Let’s travel together.
nagar parisad bareli

चिचगोहना व घुसरिया में हाथियों ने छह मकान किया क्षतिग्रस्त दहशत में यात्री

17

 बिलासपुर। मरवाही वन मंडल में हाथियों के कारण दहशत का माहौल है। इस वन क्षेत्र अंतर्गत आने वाले घुसरिया व चिचगोहना में जहां छह मकान क्षतिग्रस्त कर दिए। वहीं दो किसानों ई फसल भी रौंद दी। सूचना पर वन अमला मौके पर पहुंचकर मुआवजा की प्रक्रिया पूरी कर ली है। हालांकि विभाग की यह प्रक्रिया केवल औपचारिता है। असल मे ग्रामीण हाथियों से बचाव का ठोस उपाय चाह रहे हैं। जिसके लिए वन नाकाम है।

मरवाही वन मंडल के अनुसार बीट घुसरिया में पिछले 10 दिन से हाथी मौजूद है। वैसे तो वह मंडल में हाथियों की मौजूदगी करीब पांच महीने जान। लेकिन अभी तक छुटपुट नुकसान पहुंचा रहे थे। लेकिन, अब धीरे प्रतिदिन घटनाएं होने लगी है। लगातार इस क्षेत्र के मकान व फसल को हाथी नुकसान पहुंचा रहे हैं। नुकसानी के साथ – साथ अब जान को भी खतरा है। क्योंकि हाथी किसी मे समय गांव में घुसकर कोई भी मकान को क्षतिग्रस्त कर दे रहे हैं। कई बार ऐसा हुआ, जब ग्रामीणों को जान बचाकर भागना पड़ा रहा है। ऐसे स्थिति में किसी दिन भी हादसा हो सकता है। हालांकि वन विभाग का कहना है कि जिस क्षेत्र में हाथी है, वहां के ग्रामीणों को रात में पक्के मकानों में शिफ्ट कर दिया जाता है।

फसल व मकान दोनो को मुआवजा ग्रामीणों को दिया जाएगा। लेकिन , जान चली गई या भी शरीर का कोई हिस्सा हमेशा के बेकार हो गया तो, उसकी भरपाई मुआवजे से नहीं की जा सकती। इसलिए सभी ग्रामीणों को समझाइश दी जा रही है कि जब तक हाथी इस क्षेत्र में हैं पूरी तरह सावधानी बरतें। जंगल की तरफ भी जाने से मनाही की जा रही है।

पल- पल की जानकारी अधिकारियों को

वन अफसरों के द्वारा मैदानी अमले को आदेश दिया गया है कि वह हाथियों के लोकेशन की पल – पल जनकारीदेते रहे। वर्तमान लोकेशन परिसर घुसरिया के कक्ष क्रमांक 2051 में है और कुम्हारी व माड़ाकोट की तरफ जाने की संभावना है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811