Let’s travel together.
nagar parisad bareli

बैरागढ़ में संत कंवरराम चौक को माडल चौराहा बनाने का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में

30

भोपाल। संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) के विभिन्न स्थानों पर लगी संत, महापुरूषों की प्रतिमाओं की समुचित देखरेख नहीं हो पा रही है। संत कंवरराम चौराहे का सुंदरीकरण कर इसे माडल चौराहा बनाने का प्रस्ताव भी फाइलों में कैद होकर रह गया है।

बैरागढ़ मेन रोड पर बीआरटीएस लेन बनाते समय नगर निगम ने चौराहा विकसित करने की शर्त पर प्रतिमा को शिव मंदिर गोल चक्रा पर स्थानांतरित कर दिया था। चौराहा तो विकसित नहीं हुआ, अब प्रतिमा की देखरेख भी बंद कर दी गई है। बैरागढ़ मेन रोड पर स्थापित संत कंवररामजी की यह प्रतिमा विश्व में सबसे बड़ी प्रतिमा है। इसका निर्माण भोपाल विकास प्राधिकरण ने किया था। मेन रोड के बीच रोटरी बनाकर इसे स्थापित किया गया था। बीआरटीएस मार्ग निर्माण के समय मेन रोड को चौड़ा किया गया तो यह प्रतिमा चौड़ीकरण में बाधा बन गई।

इसके बाद नगर निगम ने इसे शिव मंदिर गोल चक्रा पर शिफ्ट करने का प्रस्ताव बनाया। प्रतिमा तो शिफ्ट हो गई, पर चौराहा अब तक विकसित नहीं हुआ है। प्रतिमा के आसपास रंगीन फव्वारा, एवं चबूतरे को विकसित करने का काम भी नहीं हुआ है नगर निगम स्तर पर कभी प्रतिमा की सफाई तक नहीं होती।

इन प्रतिमाओं पर भी ध्यान नहीं

खीमनदास नरियानी मार्केट में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के भी बुरे हाल हैं। प्रतिमा के आसपास अतिक्रमण हो चुका है। नगर निगम ने इसे हटाने का गंभीर प्रयास कभी नहीं किया। प्रतिमा की देखरेख नगर निगम स्तर पर कभी नहीं हुई। संगठन ही बापू की बरसी और जयंती पर इसकी देखरेख करते हैं। बस स्टैंड पर स्थापित अमर बलिदानी हेमू कालानी की प्रतिमा भी उपेक्षित है। ठेला व्यवसाइयों ने प्रतिमा को घेर लिया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811