Let’s travel together.
nagar parisad bareli

पहली बार शुरू करने जा रहे हैं योग, तो जरूर ध्यान में रखें ये टिप्स

0 25

वेट को मेंटेन करके खुद को फिट रखना हो या फिर शरीर के अंदरूनी अंगों को हेल्दी रखना हो. योगा को नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करके फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से सेहतमंद रहा जा सकता है. योग की शुरुआत के दौरान कुछ गलतियां आपकी मांसपेशियों को चोटिल कर सकती हैं, इसलिए जरूरी है कि योगा शुरू करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए.

अगर आप अपने रूटीन में योग को अपनाने की सोच रहे हैं तो हेल्दी रहने की तरफ ये एक बेहतरीन कदम होगा. इससे आपका शरीर तो सेहतमंद रहेगा ही आप मानसिक रूप से भी खुद को मजबूत महसूस करेंगे. हालांकि योग शुरू करने से पहले जान लें कि किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं.

शुरुआत में करें आसान योगासन

अगर आप बिगनर हैं यानी योग शुरू कर रहे हैं तो पहले आसान योगासनों से शुरुआत करें, क्योंकि बॉडी धीरे-धीरे फ्लेक्सिबल बनती है. शुरुआत में ही अगर आप अपने शरीर को जबरदस्ती मोड़ने की कोशिश करेंगे तो इससे आपकी मांसपेशियां चोटिल हो सकती हैं.

सांसों की गति का ध्यान रखना है जरूरी

कुछ योगासन करते वक्त और खासतौर पर प्राणायाम में सांसों की गति का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. गलत तरह से सांस खींचने या छोड़ने से आपको समस्या हो सकती है, इसलिए कुछ दिनों तक शुरुआत में एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं.

योगासन करने से पहले वार्म अप करें

जिस तरह से वर्कआउट करने से पहले शरीर को तैयार करने के लिए वार्म अप करना होता है. इसी तरह शुरुआत में योगासन का अभ्यास करने से पहले वार्म अप करें, जिसमें कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी शामिल करें.

योगासन से तुरंत पहले न खाएं खाना

योगासन करने से पहले कोई भी भारी खाना न खाएं. चाहें तो एनर्जी के लिए गुनगुने पानी में शहद लिया जा सकता है. अगर आप सुबह में योगासन कर रहे हैं तो उससे पहले मल-मूत्र त्याग जरूर कर लेना चाहिए.

इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

योग करने के लिए ऐसी जगहों का चुनाव करें, जहां पर शोर बिल्कुल भी न हो. अगर कोई हरियाली भरी जगह चुनेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा, क्योंकि नेचर के बीच मन काफी शांत रहता है. जहां भी योग कर रहे हैं, वहां की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. योगासन का अभ्यास करते वक्त धैर्य रखने की बेहद जरूरत होती है, बीच में से योगा न छोड़ें, क्योंकि शरीर को फ्लैक्सिबल बनने में वक्त लगता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811