Let’s travel together.
nagar parisad bareli

बीडीए कालोनी में बोर सूखने से जलसंकट रहवासी हो रहे है परेेशान

22

 संत हिरदाराम नगर। गांधीनगर स्थित गोंदरमऊ के पास बीडीए कालोनी में बोर सूखने से नागरिकों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। इस क्षेत्र में पानी की सप्लाई व्यवस्था अभी तक नगर निगम के सुपुर्ग नहीं की गई है इस कारण निगम यहां न तो नल कनेक्शन दे रहा है न पानी की टंकियां भरी जा रही हैं। भीषण गर्मी में नागरिकों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ा है।

आसाराम चौराहे से अब्बासनगर की ओर जाने वाले मार्ग पर करीब 200 परिवार बीडीए कालोनी में निवास करते हैं। यहां पर लोगों ने निजी नलकूप खनन कर पानी की व्यवस्था की है। अब यहां बसाहट तेजी से बढ़ रही है। बीडीए ने भी नई कालोनियां विकसित की हैं पर पानी की व्यवस्था नहीं की गई है। रहवासी बीएल विश्वकर्मा के अनुसार निजी बोर सूखने से पानी की किल्लत महसूस की जा रही है। हम चाहते हैं कि यहां लगी पानी की टंकियांे को नगर निगम के सहयोग से रोज भरा जाए लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। नगर निगम यह कहकर पानी की व्यवस्था नहीं कर रहा है कियह कालोनी हमारे अधिपत्य में नहीं है। भीषण गर्मी में मानवीय आधार पर भी पानी की व्यवस्था नहीं हो पा रही है।

इधर गंदे पानी की समस्या फिर शुरू

इधर बैरागढ़ के अनेक इलाकों में गंदे पानी की समस्या फिर शुरू हो गई है। जाट एरिया, गिदवानी पार्क के पास एवं आरा मशीन रोड की कुछ गलियों में गंदा और मटमैला पानी आने से बीमारियों का भय बना हआ है। सीआरपी, गिदवानी पार्क, न्यू बी वार्ड एवं ओल्ड बी वार्ड की कुछ कालोनियों में पेयजल लाइनें बरसों पुरानी है। इन लाइनों के पास ही सीवेज लाइनें गुजरती हैं। कुछ लाइनें जमीन के अंदर ही क्षतिग्रस्त हो गई हैं। सुबह पानी सप्लाई के समय सीवेज लाइनों का लीकेज पेयजल लाइनों के मार्फत नलों से घरों तक पहुंच रहा है। जल कार्य विभाग इस समस्या का स्थाई हल नहीं निकाल पा रहा है। नगर निगम ने अमृत दो योजना से लाइनें बदलने का प्रस्ताव बनाया है पर यह योजना अभी तक प्रारंभ नहीं हुई है।

इनका कहना है

मैंने परिषद की बैठक में रखा था प्रस्ताव नगर निगम परिषद की बैठक में बीडीए कालोनी को नगर निगम के सुपुर्द करने का प्रस्ताव रखा लेकिन कोई निर्णय नहीं लिया जा सका। रहवासी परेशान हैं। नागरिकों को मानवीय आधार पर ही नगर निगम को पानी उपलब्ध कराना चाहिए। बीडीए भी सहयोग नहीं कर रहा है।

– लक्ष्मण राजपूत, पार्षद गांधीनगर वार्ड एक

बीडीए नियम अनुसार कालोनी को नगर निगम के हैंडओवर कर सकता है। वर्तमान में पानी की व्यवस्थ करना बीडीए की जिम्मेदारी है। हमारे कार्यक्षेत्र में आने के बाद हम यहां पानी की व्यवस्था कर सकते हैं। नई पाइप लाइन बिछाने का काम भी तभी होता है जब कालोनी नगर निगम के सुपुर्द की जा चुकी हो।

– सचिन साहू, एई जल कार्य विभाग

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811