Let’s travel together.

करैरा में 14 साल की लड़की और खनियांधाना में 18 साल के लड़के का बाल विवाह रुकवाया

0 177

टीम ने परिवारजनों को समझाया सही उम्र से पहले विवाह करना अपराध है

शिवपुरी से रंजीत गुप्ता

करैरा परियोजना अधिकारी प्रियंका बुनकर को अमोला के मितलोनी में 14 वर्षीय लाड़ो के बाल विवाह की सूचना मिलने पर वे सेक्टर सुपरवाइजर गीता जाटव के साथ मौके पर पहुंचीं। जहां स्थानीय आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सुषमा आर्य, उषा गौतम, सुधा गुप्ता, किरण पचौरी एवं आंगनबाड़ी सहायिका धनोवाई को साथ लिया और बालिका के परिजनों से उम्र के प्रमाण प्राप्त किये। जिनके अनुसार लड़की की उम्र 15 वर्ष से कम होने से परिजनों को विवाह न करने के लिए समझाया।
परिजनों ने टीम के सामने तर्क रखा कि लड़की का पिता नहीं है,मां काम पर चली जाती है। घर पर कौन उसकी रखवाली करे। इसलिए उसका विवाह करना चाहते है। टीम ने समझाया कि अगर पिता नहीं है तो बेटी का पालन पोषण करना, उसे पढा- लिखाकर जागरूक बनाना और सही उम्र में विवाह करना मां के साथ परिवार, समाज और रिश्तेदारों की जिम्मेदारी होती है। आज जैसे सभी रिश्तेदार और परिवार के लोग उसका कम उम्र में विवाह कर रहे है,वे विवाह तो बाद में भी कर देंगे। पहले उसे विवाह के काविल तो बनाओ। उसे सक्षम और सजग बनाओ अपनी रखबाली वो खुद कर लेगी।
टीम के 2 घण्टे तक समझाने के बाद परिवार उम्र पूरी होने के बाद विवाह करने को राजी हुआ। स्थानीय आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता और पंचायत सचिव को बालिका के परिवार की निगरानी करने के लिए कहा गया है।

– परिजनों का आश्वासन- लड़का 21 का हो जाएगा तभी करेंगे विवाह

आप कहते है तो ठीक है हम तीन साल बाद विवाह कर लेंगे। पर साहब खाना बन गया है,मेहमानों को खाना तो खिला दें। खाना खिलाकर उन्हें रवाना कर देंगे। यह बात खनियांधाना थाना क्षेत्र के गांव पुरा में 18 वर्षीय लड़के का बाल विवाह रोकने पहुंचे टीम सदस्यों से उसके दादा ने कही।
बीते रोज चाइल्ड लाइन नंबर पर पुरा गांव में नाबालिग लड़के के बाल विवाह की सूचना प्राप्त होने पर महिला एवं बाल विकास की टीम मौके पर पहुंची और उम्र के प्रमाण देखने के बाद परिजनों को विवाह न करने के लिए समझाया। जब कानून में सजा की बात बताई तो परिजन उम्र पूरी होने के बाद विवाह करने को सहमत हुए। टीम में सेक्टर सुपरवाइजर शांति इक्का, सहायक ग्रेड 3 विकास नायक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता राजकुमारी यादव,पंचायत सचिव साहू एवं सरपंच कमलेश राजा बुंदेला मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की तैयारियों के लिए कार्यशाला आयोजि     |     सांची के शमशान को नही मिल सकी सडक,दलदल से होकर गुजरती हे शवयात्राएं     |     पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रभात झा के निधन से भाजपा संगठन में शोक की लहर: अपूरणीय क्षति, अनमोल योगदान की सदैव रहेगी स्मृति     |     महामाया चौक सहित, कई कलोनियों में जलभराव, बीमाऱी हुई लाइलाज,विधायक जी के निवास के आसपास भी जलभराव     |     नाले में अधिक पानी आने से ऑटो बह गया चालक ने कूद कर बचाई जान,विद्यार्थियों को स्कूल छोड़कर वापस आ रहा था ऑटो     |     बाग प्रिंट कला: मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर,श्रीमती सिंधिया ने मध्यप्रदेश के हस्तशिल्पियों को सराहा     |     पौधे लगाने के बाद बची पॉलीथिन थेली को एकत्र कराकर बेचने से प्राप्त राशि से पौधों की रक्षा के लिए खरीदेंगे ट्री गार्ड     |     उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने श्री प्रभात झा के निधन पर व्यक्त किया शोक, कहा राजनैतिक जगत और समाज के लिए अपूरणीय क्षति     |     मप्र भाजपा के पूर्व अध्यक्ष प्रभात झा का लम्बी बीमाऱी के बाद मेदांता अस्पताल में निधन     |     ग्राम अम्बाड़ी में गिरी कच्चे घर की दीवार बाल बाल बचा बड़ा हादसा     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811