Let’s travel together.

कलेक्टर अरविंद दुबे तथा एसपी विकाश कुमार शाहवाल ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया का लिया जायजा

0 80

- Advertisement -

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण में विकासखण्ड सिलवानी तथा बाड़ी में मतदान सम्पन्न
दोपहर 03 बजे तक विकासखण्ड सिलवानी में 64.8 प्रतिशत तथा बाड़ी में 71.6 प्रतिशत हुआ मतदान

रायसेन।जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन-2022 के प्रथम चरण में जिले के विकासखण्ड सिलवानी और बाड़ी के 455 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। जिला प्रशासन द्वारा मतदान निर्विघ्न एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अरविन्द कुमार दुबे तथा पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार शहवाल द्वारा स्वयं विकासखण्ड सिलवानी तथा बाड़ी में निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुए मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया गया। दोपहर 03 बजे तक विकासखण्ड सिलवानी में 64.8 प्रतिशत एवं बाड़ी में 71.6 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुबे द्वारा सिलवानी तथा बाड़ी विकासखण्ड में मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के लिए जिला अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई थी। जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित अन्य जिला अधिकारियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया गया। विकासखण्ड सिलवानी और बाड़ी में मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें देखने को मिलीं। चाहे युवा मतदाता हों, महिला मतदाता हों या बुजुर्ग मतदाता, सभी अपने गॉव की सरकार चुनने के लिए उत्साहित दिखे।

दोपहर 03 बजे तक विकासखण्ड सिलवानी में 64.8 तथा बाड़ी में 71.6 प्रतिशत हुआ मतदान

जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन-2022 के प्रथम चरण में जिले के विकासखण्ड सिलवानी और बाड़ी में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। विकासखण्ड सिलवानी में बनाए गए 180 मतदान केन्द्रों पर दोपहर 03 बजे तक 64.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें 64.8 प्रतिशत पुरूष मतदाता और 64.9 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल हैं। इसी प्रकार बाड़ी विकासखण्ड में बनाए गए 275 मतदान केन्द्रों पर दोपहर 03 बजे तक 71.6 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें 74.4 प्रतिशत पुरूष मतदाता एवं 68.4 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया।

96 वर्षीय इमरती बाई ने किया मतदान

सिलवानी विकासखण्ड के ग्राम खमरिया मानपुर में 96 वर्षीय इमरती बाई भी अपने परिजनों के साथ मतदान केन्द्र पहुंची। इमरती बाई वोट डालने के लिए बेहद उत्साहित थी। उन्होंने वोट डालने के बाद ऊंगली पर लगी स्याही दिखाते हुए कहा कि वोट डालना प्रत्येक मतदाता की जिम्मेदारी है। प्रत्येक मतदाता को अपने गॉव के विकास और तरक्की के लिए सोच-समझकर बिना किसी दबाव या लालच के योग्य उम्मीदवार का चुनाव करना चाहिए। उन्होंने अन्य लोगों से भी मतदान करने की अपील की। इसी प्रकार सिलवानी जनपद की जुनिया ग्राम पंचायत में 69 वर्षीय बारी बाई ने भी मतदान किया।

पहली बार मतदान करने पर गौरवान्वित है युवा मतदाता

सिलवानी विकासखण्ड की ग्राम पंचायत साईखेड़ा में बनाए गए मतदान केन्द्र पर युवा मतदाता नेहा रघुवंशी, ग्राम पंचायत जुनिया में युवा मतदाता मनीषा, प्रियंका सहित अन्य मतदाताओं ने पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में पहली बार सहभागी बनने पर हमें बहुत खुशी हो रही है और हम बहुत गौरवान्वित भी है। इन युवा मतदाताओं ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को अपना वोट जरूर डालना चाहिए। यह हमारा अधिकार होने के साथ-साथ लोकतंत्र के प्रति कर्तव्य भी है। हमारे द्वारा किए गए मतदान से ही जनप्रतिनिधि का चुनाव होता है। इसलिए हमें स्वविवेक से बिना किसी दबाव के योग्य उम्मीवादर को वोट देना चाहिए।

मतदान करने में दिव्यांगता भी नहीं बनी बाधा

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में विकासखण्ड सिलवानी और बाड़ी में हुए मतदान में लोकतंत्र को मजबूत करने में दिव्यांग भी पीछे नहीं रहे। पंचायत चुनाव में अनेक ऐसे दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया जो चलने में असमर्थ हैं, फिर भी उनके मतदान करने के जज्बे में कहीं कोई कमी दिखाई नहीं दी। सिलवानी जनपद के ग्राम साईखेड़ा के मतदान केन्द्र पर, वोट डालने आए दिव्यांग श्री सुनील अहिरवार ने कहा कि चुनाव में मेरा एक वोट निर्णायक भूमिका निभा सकता है। इसलिए मैं मतदान करने आया हूॅं। इसी प्रकार ग्राम खमरिया मानपुर निवासी दिव्यांग बेनी बाई ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

लकड़ी लेने गए तीन युवकों पर बाघ ने किया हमला, 20 मिनट तक जंगल में हुआ संघर्ष     |     बिल के विरोध में आज सड़क पर उतरेंगे प्रदेश के पचास हजार डॉक्टर, बोले- हमको हमारा काम करने दें…     |     आरआरआर’ समेत राम चरण की ये फिल्मों अब ओटीटी पर कर रही बवाल     |     चैत्र नवरात्रि पर घर लाएं ये खास चीज़, किस्मत चमकते नहीं लगेगी देर     |     सुप्रीम कोर्ट में निकाय चुनाव के मामले में सुनवाई आज, फैसला आने के बाद ही साफ होगी स्थिति     |     इंदौर के होलकर स्टेडियम के पिच विवाद में आइसीसी से मिली राहत     |     टीम इंडिया के खिलाड़ियों को लेकर BCCI ने उठाया बड़ा कदम     |     बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी आज विधि-विधान से संभालेंगे पदभार, समर्थकों का शक्ति प्रदर्शन     |     फेसबुक पर युवक ने लिखी आत्महत्या की बात तो पुलिस हुई सक्रीय, युवक को समझाया     |     TODAY:: राशिफल सोमवार 27 मार्च 2023     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811