Let’s travel together.
nagar parisad bareli

पीएमश्री योजना के स्कूलों में पढ़ने से 6वीं से 12वीं तक के छात्र हो गए वंचित जानिए वजह

39

रायपुर।केंद्र सरकार की पीएमश्री योजना के तहत चयनित 211 स्कूलों की पहली सूची आ गई है। इसमें सबसे ज्यादा 193 प्राइमरी स्कूलों का चयन किया गया है। राज्य में प्राइमरी के ज्यादा स्कूलों के चयन होने के कारण छठवीं से 12वीं तक पढ़ने वाले बच्चे पीएमश्री योजना वाले स्कूलों में पढ़ने से वंचित हो गए हैं।

राज्य में सेकंडरी लेवल पर सिर्फ एकलव्य विद्यालय मिले

पीएमश्री के तहत राज्य में संचालित स्कूलों को अपग्रेड किया जाना है। इन स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने के लिए केंद्र सरकार से अनुदान मिलेगा। स्कूलों में हाईटेक प्रैक्टिकल लैब, स्मार्ट क्लास रूम बनाई जाएगी। इसके अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत जो मानक तय किए गए हैं उन पर स्कूलों में काम किया जाएगा। यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इन्फार्मेशन सिस्टम फार एजुकेशन प्लस (यूडाइस) कोड के फेर में राज्य के छात्रों का भारी नुकसान हो रहा है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से पीएमश्री योजना में एलीमेंट्री और सेकेंडरी दो तरह के स्कूलों को शामिल करने का लक्ष्य है। इसमें एलीमेंट्री के तहत एक से पांच और एक से आठ कक्षा तक के स्कूलों को शामिल किया गया है। प्रदेश में सबसे ज्याद एक से पांच कक्षा तक के स्कूल होने के कारण इन्हीं स्कूलों का चयन हुआ है।

यूडाइस कोड के फेर में हाई और हायर सेकंडरी स्कूल

यूडाइस कोड के आधार पर स्कूल चयनित किए गए हैं। इसी तरह सेकंडरी लेवल पर जिन स्कूलों का चयन हुआ है, उनमें अधिकतर एकलव्य विद्यालय हैं। एकलव्य विद्यालयों में पहले से ही केंद्र सरकार की तरफ से फंड दिया जा रहा है। राज्य सरकार सिर्फ देखरेख करती है। इस कारण से पीएमश्री योजना के तहत छत्तीसगढ़ के छात्रों को सिर्फ पांचवीं कक्षा तक ही लाभ मिलेगा। हाई और हायर सेकंडरी में पढ़ाई के लिए छात्रों को दूसरे स्कूलों में प्रवेश के लिए भटकना पड़ेगा।

यूडाइस कोड की दिक्कत

पीएमश्री योजना में स्कूलों के चयन में यूडाइस कोड की बहुत दिक्कत है। हर स्कूलों का एक यूडाइस कोड होता है। राज्य में पहली से पांचवीं, छठवीं से आठवीं और नौवीं से 12वीं कक्षा के स्कूलों का अलग-अलग यूडाइस कोड है। पीएमश्री में यूडाइस के आधार पर स्कूलों का चयन किया गया है। कक्षा एक से 12वीं और छठवीं से 12वीं यूडाइस के प्रदेश में ज्यादा स्कूल नहीं होने के कारण पीएमश्री में चयनित नहीं हो पाए हैं।

कम छात्रों को मिलेगा लाभ

पीएमश्री में चयनित स्कूलों के हिसाब से राज्य के कम छात्रों को ही पीएमश्री योजना के तहत चयनित स्कूलों में पढ़ने का मौका मिलेगा। कक्षा पहली से पांचवीं तक पढ़ने के बाद छात्रों को मजबूरी बस दूसरे स्कूलों में जाना पड़ेगा। पहली से दसवीं या 12वीं कक्षा तक के ज्यादा स्कूल पीएमश्री में चयनित होंगे तो छात्रों को ज्यादा लाभ होगा। छात्रों को बीच में स्कूल छोड़कर अगली कक्षा में पढ़ने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

यूडाइज बदलने पर हो रहा विचार

पीएमश्री योजना देख रहे अधिकारियों ने बताया कि यूडाइस कोड के कारण पीएमश्री में चयन में होने वाली परेशानियों को शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत करा दिए हैं। यूडाइस कोड पर जल्द ही विचार किया जाएगा। पीएमश्री योजना में दो साल में हर तिमाही में स्कूलों का चयन किया जाना है। इस तरह से हर तीन महीने में नए स्कूलों की सूची आएगी।

मापदंड के आधार पर हुआ है चयन

समग्र शिक्षा विभाग के डायरेक्टर नरेंद्र दुग्गा ने कहा कि पीएमश्री योजना में स्कूलों के चयन करने में मापदंडों के आधार पर किया गया है। राज्य के प्रायमरी स्कूल पीएमश्री योजना के मापदंडों में फिट बैठे, इस कारण से प्रायमरी स्कूलों का ज्यादा चयन हुआ है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811