Let’s travel together.
nagar parisad bareli

राजनीति कभी गौहत्या बन्द नहीं कराएगी बल्कि गौशालाओं के निर्माण से होगी गौहत्या बन्द-पूज्य निर्यापक मुनिश्री सुधासागर जी

0 69

 

 

सुरेन्द्र जैन

दमोह। परम पूज्य संत शिरोमणी आचार्यश्री 108 जी महामुनिराज के परम प्रभावक शिष्य पूज्य निर्यापक मुनिश्री सुधासागर जी मुनिराज ने अपने अनमोल वचन में कहा की राजनीति कभी गौहत्या बन्द नहीं कराएगी बल्कि गौशालाओं के निर्माण और गौशालाओं में बहुत अच्छे से गौवंश की सेवा से ही गौरक्षा संभव है।
यह बात पूज्य मुनिराज के समक्ष अपनी शंका के समाधान हेतु कांग्रेस विधायक विधायक अजय टण्डन द्वारा अपनी बात रखने के बाद पूज्य निर्यापक मुनिश्री ने अपने अनमोल वचन में कही


मुनिश्री की अगवानी में सहभागी बने हजारों भक्त

बडे बाबा व छोटे बाबा के भक्‍तों ने शनिवार सुबह मुनि पुंगव श्री सुधा सागर जी महाराज की संघ सहित अगवानी को ऐतिहासिक और भव्य बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोडी, समूचे नगर में स्वागत द्वार लगाए गए, रंगोलियां सजाकर जगह जगह पुष्प वर्षा की गई। प्रिन्ट मीडिया प्रभारी महेन्द्र जैन ने बताया कि जैसे ही मुनिश्री के मंगल विहार की सूचना आई, तो जन जन उनकी अगवानी में अपना घर द्वार छोड मुनि संघ की अगवानी करने सागर नाका पहुंच गया। बालिका मंडल, महिला मंडल द्वारा जगह जगह रंगोली सजाई एवं मंगलगान करते हुए मुनिश्री के संघ के पद विहार में जुड़ते गए और कारवां बनता गया जो सागर नाका, तीन गुल्ली, स्टेशन चौराहा, जैन भवन, घंटाघर होते हुए उमा मिस्त्री की तलैया तक पहुंचा।
श्री दिगंबर सिद्ध क्षेत्र कुण्डलपुर के प्रवेश द्वार दमोह को बोले जाने के सम्बंध में निर्यापक मुनि पुंगव श्री सुधा सागर जी ने कहा कि दमोह नगर को कुण्डलपुर का द्वार कहा जाता है पर द्वार तो जड़ है अत आप द्वारपाल बने क्योंकि द्वारपाल चेतन अवस्था होती है, भगवान बड़े बाबा का सेवक बनना चाहते हो तो आप सभी द्वारपाल बन जाओ। कुण्डलपुर महामहोत्सव में व्यवस्था के लिए व्यवस्थापक नहीं बने अपितु अपनी अवस्था (स्वाधीन) को देखते हुए कार्य में लग जाए, अवस्था ठीक रखना तो व्यवस्था अपने आप ठीक हो जाएगी, व्यवस्थाओ में कमी आ जाने से विकल्प आ जाते है। इसलिए भगवान, गुरु, माता पिता की कभी व्यवस्था नहीं की जाती और जब भी माता पिता की सेवा करो तो यह मानो कि जीवन धन्य हो गया। सारा जगत जिन्हें पूजता है ऐसे छोटे बाबा के आराध्य है बड़े बाबा, और महामहोत्सव को भव्य रूप प्रदान करने छोटे बाबा भी बड़े बाबा की शरण में है। जन जन की आस्था का केन्द्र कुण्डलपुर में पंचकल्याणक, और भगवान बड़े बाबा का महामस्तकाभिषेक होना है जहां विद्यमान हैं बड़े बाबा और छोटे बाबा का समोशरण और उसी समोशरण के साक्षी है हजारों लाखों भक्त। हजारों सालों बाद इतना बड़ा भव्य आयोजन की कल्पना सिर्फ छोटे बाबा के आशीर्वाद और उनके कुण्डलपुर में विराजमान समोशरण में विद्यमान साधुओं की उपस्थिति से की जा सकती है। आज दमोह नगर में मुनिश्री सुधा सागर जी महाराज के पाद प्रक्षालन का सौभाग्य मनोज जैन मीनू विजयश्री आयरन परिवार को प्राप्त हुआ और शास्त्र भेट करने का सौभाग्य अभय बनगॉव परिवार को प्राप्त हुआ। सकल जैन समाज और महिला मंडल के द्वारा आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज पूजन अर्चन किया गया और मुनि संघ की आरती की गई। चांदखेड़ी तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष हुकुम काका और आनंद भाई का दमोह जैन समाज द्धारा सम्मान किया गया। इस अवसर पर दमोह विधायक अजय टंडन, कांग्रेस जिला अध्यक्ष मनु मिश्रा, एकलव्य विश्विद्यालय की कुलाधिपति डॉ सुधा मलैया, कुण्डलपुर कमेटी अध्यक्ष संतोष सिंघई, औषधालय कमेटी अध्यक्ष चौधरी रूप चंद जैन, कुण्डलपुर कमेटी के उपाध्यक्ष देवेन्द्र सेठ, राष्ट्रीय तीर्थ क्षेत्र समिती के मंत्री वीरेश सेठ, जैन पंचायत अध्यक्ष सुधीर सिंघई, पद विहार के संयोजक अनिल सिंघई मम्मा, संचालक अमित पड़रिया, सोनू नेता, आलोक पलंदी, डॉ प्रदीप शास्त्री द्वारा मुनि श्री को श्रीफल अर्पित कर आशीर्वाद लिया।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811