Let’s travel together.

स्वास्थ्य मंत्री ने किया सलामतपुर में 245.40 लाख की नलजल योजना का शिलान्यास एवं भूमिपूजन

0 358

-योजना के अंतर्गत नगर में पानी की टंकिया, सैम्पबेल, जीएसआर, एवं 20 हज़ार मीटर पाइप लाइन का होगा विस्तारीकरण

सलामतपुर रायसेन से अदनान खान की रिपोर्ट।
मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने गुरुवार को राजीवनगर सलामतपुर में कन्या पूजन कर जल जीवन मिशन के अंतर्गत 245.40 लाख की नलजल योजना का शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया।

इस दौरान भाजपा जिला उपाध्यक्ष दातार सिंह मीणा, मण्डल अध्यक्ष संतोष शर्मा, युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष संदीप मीणा, मनोज अग्रवाल, मण्डल महामंत्री रीतेश अग्रवाल, संतोष पाल, भाजपा अजा. मोर्चा जिला सदस्य हरीश मालवीया, सलामतपुर सरपंच-मूलचंद यादव,वरिष्ठ कार्यकर्ता गंगाराम चौकसे, विमल जैन, राकेश शर्मा, किशन मीणा, बल्लभ अग्रवाल, भेरोसिंह धाकड़ , प्रीतम मालवीय, रणधीर सिंह दांगी, संजीव यादव, तीरथ सिंह, प्रदीप यादव, नीतेश जैन, देवेश घेंघट, अकरम खान आदि भाजपा के वरिष्ठ कार्यकता और पीएचई विभाग की यांत्रिकी सुश्री श्वेता औचट, सह यांत्रिकी गिरीष काम्बले, सिरोही, सांची नायब तहसीलदार नियति साहू सहित अन्य लोग मौजूद थे। इस योजना के अंतर्गत नगर में पानी की टंकिया, सैम्पबेल, जीएसआर, एवं बीस हज़ार मीटर पाइप लाइन का विस्तारीकरण किया जाएगा। कस्बा सलामतपुर के राजीव नगर क्षेत्र में दशकों से पानी की समस्या का निवारण मंत्री चौधरी के अथक प्रयासों से होने जा रहा है। कस्बे के अन्य क्षेत्र सुनारी एवं सलामतपुर में भी पानी की टंकिया बनाई जाएंगी। राजीवनगर से किए गए इस कार्यक्रम को देखते ही मंत्री चौधरी के द्वारा दी गई इस अनमोल सौगात से क्षेत्र के लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे।सैंकड़ों की संख्या की भीड़ ने मंत्री चौधरी को आशीर्वाद देकर आभार व्यक्त किया। क्षेत्रवासियों में कार्यक्रम को लेकर सुबह से ही खासा उत्साह नज़र आया जो उनके चेहरे की मुस्कान से साफ झलक रहा था। लोगों ने कहा कि आपने हमें सिर्फ़ पानी नही अपितु अम्रत दिया है। अब स्वम् गंगा मैया हमारे द्वार आने वाली हैं। और मंत्री प्रभुराम हमारे लिए भागीरत से कम नहीं। कार्यक्रम के अंत में स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों की विभिन्न समस्याओं- राजीव नगर में अवैध शराब की दुकान को बंद करवाने, गरीबी रेखा का राशन कार्ड बनवाने, वोटर कार्ड, आयुष्मान कार्ड बनवाने एवं प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के तहत आवास दिलवाने सहित अन्य छोटी बड़ी समस्याओं के निराकरण के लिए निवेदन किया। जिसे मंत्री प्रभुराम चौधरी ने गंभीरता से लेते हुए मौके पर ही उपस्थित सम्बंधित विभाग के कर्मचारियों ,अधिकारियों को राजीव नगर में कैम्प लगवाकर लोगों की एक एक समस्या का निराकरण करवाने का निर्देश दिया। नगर में लगभग 350 से अधिक पात्र हितग्राहियों का नाम आवास प्लस योजना में जुड़वाने के लिए मंत्री जी को सैंकड़ों लोगों ने नामजद सूची बनाकर आवेदन दिया है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने सम्पूर्ण नगर बस्ती का अभिवादन स्वीकार करते हुए कहा कि क्षेत्र की हर छोटी बड़ी पात्र समस्या के लिए प्रभुराम चौधरी और बीजेपी सरकार सदैव ततपर है। उन्होंने राजीव नगर की मुख्य सड़क का काम भी शीघ्र शुरु होने की बात कही और कहा कि शीघ्र ही पुनः आप सबके बीच उपस्थित होऊंगा।अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जब में दूसरी वार यहां आऊँ तब तक सभी की पात्र समस्याओं का निराकरण हो जाना चाहिए।
मंच के माध्यम से भाजपा अजा. मोर्चा के जिला सदस्य हरीश मालवीया ने नगर की कुछ मुख्य समस्याओं जिनमें नगर के मुख्य शांति धाम में शव को उतारने के लिए उतारे का चबूतरा, लकड़ी रखने के लिए एक कमरा, एवं शांति धाम में अन्य कार्य के लिए 5 लाख रुपए की सहयोग राशि, व सलामतपुर का अलग बिजली फीटर बनाने एवं वर्तमान में जो फीटर है उसके ट्रांसफार्मर की क्षमता 3.5 एमवी से बढ़ाकर 5 एमवी कराने की भाजपा कार्यकर्ताओं एवं सम्पूर्ण नगर बस्ती की और से मांग की गई।

योजना के अंतर्गत होने विभिन्न विकास कार्य-
इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत सुनारी सलामतपुर में 2 पानी की टँकी, जिसमें नगर सलामतपुर में लगभग 250000 लीटर, एवं, टोला सुनारी में 75000, (पिचहत्तर) हज़ार लीटर की दो टंकियाँ, राजीव नगर में 50000(पचास हज़ार) लीटर का सेम्पबेल, व अन्य 20000(बीस हज़ार) लीटर का एक अतिरिक्त सेम्पबेल, एवं 30000(तीस हजार) लीटर के जीएसआर, का निर्माण कार्य किया जाएगा।वहीं लगभग सम्पूर्ण नगर में लगभग 2000 हज़ार मीटर की पाइप लाइन का विस्तारीकरण कर सभी घरों को घरेलू कनेक्शन से आच्छादित किया जाएगा।

योजना में नगर के 1600 परिवारों को मिलेगा लाभ–
पंचायत क्षेत्र के कुछ इलाकों में काफी समय से पानी की समस्याएं बनी हुई थी। खासतौर से गर्मी के मौसम में स्थानीय ग्रामीणों जिनमें आदिवासी बस्ती की महिलाओं को पानी के लिएं काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। लेकिन अब इस योजना के चलते सलामतपुर क्षेत्र के सभी परिवारों को लाभ मिलेगा। इसमें नगर के लगभग एक हज़ार छः सो परिवारों को लाभ प्राप्त होगा।

कस्बे के हर घर के भीतर टोटी से पानी मिलेगा–
ग्राम पंचायत सलामतपुर के राजीवनगर, इंद्रानगर, एवं अन्य क्षेत्रों में पानी की समस्या एवं अन्य समस्याओं से लोग काफी समय से जूझ रहे थे। लेकिन अब लोक स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी के सहयोग से इस जनहितैषी योजना पर प्राथमिक कार्य राजीव नगर एवं सुनारी में टंकी के लिए दो बोर कर प्रारंभ भी कर दिया गया है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री प्रभुराम चौधरी ने गुरुवार को भूमिपूजन कर इस योजना को प्रारंभ कर दिया है। इस योजना के प्रारंभ होने की ख़बर सुनते ही क्षेत्र के सभी लोगों ने ख़ासकर कई दशकों से परेशान राजीवनगर एवं इंद्रानगर के लोगों ने अपनी इस समस्या का समाधान होने एवं स्वास्थ्य मंत्री, पीएचई विभाग का ह्रदय से आभार व्यक्त किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

भोपाल की सड़को पर प्रधानमंत्रीश्री नरेंद्र मोदी का रोड शो, भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा के समर्थन में किया रोड-शो     |     नहीं थम रहे उधोगो में हादसे निको के बाद अब वन्दना ग्लोवल में हुआ हादसा,गर्म राख से झुलसे फेक्ट्री कर्मी की हुई मौत     |     TODAY :: राशिफल गुरूवार 25 अप्रेल 2024     |     रायसेन के वार्ड क्रमांक 5 में जनसंपर्क, वार्ड पार्षद किरण राजकिशोर सोनी ने की शिवराज जी को रिकार्ड मतों से जिताने की अपील     |     खुनखुन बाग वाले हनुमान मंदिर पर महा आरती आयोजन के साथ हुआ विशाल भंडारा     |     राजपूत समाज एवं करणी सेना की बैठक संपन्न नई जिला कार्यकारिणी हुई गठित     |     सरकारी राशि के बंदरबांट के मामले जनपद पंचायत सांची की पंचायतों में उजागर होने लगे     |     12वीं परीक्षा में फेल होने से युवती ने किया सुसाइड,आज ही आया हे रिजल्ट     |     विदिशा लोकसभा भाजपा प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान ने गांवों में किया रोड शो     |     काम कांग्रेस ने किया वाहवाही लूट रहे भाजपाई -प्रतापभानू शर्मा     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811