Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मानसून की पहली डेढ़ इंच वर्षा में ही सड़क पर उतराए निगम के दावे

17

जबलपुर। मानसून की जोरदार आमद ने लोगों को जहां खुश कर दिया वहीं परेशानियां भी बढ़ा दीं। पहली वर्षा में ही शहर की सूरत भी बदली नजर आई। जलभराव की रोक थाम के लिए नगर निगम द्वारा वर्षा पूर्व किए गए इंतजामों की पोल भी खुलकर सामने आ गई। शहर के कई प्रमुख मार्गों से लेकर गली, मोहल्ला, कालोनियों की सड़कों पर घुटने तक पानी भर गया। मदनमहल दमोहनाका फ्लाई ओवर निर्माण के चलते रानीताल, बल्देवबाग में भी कुछ जगह जलभराव के हालात देखे गए। चेरीताल रोड पर सड़क पर भरे पानी और गड्ढे में एक अधेड़ भी गिर गया। हालांकि इसे ज्यादा चोट नहीं आई। मौसम विभाग के अनुसार पांच से छह बजे झमाझम वर्षा हुई। इसके बाद वर्षा का सिलसिला रात भर जारी रहा। रात 8:30 बजे तक 39.4 मिलीमीटर यानी डेढ़ इंच से ज्यादा वर्षा दर्ज की गई।

सड़क पर पानी भरा देख ठिठके वाहन चालक

इंदिरा मार्केट रेलवे पुल के पास इस कदर पानी भरा कि वाहन चालक भी सड़क के बीच ठिठक से गए। दो पहिया वाहन चालक सिविल लाइन और बजरंग नगर की तरफ जाने की हिम्मत तक नहीं कर पा रहे थे। वहीं इंदिरा मार्केट से कांचघर की तरफ जाने मार्ग पर रेलवे सराय स्कूल के आगे दो जगह इस कदर सड़क पर पानी भरा कि कई वाहन बंद हो गए। खासतौर से दो पहिया वाहन बंद होने से लोग बरसते पानी भी वाहन घसीटते दिखे। इसी तरह वर्षा जल निकासी के इंतजाम न होने से मोहल्ला, कालोनी की सड़कें भी लबालब रहीं।

मदनमहल अंडर ब्रिज में डेढ़ फीट पानी

मानसून की पहली खेप में मदनमहल अंडर ब्रिज में करीब डेढ़ फीट तक पानी भर गया। मदनमहल फ्लाई ओवर के निर्माण के कारण नाले के ऊपर गाड़े गए पियर के कारण वर्षा जल निकासी में अवरोध होने से ब्रिज से लेकर आधी सड़क तक पानी भरा रहा। जिन लोगों को मदनमहल की तरफ जाना था वे लंबा फेरा लगार कर गए। यही हाल वहां से आने वालों का रहा।

कलेक्ट्रेट के सामने चौराहे हुआ लबालब

कलेक्ट्रेट के गेट नंबर दो के सामने कलेक्ट्रेट चौराहे के पास भी पूरी सड़क पर पानी भरा रहा। यहां बना चैंबर टूट जाने व चोक हो जाने से वर्षा जल की निकासी नहीं हो पाई। पूरी सड़क पानी से भरी रही

रसल चौक में नाली चोक

रसल चौक के पास भी भूमिगत नाली चोक होने से वर्षा का पानी पूरी सड़क पर हिलौरे मारता रहा। पैदल चलने वालों परेशान होते रहे वहीं वाहन चालक भी धीरे-धीरे वाहन आगे बढ़ाते रहे।

दयानंद सरस्वती तिराहे में भी भरा पानी

रसल चौक से आगे जबलपुर अस्‍पताल की तरफ जाने वाले मार्ग पर भी सड़क पर पानी भरा रहा। यहां नाली की बनावट ऐसी है कि पानी आगे बढ़ने की बजाए बैक मार रहा था। वर्षाजल की निकासी न होने से सड़कों पर पानी भरता रहा।

मोहल्ला, कालोनियाें का भी यही हाल

जरा सी वर्षा में मोहल्ला, कालोनियाें की सड़कें भी जलमग्न हो गईं। चेरीताल, दमोहनाका, संगम कालोनी, जगदंबा कालोनी, कृषि उपज मंडी के पीछे सहित अन्य क्षेत्रों की सड़कों में पानी भर गया।

दवा दुकान के पास करंट से गाय की मौत, ग्राहकों में मची भगदड़

रविवार की रात वर्षा के दौरान शाम करीब साढ़े सात बजे नौदरा ब्रिज स्थित भाटिया मेडीकल स्टोर्स में उस वक्त भगदड़ गई गई जब पास लगे बिजली के पोल में करंट फैल गया। इस दौरान एक गाय की करंट से झुलसकर मौत हो गई। मेडिकल स्टोर्स में दवाइयां ले रहे ग्राहकों भी करंट फैलने के डर से इधर-उधर भागने लगे। ये गनीमत रही कि करंट के संपर्क में दूसरा कोई नहीं आया वरना बड़ा हादसा हाे सकता था।

जलप्लावन से निपटने 16 जोन में प्रभारी अधिकारी नियुक्त

मानसून की दस्तक के साथ ही नगर निगम भी अलर्ट मोड में आ गया है। निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े ने वर्षा के सीजन में संभावित जलभराव के हालात से निपटने के लिए सभी 16 में जोन स्तरी प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। अपर आयुक्त से लेकर उपायुक्त, कार्यपालन यंत्री और सहायक आयुक्तों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी के साथ ही प्रभारी अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत साफ-सफाई व्यवस्था भी बेहतर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

तापमान में आएगी गिरावट

जबलपुर सहित आस-पास के जिलों में हुई झमाझम वर्षा से तापमान में भी तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी। जिससे लोगोें काे गर्मी से राहत मिलेगी। फिलहाल रविवार को दिन में निकली धूप और बीच-बीच में छाए बादलों के कारण सुबह से शाम तक उमस भरी गर्मी महसूस की गई। अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हालांकि रविवार को शाम से हुई वर्षा का दौर रात भर जारी रहा इसके असर से तापमान में गिरावट महसूस की जा रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811