Let’s travel together.
nagar parisad bareli

विश्व रक्तदाता दिवस पर आयोजित हुए रक्तदान शिविर

0 26

भोपाल।  स्वैच्छिक रक्तदान जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित विश्व रक्तदाता दिवस का आयोजन दिनांक 14 जून को किया गया। इस अवसर पर भोपाल में शासकीय एवं निजी स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया । जिला जयप्रकाश चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान क्षेत्र में 28 लोगों ने रक्तदान किया । रेड क्रॉस हॉस्पिटल द्वारा ताज होटल, भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर द्वारा होटल सयाजी एवं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, गांधी मेडिकल कॉलेज द्वारा सेज एवं ओरिएंटल कॉलेज में आउटरीच रक्तदान शिविर आयोजित किए गए। रक्तदान शिविरों के साथ साथ स्वास्थ्य संस्थाओं में रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए एवं लोगों में रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए जानकारी भी दी गई। शिविरों में विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों द्वारा लोगों को जागरूक कर रक्तदान के लिए प्रेरित किया गया।

स्वैच्छिक रक्तदान के माध्यम से जीवन बचाने के लिए रक्तदाताओं को धन्यवाद ज्ञापित करने के उद्देश्य से हर वर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस का आयोजन किया जाता है । जिसके माध्यम से नियमित रूप से गैर पारिश्रमिक वाले स्वैच्छिक रक्त दान के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाता है। इस वर्ष यह दिवस 20 Years of Celebrating Giving: Thank You Blood Donors की थीम पर मनाया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि रक्त की पर्याप्त एवं निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाता है । रक्तदान शिविरों के माध्यम से एकत्रित रक्त से कई लोगों के जीवन को बचाने में मदद मिलती है। किसी व्यक्ति द्वारा किया रक्तदान दुर्घटना एवं आघात पीड़ितों, सर्जरी के रोगियों, कैंसर मरीजों, एनीमिक एवं गर्भवती महिलाओं, सिकल सेल, थेलेसिमिया, हीमोफिलिया के रोगियों के जीवन को बचाने के लिए बेहद मददगार होता है।

मानव शरीर में औसतन 5 लीटर तक रक्त होता है, जो कई सेलुलर और गैर सेल्यूलर घटकों जैसे लाल रक्त कोशिका, प्लेटलेट और प्लाज्मा से बना होता है। रक्तदान करने के बाद शरीर नई रक्त कोशिकाओं का उत्पादन तेजी से करता है। जिससे अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में सहायता मिलती है । रक्तदान में केवल 15 से 30 मिनिट का समय लगता है। 18 साल से 65 साल की उम्र का व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। पुरुष 90 दिन एवं महिला 120 दिनों के बाद पुनः रक्तदान कर सकते हैं रक्तदान के लिए स्वैच्छिक रक्तदाता eraktkosh portal पर पंजीयन करवा सकते हैं। रक्त का कोई विकल्प नहीं है। रक्तदान करने से किसी भी प्रकार की कमजोरी नहीं होती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811