Let’s travel together.
nagar parisad bareli

रायसेन में 3 से 9 अप्रैल तक गूंजेगे महादेव के जयकारे,पं.प्रदीप मिश्रा के श्री मुख से शिव महापुराण कथा

0 1,309

सत्येंद्र जोशी

रायसेन।शहर के दशहरा मैदान में अंतरराष्ट्रीय पंडित श्री प्रदीप मिश्रा जी के श्री मुख से शिव महापुराण कथा का होगा आयोजन

रायसेन। शहर के विषय में कहते हैं ऊपर किला नीचे जिला इसके सिवा कुछ ना मिला। पर यह रायसेन के लिए कहावत महादेव पलटने वाले हैं। रायसेन किले पर विराजमान सोमेश्वर धाम के महादेव अब 3 से नो अप्रैल तक शहर के दशहरा मैदान में 12 ज्योतिर्लिंग के रूप में विराज मान होंगे। हम बता दें आपके लिए कि रायसेन के दशहरा मैदान में 3 अप्रैल से पंडित श्री प्रदीप मिश्रा जी के मुख से शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है। कथा को लेकर अमरनाथ सेवा समिति द्वारा तैयारियां की जा रही है। आज रविवार को समिति के लोगों ने दशहरा मैदान स्थित कथा स्थल का निरीक्षण कर यहां लगने वाले पंडाल की रूपरेखा तैयार की। दशहरा मैदान में 60 हजार स्क्वायर फीट पांडाल लगेगा। जो कि सागर से लाया जा रहा है। अमरनाथ सेवा समिति के पदाधिकारी आर के सोनी, राजेंद्र सक्सेना, प्रवीण मिश्रा, दिनेश अग्रवाल ने बताया कि कथा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। यह रायसेन के लिए गौरव की बात है कि अंतरराष्ट्रीय पंडित श्री प्रदीप मिश्रा जी के चरण यहां पढ़ रहे हैं। उनके मुख से कथा का आयोजन होगा। कथा में भारी पब्लिक आने की उम्मीद है। इस मान से व्यवस्थाएं जुटाना जरूरी है। इसके लिए शहर के सभी लोगों का सहयोग बहुत जरूरी है हम बहुत ही जल्दी एक बड़ी बैठक आयोजित करने वाले हैं। जिसमें सभी समिति के पदाधिकारियों को आमंत्रित कर सभी का सहयोग लिया जाएगा। तथा प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएं कराई जाएंगी।

महाशिवरात्रि पर कथा के समय सीहोर में हुई अव्यवस्था रायसेन में नहीं होगी

हम बता दें आपके लिए कि महाशिवरात्रि पर्व पर सीहोर में गुरु जी की कथा में 1100000 रुद्राक्ष वितरण करने की तैयारी थी रुद्राक्ष लेने के लिए दूर-दूर से लोग कथा में पहुंच रहे थे इस बीच भोपाल इंदौर हाईवे 7 घंटे के लिए बंद हो गया था गुरुजी ने मंच से ही लोगों से आह्वान किया कि कृपया घर पर ही बैठकर कथा श्रवण करें वही कथा भी बंद करा दी गई थी इसे लेकर राजनीतिक हलचल भी हुई अब कथा इंदौर जिले के देपालपुर में चल रही है इस समय कथा में रोजाना 2 लाख लोग पहुंच रहे हैं आप समझ सकते हैं कि यह रायसेन का सौभाग्य है कि यहां पर कथा आयोजित हो रही है जबकि भोपाल विदिशा सागर आसपास के किसी भी जिले में गुरु जी की कथा अभी तक नहीं हुई है कथा में किसी प्रकार की अव्यवस्था ना हो इसे लेकर पहले से तैयारियां छोटा ना बहुत जरूरी है

पार्किंग के लिए जगह का चयन होगा

पार्किंग के लिए रामलीला मैदान, गर्ल्स ग्राउंड, पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास ग्राउंड, सागर रोड पर पोल फैक्ट्री ग्राउंड का चयन किया जाएगा। इसके अलावा तब तक खेतों में लगी फसलें कट जाएंगी तो खेतों में भी पार्किंग व्यवस्था बनाई जाएगी। जिससे कि किसी प्रकार की अव्यवस्था ना हो।

सुबह अभिषेक शाम को गंगा आरती होगी

कथा में सुबह शिव अभिषेक होगा तथा शाम को गंगा आरती की तर्ज पर आरती का आयोजन होगा। इस आरती के लिए होशंगाबाद से टीम पहुंचेगी। पुजारी भस्म, कपूर आरती करेंगे जो कि शहर के लिए एक अलग ही आरती दिखाई देगी। साक्षात गंगा मैया यहां प्रकट होगी।

12 ज्योर्तिलिंग के होंगे एक साथ दर्शन

कथा में 12 ज्योतिर्लिंग के एक साथ दर्शन करने का सौभाग्य भक्तों को प्राप्त होगा। इतना ही नहीं कथा अंतरराष्ट्रीय पंडित श्री मिश्रा जी द्वारा की जा रही है। इसलिए यह सौभाग्य है कि कथा आस्था चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। तथा शहर में कितने बजे से शुरू होगी यह अभी समय नहीं मिल पाया है। पर समिति के लोगों की माने तो दोपहर 2:00 बजे से कथा होगी।

2 साल पहले की थी तैयारी, अब होगी कथा

समिति के लोगों ने बताया कि रायसेन में पंडित श्री मिश्रा जी की कथा के लिए हमने 2 साल पहले समय लिया था। अब जाकर कथा होने जा रही है। यह बहुत सौभाग्य की बात है। शहर के लिए इसमें सभी लोग सहयोग करें। यह धर्म का काम है। सभी से विनम्र निवेदन है। इसमें कोई समिति नहीं। सभी लोग समिति हैं। किसी प्रकार की नेतागिरी नहीं है। कथा स्थल पर किसी भी प्रकार के बैनर, पोस्टर नहीं लगेंगे। सभी मिलकर कथा में सहयोग करें और शहर की प्रगति में भाग ले।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811