Let’s travel together.
nagar parisad bareli

खराब मूड को सही करते हैं ये फल, आज ही करें डाइट में शामिल

23

आज कल के समय में सभी की जिंदगी में किसी न किसी वजह से तनाव है. ऐसे में लोगों का मूड अक्सर खराब रहता है. मूड जब खराब रहता है तो कोई भी काम सही से नहीं हो पाता है. इसलिए मूड को ठीक करना बहुत जरूरी है. अगर मूड सही नहीं हो तो जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है. हालांकि मूड को आसानी से सही किया जा सकता है. पर, कुछ ऐसे फल हैं, जिन्हें खाकर आप मूड सही कर सकते हैं

केला

एनडीटीवी फूड के मुताबिक केला फाइबर और पोटैशियम से भरपूर फल हैं. केले विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं जो बेहतर कॉग्नेटिव हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध हुए हैं. यह मूड को बढ़ाने में भी मदद करता है और पीरियड्स की समस्याओं को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है.

खुबानी

खुबानी में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों तत्व मूड में सुधार और एनर्जी लेवल को बढ़ाता है. कुछ अध्ययनों के मुताबिक इन तत्वों को क्रोनिक मूड डिसऑर्डर में सुधार करने के लिए भी जोड़ा गया है.

नींबू

हम सब जानते हैं कि नींबू विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत है. मूड में सुधार करने के लिए विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण तत्व है. नींबू को अगर कुछ पानी और पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाया जाए तो यह तुरंत ऊर्जा बढ़ाने का काम करता है.

तरबूज

तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है. एक अध्ययन के मुताबिक शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन के कारण मूड में गिरावट और एनर्जी लेवल में की कमी हो सकती है. तरबूज में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और मूड को सही करता है.

संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर शानदार फल होता है. इसमें पोटैशियम भी मौजूद होता है. विटामिन सी और पोटैशियम को मूड को ऊपर उठाने से जोड़ा गया है. विटामिन सी तनाव, चिंता और अवसाद के लक्षणों को भी कम कर सकता है.

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी भी साइट्रस फ्रूट होता है. यह मस्तिष्क के फंक्शन को प्रोत्साहित करता है. यह फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो सीधे मूड को अपलिफ्ट करने, याददाश्त में सुधार और बेहतर कॉग्नेटिव हेल्थ को बढ़ावा देने से जुड़ा हुआ है. ब्लूबेरी में भी एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई मानसिक विकारों में सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811