Let’s travel together.
nagar parisad bareli

शिवपुरी: ओले के रूप में किसानों पर प्राकृतिक मार, 100 से ज्यादा गांवों में फसलें प्रभावित

0 68

 

– प्राकृतिक आपदा में फसल नुकसान से हजारों किसानों को आर्थिक नुकसान

 

– धनिया,सरसों व चने की फसलों को नुकसान

 

शिवपुरी से रंजीत गुप्ता की रिपोर्ट

शिवपुरी जिले में दो दिन से हुई ओलावृष्टि के कारण तहसील कोलारस, बदरवास, पिछोर और खनियांधाना, बैराड़ में 100 से ज्यादा गांवों में फसलों को नुकसान हुआ है। जिले में 100 से ज्यादा गांवों में फसलें को नुकसान की बात सामने आई है। कुछ जगह पेड़ों के नीचे पक्षी भी मरे मिले हैं। इस प्राकृतिक आपदा में फसल नुकसान से हजारों किसानों को आर्थिक नुकसान हो गया है। इस ओलावृष्टि के बाद किसानों का कहना है कि जल्द से जल्द इस प्राकृतिक आपदा को लेकर सर्वे हो और उन्हें हुए नुकसान की भरपाई की जाए।

 

कोलारस व बदरवास में भारी नुकसान-

दो दिन से बदले मौसम के बीच ओलावृष्टि ने जिले के कोलारस व बदरवास में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। इसके अलावा शनिवार की रात को बैराड़ तहसील के कुछ गांवों में भी ओलावृष्टि हुई है। कोलारस तहसील के लुकवासा में रात 10:45 बजे दो से तीन मिनट तक ओलावृष्टि हुई। मसूर व धनिया फसल चौपट हो गई है और सरसों में भी बहुत ज्यादा नुकसान है। चने के साथ गेहूं में भी नुकसान हुआ है। आसपास बरखेड़ी, रिजौदा, देहरदा सड़क, डोंडियाई, बसंतपुरा, भाटी, अनंदपुर, पचावली, कुल्हाडी, बूढाडोंगर, लिलवारा, टोरिया, अटरूनी, कनावदा में ओले बरसने से फसल नुकसान हो गया है। पोहरी अनुविभाग में बैराड़ तहसील के ग्राम सकतपुर, आ कुर्सी, देवपुरा, हर्रई में ओलावृष्टि हुई है। यहां 20त्न तक नुकसान की आशंका है।

 

कोलारस विधायक ने किया दौरा-

कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने अपने विधानसभा क्षेत्र के ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों का दौरा कर यहां पर पीड़ित किसानों से बात की। इसके अलावा राजस्व अधिकारियों से भी बात की। कोलारस विधायक ने कहा है कि किसानों को जो नुकसान हुआ है उसकी हर संभव भरपाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि कलेक्टर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से उनकी बात हुई है और जल्द सर्वे होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811