Let’s travel together.

पाकिस्तान के मशहूर अभिनेता जिया मोहिउद्दीन ने 91 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस

12

- Advertisement -

पाकिस्तानी सिनेमा जगत से एक दुखद खबर सामने आई है। हॉलीवुड में काम करने वाले पहले पाकिस्तानी अभिनेता जिया मोहिउद्दीन का निधन हो गया है। वह 91 वर्ष के थे और लंबी बीमारी से जूझ रहे थे। अभिनेता को पेट में दर्द और बुखार की शिकायत के बाद कराची के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी तबीयत बिगड़ी और कुछ सर्जिकल प्रक्रिया के बाद उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर शिफ्ट कर दिया गया था।जिया मोहिउद्दीन के परिजनों के अनुसार उन्होंने सोमवार सुबह साढ़े छह बजे अंतिम सांस ली। अभिनेता के जनाजे की नमाज कराची के डिफेंस एरिया में अदा की जाएगी। बता दें कि जिया मोहिउद्दीन का जन्म 1931 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के फैसलाबाद में हुआ। मोहिउद्दीन ने एक्टिंग के अलावा ब्रॉडकास्टिंग और कविता पाठ में भी अपना नाम बनाया था। वे लगभग 67 वर्षों तक थिएटर और फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं।

जिया मोहिउद्दीन कराची में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स के प्रेसिडेंट एमेरिटस भी थे। उन्होंने विभिन्न समाचार पत्रों के लिए कॉलम भी लिखे थे। जिया मोहिउद्दीन पाकिस्तानी फिल्मों और टीवी शोज के अलावा ब्रिटिश सिनेमा और टेलीविजन पर भी दिखाई दिए हैं। उनके कुछ बेहतरीन कामों में ‘लॉरेन्स ऑफ अरेबिया’ (1962), ‘बीहोल्ड द पेल होर्सिन’ (1964) और ‘इमैक्युलेट कंसेप्शन’ (1992) शामिल हैं। मोहिउद्दीन उन चंद पाकिस्तानी में शामिल हैं, जिन्होंने देश से बाहर जाकर काम किया।दिग्गज अभिनेता को कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2012 में पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान हिलाल-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया गया था। उन्होंने तीन पुस्तकें ‘ए कैरट इज ए कैरट’, ‘थियेट्रिक्स’ और ‘द गॉड ऑफ आइडल ट्री मेमोरीज एंड रिफ्लेक्शंस’ भी लिखी हैं। वहीं, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दिग्गज कलाकार के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

बाघ और तेंदुआ की आपस की लड़ाई में तेंदुआ की मौत     |     आबकारी अमले ने कई स्थानो पर मारा छापा,भारी मात्रा में महुआ लाहन और हाथ भट्टी शराब जप्त     |     नि:शुल्क ब्लड ग्रुप चेक केम्प का आयोजन 648 का हुआ नि:शुल्क ब्लड ग्रुप चेक     |     प्रदेश की डॉ मोहन सरकार ने की तेन्दूपत्ता संग्रहण दर 4 हजार रूपये प्रति बोरा निर्धारित     |     नेशनल साइंस डे पर नोनिहालो की अनूठी साइंस कांफ्रेंस      |     जमीन पर लटक रही बिजली केवल दे रही दुर्घटना को न्योता     |     दिवंगत जयकिशन शर्मा स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट : श्याम बाबा एकादश पहुंची पहले सेमीफायनल में     |     महिला कुली दुर्गा बनेगी दुल्हन, रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम में हुई हल्दी – मेहंदी की रस्म , सांसद भी हुए शामिल, रेलवे स्टाफ ने किया डांस..     |     सात दिवसीय विज्ञान मेले का सफल समापन     |     घटनाओं को खुला आमंत्रण देते ओवरलोडिंग वाहन     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811