Let’s travel together.

भोजपुरी समाज ने धूमधाम के साथ मनाया डाला छठ, सूर्य को अर्घ्य दिया, जमकर हुई आतिशबाजी

0 44

सी एल गौर रायसेन

प्रति वर्ष की भांति इस बार भी शहर में निवास करने वाली भोजपुरी समाज के लगभग ढाई सौ परिवार के लोगों ने एकता एवं भाईचारे की मिसाल पेश करते हुए चली आ रही प्राचीन परंपरा के अनुसार शहर के प्राचीन मिस्र तालाब किनारे डाला छठ का त्यौहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया । इस मौके पर भोजपुरी समाज द्वारा नीलकंठ निर्जला व्रत रखकर भगवान सूर्य देव को अर्थ दिया गया । इस अवसर पर महिलाएं अपने अपने घर से पूजा की डलिया और पूजा थाल सजाकर तालाब किनारे लाइ थी जहां गन्ना के मंडप सजाया गए और हम धूप पूजा आरती के साथ डाला छठ का त्यौहार उत्साह पूर्वक मनाया गया। भोजपुरी समाज के सभी परिवारों ने एकता और भाईचारे की मिसाल कायम करते हुए उत्साह के साथ आतिशबाजी करते हुए जमकर पटाखे चलाएं महिलाओं ने छठ के मौके पर गीत गाकर त्यौहार की परंपरा के अनुसार पूजन किया ।

डूबते हुए सूरज के समय से लेकर देर शाम तक मिश्र तालाब पर भोजपुरी समाज के लोगों की खासी भीड़ भाड़ दिखाई दी समाज के सभी लोग नवीन वस्त्र धारण करते हुए समाज के बच्चे भी इस मौके पर खुश दिखाई दे रहे थे। और आतिशबाजी चलाते हुए पटाखों का आनंद भी ले रहे थे ज्ञात हो कि शहर में लगभग ढाई सौ परिवार भोजपुरी समाज के निवास करते हैं जो कि हर वर्ष दीपावली के पश्चात पढ़ने वाली डाला छठ के दिन मिश्र तालाब के किनारे त्यौहार को अति उत्साह के साथ मनाते आ रहे हैं। इस मौके पर भोजपुरी समाज के बुजुर्ग लोगों का सम्मान करते हुए समाज के युवाओं ने आशीर्वाद लिया बड़ी संख्या में भोजपुरी समाज के लोग एकत्रित होकर डाला छठ के मौके पर त्योहार मनाने के लिए एकत्रित हुए सभी ने एक दूसरे को डाला छठ की शुभकामनाएं दी एवं भगवान सूर्य देव से प्रार्थना करते हुए सभी के परिवारों में सुख समृद्धि की कामना भी की गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पड़ोसी से विवाद में किया हवाई फायर, प्रकरण दर्ज, लाइसेंस निरस्त करने की अनुशंसा     |     ओबेदुल्लागंज वनमंडल के चिकलोद रेंज की आशापुरी बीट में मिला 12 दिन पुराना टाइगर का शव     |     TODAY :: राशिफल सोमवार 15 जुलाई 2024     |     भाजपा विधायक के इस्तीफे की धमकी के बाद होमगार्ड सैनिक पर गिरी गाज, मारपीट करने वाले होमगार्ड सैनिक को निलंबित किया गया     |     रोजगारोंन्मुखी शिक्षा के साथ भारतीय संस्कृति की समावेशी शिक्षा मिलेगी – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल     |     सरकार का आदेश बेअसर, हाइवे पर अब भी लग रहा पशुओं का जमाबड़ा,बढ़ रही दुर्घटनाएं     |     दीवानगंज रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन से गिरा युवक गंभीर रूप से हुआ घायल 108 से पहुंचाया अस्पताल     |     खबर का असर :: स्कूल के आसपास प्रशासन ने हटवाये कचरे के ढेर यह कीचड गंदगी     |     दुर्गानगर मंडल बेस नगर एवं वेत्रवती मंडल की कामकाजी बैठक संपन्न     |     शिवराज सिंह चौहान द्वारा रायसेन जिले के ग्राम रतनपुर में ‘‘एक पेड़ मॉ के नाम‘‘ अभियान में आम का पौधा रोपित किया     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811