Let’s travel together.

घर में घुसा तेंदुआ, गाँव बालो में दहशत का माहौल,वन अमला मौके पर पहुँचा

0 1,118

संजय द्विवेदी गैरतगंज रायसेन

रायसेनजिले की गैरतगंज तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम रामपुर (कला) में छोटेलाल कुशवाहा के घर में तेंदुआ घुस गया।तेंदुआ घर में घुसने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वनकर्मियो को दी है।वन अमला मौके पर पहुँचा।
गैरतगंज तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम रमपुरा कला में रविवार शाम एक तेंदुआ छोटेलाल कुशवाहा के घर में घुस गया। जिससे छोटे लाल कुशवाहा के परिजनो सहित पूरे गांव में दहशत फैल गई। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी तुरंत वन अधिकारियों को दी। वन अमला कुछ देर बाद मौके पर पहुंचा और तेंदुआ का रेस्क्यू शुरू किया। रात साढ़े नौ बजे तक तेंदुआ छोटेलाल के घर में ही था। घर के बाहर बड़ी संख्या में ग्रामीण जमा हो गए थे। रेंजर रजनीश शुक्ला ने बताया कि तेंदुआ रमपुरा गांव के एक घर के अंदर है, तेंदुआ और ग्रामीण पूरी तरह से सुरक्षित हैं। भीड़ कम होने के बाद तेंदुए को रेस्क्यू कर सुरक्षित जगह पर भेज दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि जिले के जंगलों में तेंदुओं की संख्या तेजी से बढ़ी है। लेकिन जंगलों में तेंदुओं के लिए पानी के पर्याप्त इंतजाम नहीं होने से अकसर से जानवर गांवों की ओर रुख करते हैं। जहां पालतू पशुओं का शिकार भी करते हैं। यह पहला मौका नहीं जब तेंदुआ किसी गांव में घुसा हो, इससे पहले भी कई बार गैरतगंज, बाड़ी, बेगमगंज क्षेत्र में तेंदुआ गांवों में घुस चुके हैं। पानी की तलाश में खेतों में आते रहते हैं। जिले के दो अभयारण्य सिंघोरी और रातापानी के अलावा सामान्य वन क्षेत्र में तेंदुओं की संख्या बढऩा जिले की उपलब्धि तो है, लेकिन इनकी सुरक्षा नहीं कर पाना वन विभाग की असफलता भी है। जंगल में पानी के व्यापक इंतजाम नहीं किए गए हैं। लकड़ी तस्कर लगातार जंगल काट रहे हैं, जिससे जंगली जानवर गांवों की तरफ आते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

2047 तक विकसित भारत के लिए 24×7 काम कर रहा हूं, कर्नाटक रैली में बोले PM मोदी     |     हुबली हत्याकांड में ‘लव जिहाद’ का एंगल, CM सिद्धारमैया ने कहा राजनीति कर रही BJP     |     रायबरेली और अमेठी से गांधी परिवार को लड़ाने की मांग, कांग्रेस के सर्वे में खुलासा     |     कांग्रेस ने टैक्स सिटी को टैंकर सिटी बना दिया… बैंगलुरु नॉर्थ में PM मोदी का बड़ा हमला     |     बंगाल में कोई INDIA गठबंधन नहीं, मालदा में ममता ने कांग्रेस-CPM पर बोला हमला     |     मुख्यमंत्री को जेल में धीमी मौत दी जा रही… केजरीवाल को लेकर AAP का बड़ा आरोप     |     नकली खाकी वर्दी पहन जमा रहा था धौंस, मोतिहारी में एक और फर्जी पुलिसकर्मी के काले कारनामे     |     ईस्ट दिल्ली के मकान में मिली दो बच्चों की लाश, खून से लथपथ मिली मां     |     इस्लाम में फोटो फेसबुक पर अपलोड करना गुनाह, PAK के फतवे का देवबंद मदरसे ने किया समर्थन     |     मुझे कई ऐसे अधूरे काम अभी पूरे करने हैं, जो रह गए हैं, मथुरा की रैली में बोलीं हेमा मालिनी     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811