Let’s travel together.

मप्र में अब 8वीं की हिंदी में परशुरामजी की जीवनी और सातवीं में यातायात नियम पढ़ेंगे बच्चे

0 473

विजय सिंह राठौर

मप्र राज्य शिक्षा केंद्र के स्कूल शिक्षा विभाग ने नए स्कूली सत्र 2022-23 से आठवीं कक्षा की पुस्तक में भगवान परशुराम की जीवनी व एकांकी के रूप में यातायात नियम सिखाए जाएंगे। बीते परशुराम जयंती पर मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परशुराम जी की जीवनी स्कूल पाठ्यक्रम में पढ़ाने की घोषणा की थी। परशुरामजी की जीवनी को कक्षा आठवीं में और यातायात नियमों की एकांकी कक्षा सातवीं की हिंदी भाषा में पढ़ाए जाने में को लेकर नया पाठ तैयार कराया जा रहा हैं।

खरगोन निवासी डॉ. भागीरथ कुमरावत, पूर्व उपाध्यक्ष, माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल एवं सदस्य पाठ्यक्रम व पाठ्यपुस्तक स्थायी समिति, राज्य शिक्षा केन्द्र, भोपाल के स्थायी वरिष्ठ सदस्य डॉ. भागीरथ कुमरावत ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि आगामी स्कूली सत्र 2022-23 से भगवान परशुरामजी की जीवनी व बच्चों को यातायात नियम पढ़ाये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष परशुराम जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परशुरामजी की जीवनी स्कूल पाठ्यक्रम में पढ़ाने की घोषणा की थी। जिसके बाद भगवान परशुराम की जीवनी को कक्षा आठवीं में और यातायात नियमों की एकांकी कक्षा सातवीं की हिंदी भाषा में पढ़ाए जाने में को लेकर पाठ तैयार कराया।

परशुरामजी की जीवनी में अन्याय से लड़ने की कहानी

आठवीं कक्षा की हिंदी में भार्गव परशुराम के नाम से 2 पेज की जीवनी है। इसमें उनके भार्गव परशुराम से अन्याय, आतंक के खिलाफ संघर्ष कर भगवान परशुराम बनने की कहानी है। उनके प्रेरक सामाजिक काम है। पाठ में ऋषि -जमदग्नि के आश्रम में सहस्त्रार्जुन के प्रसंग का जिक्र है। इसमें उल्लेख है कि राजा गाय के दूध से बने व्यंजन से सत्कार से प्रभावित होकर गायों को ही बलपूर्वक ले गए। यह महेश्वर से जुड़ी हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

खुनखुन बाग वाले हनुमान मंदिर पर महा आरती आयोजन के साथ हुआ विशाल भंडारा     |     राजपूत समाज एवं करणी सेना की बैठक संपन्न नई जिला कार्यकारिणी हुई गठित     |     सरकारी राशि के बंदरबांट के मामले जनपद पंचायत सांची की पंचायतों में उजागर होने लगे     |     12वीं परीक्षा में फेल होने से युवती ने किया सुसाइड,आज ही आया हे रिजल्ट     |     विदिशा लोकसभा भाजपा प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान ने गांवों में किया रोड शो     |     जिला भाजपा अध्यक्ष राकेश शर्मा ने वार्ड 14 में कार्यकर्ताओं के साथ घर घर किया जनसंपर्क     |     हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा::जिले की टॉप टेन सूची में प्रियांशी जैन और चंद्रप्रभा सोनारे रही प्रथम स्थान पर     |     गांव की बिटिया रानी ने कर दिया कमाल, कृषि संकाय में प्रदेश में पाया चौथा स्थान     |     सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     रायसेन के वार्ड क्रमांक 5 में जनसंपर्क, वार्ड पार्षद किरण राजकिशोर सोनी ने की शिवराज जी को रिकार्ड मतों से जिताने की अपील     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811