विशेष विधान है। ऐसा कहा जाता है कि इस महीने तुलसी पूजा करने से भगवान श्रीहरि प्रसन्न होते हैं, जहां भगवान श्री हरि होते हैं, वहीं मां लक्ष्मी जी का भी वास होता है। कार्तिक की पूजा में भगवान श्रीहरि को तुलसी चढ़ाने का फल 10 हजार गोदान के बराबर माना गया है। वहीं सप्तदेवालयों में कार्तिक नियम व्रत सेवा अंतर्गत तुलसी पूजन एवं दीपदान के लिए भक्त उमड़ रहे हैं।

ऐसी मान्यता है कि कार्तिक मास में तुलसी नामाष्टक का पाठ करने और सुनने से लाभ दोगुना हो जाता है। जिन दंपतियों को संतान का सुख न मिला हो, उन्हें भी तुलसी पूजा करनी चाहिए। वैसे तो पूरे कार्तिक मास में ही तुलसी के सामने दीपक जलाना चाहिए लेकिन यदि किसी कारणवश दीपक नहीं जलाया है तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन पूरे 31 दीपक जलाकर अपने घर और गृहस्थी के लिए सौभाग्य की कामना करनी चाहिए। साथ ही सभी महिलाएं अपने मोहल्ले एवं वार्ड में जो भी महिलाएं इस पूजन में मंदिर पर एकत्रित होती है प्रत्येक दिवस में एक एक व्यक्ति के घर पहुंचकर तुलसी माता की पूजा अर्चना करते हैं एवं उनकी आरती कर धन्यवाद एवं सुख समृद्धि की कामना करती है ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

मध्यप्रदेश वैश्य महासम्मेलन की महिला इकाई की संभाग प्रभारी बनी डॉ रश्मि गुप्ता     |     उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने “अर्बन मोबिलिटी एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी” सेमिनार का शुभारंभ किया     |     संयुक्त किसान मोर्चा मप्र ने सांसदों को ज्ञापन सौंपा     |     मनरेगा में भृष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू     |     किसी अप्रिय घटना के पहले पुलिस ने विक्षिप्त महिला को भेजा भिक्षुक पुनर्वास केंद्र     |     अनियंत्रित बाइक बिजली पोल से टकराई, मोबाइल टावर के पास खंती में गिरी, बाइक सवार युवक की मौत     |     TODAY :: राशिफल शुक्रवार 19 जुलाई 2024     |     बिजली करंट लगने से किसान की मौत, एक घायल लाइनमैन और उसके हेल्पर ने 25 हजार लेकर जोड़े थे बिजली के तार     |     विश्व धरोहर में शामिल साँची में रेलवे स्टेशन पर नही हे ट्रेनों का स्टापेज,पर्यटक होते हे परेशान     |     सांची विश्वविद्यालय में 500 पौधे लगाए गए, पूर्व मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने किया पौधारोपण     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811