Let’s travel together.

तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम

86

कच्चे तेल की कीमत में बुधवार को तेज गिरावट देखने को मिली और उसका असर आज भी तेल के वायदा कारोबार पर दिखाई देने की उम्मीद है। मंदी की आशंका को देखते हुए ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में एक डॉलर से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

खबर लिखे जाते समय ब्रेंट क्रूड 1.86% की गिरावट के साथ 76.00 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 2.13% की गिरावट के साथ 72.14 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। इसको देखते हुए आज कई शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट में बदालव देखने को मिल रहा है।

आज क्या है पेट्रोल और डीजल की कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमत 11 मई, 2023 को स्थिर है। देशभर में ईंधन की कीमतों में आखिरी बड़ा बदलाव 21 मई 2022 को देखा गया था, जब केंद्र ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सहित सार्वजनिक क्षेत्र की तेल मार्केटिंग कंपनियां (OMCs) अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों के अनुसार कीमतों में प्रतिदिन बदलाव करती हैं। हर दिन सुबह 6 बजे से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव लागू हो जाता है।

ऐसे चेक करें आज के दाम

जो लोग अपने शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत की जांच करना चाहते हैं, वे एसएमएस भेजकर ऐसा कर सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहकों को अपने फोन पर आरएसपी टाइप करके 9224992249 पर एसएमएस भेजना होगा, जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहकों को एचपीपीआरआईसीई टाइप कर 9222201122 पर एसएमएस भेजना होगा। भारत पेट्रोलियम के ग्राहक आरएसपी टाइप कर 9223112222 पर एसएमएस भेजें।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पड़ोसी से विवाद में किया हवाई फायर, प्रकरण दर्ज, लाइसेंस निरस्त करने की अनुशंसा     |     ओबेदुल्लागंज वनमंडल के चिकलोद रेंज की आशापुरी बीट में मिला 12 दिन पुराना टाइगर का शव     |     TODAY :: राशिफल सोमवार 15 जुलाई 2024     |     भाजपा विधायक के इस्तीफे की धमकी के बाद होमगार्ड सैनिक पर गिरी गाज, मारपीट करने वाले होमगार्ड सैनिक को निलंबित किया गया     |     रोजगारोंन्मुखी शिक्षा के साथ भारतीय संस्कृति की समावेशी शिक्षा मिलेगी – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल     |     सरकार का आदेश बेअसर, हाइवे पर अब भी लग रहा पशुओं का जमाबड़ा,बढ़ रही दुर्घटनाएं     |     दीवानगंज रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन से गिरा युवक गंभीर रूप से हुआ घायल 108 से पहुंचाया अस्पताल     |     खबर का असर :: स्कूल के आसपास प्रशासन ने हटवाये कचरे के ढेर यह कीचड गंदगी     |     दुर्गानगर मंडल बेस नगर एवं वेत्रवती मंडल की कामकाजी बैठक संपन्न     |     शिवराज सिंह चौहान द्वारा रायसेन जिले के ग्राम रतनपुर में ‘‘एक पेड़ मॉ के नाम‘‘ अभियान में आम का पौधा रोपित किया     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811