Let’s travel together.
nagar parisad bareli

अफगानिस्तान ने बहुत मनाया पर ऑस्ट्रेलिया नहीं माना, 3 बार किया खेलने से इनकार, अब T20 वर्ल्ड कप में हराकर ले लिया बदला

0 28

T20 वर्ल्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अफगानिस्तान ने सिर्फ इतिहास ही नहीं रचा है. बल्कि अपने अपमान का बदला भी ले लिया है. दरअसल, अफगानिस्तान बार-बार ऑस्ट्रेलिया को बाइलेटरल सीरीज के लिए मना रहा था. लेकिन, जब भी अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ती क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया उसे टाल देती. अफगानिस्तान क्रिकेट के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस रवैए की वजह भी हर बार एक ही होती, उसका तालिबानी रोना. अब तक 3 बार ऑस्ट्रेलिया तालिबान और खेलों में उसके लगाए प्रतिबंध का हवाला देकर अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट सीरीज खेलने से इनकार कर चुका था.

ऐसे में जब बाइलेटरल सीरीज के मुद्दे से हटकर ICC के न्यूट्रल प्लैटफॉर्म पर दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ तो उसमें अफगानिस्तान की जीत को ऑस्ट्रेलिया से लिए बदले के तौर पर भी देखा जा रहा है. इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को ये बताने की कोशिश की है कि वो इतनी भी कमजोर नहीं कि वो उसके साथ एक सीरीज ना खेल सकें.

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान से 3 बार किया खेलने से इनकार

आईए पहले आपको जरा ये बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के साथ बाइलेटरल सीरीज या मैच खेलने के प्रस्ताव को ठुकराया कब-कब है? ऐसा अब तक 3 बार हो चुका है. पहली बार साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया ने होबार्ट में अफगानिस्तान के साथ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच को रद्द कर ऐसा किया था. इसके बाद दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने मार्च 2023 में अफगानिस्तान के साथ यूएई में 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलने से इनकार किया. और, अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अगस्त 2024 में होने वाली T20 सीरीज भी अफगानिस्तान के साथ टाल दी है.

ऑस्ट्रेलिया का तालिबानी रोना बना रोड़ा

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अफगानिस्तान के साथ सीरीज रद्द करने के सारे फैसलों के पीछे बस एक वजह रही तालिबानी हुकूमत, जिसका पता उसकी ओर से जारी किए बयान से भी चलता है. दरअसल, तालिबान ने खेलों में महिलाओं की भागीदारी पर प्रतिबंध लगा रखा है. जबकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि वो इसे बढ़ावा देने की पक्षधर हैं. अफगानिस्तान से अगस्त 2024 में होने वाली T20 सीरीज टालते हुए ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वो भविष्य में इस पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम करने पर विचार करेगा.

T20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान ने लिया ‘बदला’

भले ही ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान से बाइलेटरल सीरीज ना खेले. लेकिन, ICC टूर्नामेंट्स में तो खेलना ही होगा. और, जब ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 में दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ तो अफगानिस्तान ने बता दिया कि उन्हें हराना आसान नहीं. वो इतने भी कमजोर टीम नहीं है कि जिनके साथ सीरीज को हल्के में लिया जाए. ऑस्ट्रेलिया को अपनी जीत के साथ अफगानिस्तान ने ये पाठ तो पढ़ाने की कोशिश की होगी, अब देखना ये है कि उसका असर ऑस्ट्रेलियाई टीम पर कितना हुआ होगा? क्या वो आगे अफगानिस्तान से बाइलेटरल सीरीज खेलने के अपने फैसले पर विचार करेंगे?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811