Let’s travel together.

इस बार दीपोत्सव को स्वदेशी उत्सव के रुप में मनाएं- श्रीमती डॉ. शेजवार

0 93

रायसेन। सेवा भारती कार्यालय में 11 संस्कार केंद्रों की निवेदिता भारती एवं अन्य महिलाओं को स्वदेशी झालर ( विद्युत सर्किट ) निर्माण का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण पूर्व बहनों को संबोधित करते हुए राजेश भार्गव ( विभाग संगठन मंत्री सेवा भारती ) ने कहा “देश में यदि बेरोजगारी की समस्या को दूर करना है तो हमें स्वदेशी को अपनाना होगा तभी देश में व्याप्त इस समस्या का समाधान किया जा सकेगा। स्वदेशी सामान भले ही थोड़ा महंगा हो परंतु गुणवत्ता की दृष्टि से उत्तम है और इसके कारण अपने ही देशवासियों को रोजगार मिलता है।” इस अवसर अवसर पर श्रीमती किरण शेजवार ( प्रांतीय उपाध्यक्ष सेवा भारती, विदिशा विभाग ) ने कहा कि सेवा भारती द्वारा सेवा, संस्कार और समरसता के माध्यम से 11 संस्कार केंद्र प्रारंभ किए गए हैं। यह संस्कार केंद्र स्वावलंबन की प्रयोगशाला हैं। संस्कार केंद्र प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि हम अपनी माटी और मनुष्य से जुड़कर इस बार दीपोत्सव को स्वदेशी उत्सव के रुप में मनाएं। भारत का विकास, भारत के गांव के विकास समग्र रूप से बिना स्वदेशी स्वावलंबन के अधूरा है । सच्चा स्वराज भारत में तभी आएगा, जब इसी भाव से स्वदेशी वस्तुएं अपनाएंगे।

बलराम भाई पूर्णकालिक कार्यकर्ता, भोपाल द्वारा सभी बहनों को प्रशिक्षण दिया गया। उनके द्वारा निर्मित झालर ( विद्युत सर्किट ) दीपोत्सव पर बाजार में उपलब्ध रहेंगी और उससे होने वाली आय बहनों के बीच वितरित की जाएगी।

सेवा भारती की आज की बैठक में श्रीमती बबीता साहू, श्रीमती रजनी अग्रवाल, श्रीमती मनीषा अग्रवाल, हरीश मिश्र, नारायण सिंह कुशवाह, बादामी पटेल, रामप्रताप पटेल, चंद्रशेखर शर्मा, कंछेदी चक्रवर्ती, अमित विश्वकर्मा उपस्थित थे।

न्यूज सोर्स-हरीश मिश्र मीडिया प्रभारी सेवा भारती, जिला रायसेन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

शासकीय जमीन पर कब्जा व अतिक्रमण होने पर तत्काल करें कार्रवाई- डॉ गौरव सिंह कलेक्टर     |     TODAY :: राशिफल मंगलवार 16 जुलाई 2024     |     सी एम एच ओ के निर्देश पर डेढ़ दर्जन क्लिनिक्स की हुई जांच,जांच रिपोर्ट के आधार पर की जा रही वैधानिक कार्यवाही     |     नगर पालिका के तत्वाधान में सुंदरवन में किया पौधा रोपण अभियान का शुभारंभ     |     केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न     |     आभार सभा को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा-जान भले ही चली जाए आपके विश्वास को टूटने नहीं दूंगा     |     ग्रामीण उपभोक्ता बिजली की अघोषित कटौती से परेशान     |     सुदाम खाड़े ने जनसंपर्क संचालनालय में आयुक्त जनसंपर्क का पदभार ग्रहण किया     |     माता कंकाली धाम पर 500 पेड़ों का सघन वृक्षारोपण एसडीएम तहसीलदार पटवारी ने लगाए पौधे     |     रात में स्तूप रोड पूरी तरह अंधेरे में,दिन में जलती हे लाइट     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811