Let’s travel together.

गर्ल्स कॉलेज जनभागीदारी समिति एवं मुक्तिधाम सेवा समिति के तत्वाधान में बेतवा पर चलाया गया पुनीत सागर अभियान..

0 129

– समाजसेवियों एनसीसी कैडेट्स ने 1 ट्रॉली से अधिक गंदगी और पन्निया कचरा बेतवा से निकाला ..

हमारी संस्कृति और धरोहर हैं हमारी नदियां इन्हें बचाना ही सबसे बड़ा परोपकार-सुमन सोनी

विदिशा। हमारी नदियां हमारी संस्कृति और धरोहर हैं और इन्हें बचाने के लिए किए गए कार्य किसी परोपकार से कम नहीं है, क्योंकि चाहे बेतवा हो चाहे अन्य नदियां यह हमारे भारत की पहचान है। उक्त उद्गार शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय की जनभागीदारी अध्यक्ष सुमन सोनी ने कहे। गौरतलब है कि शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट्स जनभागीदारी समिति एवं मुक्ति धाम सेवा समिति के संयुक्त अभियान में मंगलवार को मुक्तिधाम से चरण तीर्थ की ओर जाने वाले पुल के नीचे भारी व्याप्त गंदगी की सफाई के लिए सारे लोग एकजुट होकर स्वच्छता की अलख जगा रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि बेतवा मैया भी एक देवी है और हम नारी के हृदय से बेहतर उनकी पीड़ा को कौन समझ सकता है।

कार्यक्रम के दौरान कॉलेज की प्राचार्य डॉ नीता पांडे ने कहा कि हम सभी एक श्रम सेवक के नाते आज यहां अपनी जीवनदायिनी बेतवा को बचाने के लिए अपने श्रम की आहुति प्रदान कर रहे हैं। मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव पर्यावरणविद मनोज पांडे ने कहा कि बिना नदियों के हमारे जीवन का कोई अस्तित्व नहीं है और जिस जीवनदायिनी मां बेतवा के अमृत रूपी जल को हम ग्रहण करते हैं अगर उसके लिए कुछ भी ना किया गया तो ईश्वर हमें कभी माफ नहीं करेगा। उन्होंने आगे कहा कि सेवा का प्रयास कितना छोटा ही क्यों ना हो समाज को आंदोलित करने के लिए काफी है।आज जरूरत है शासन-प्रशासन जनप्रतिनिधियों को बेतवा के प्रति अपनी जवाबदेही तय करने की।

एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ विनीता प्रजापति ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। गौरतलब है कि मंगलवार को पुनीत सागर अभियान के तहत बेतवा से 1 ट्रॉली से अधिक प्लास्टिक की पन्नियां निर्माल्य सामग्री और कचरा बाहर किया गया। लगभग 2 घंटे से अधिक चले पुनीत सागर अभियान में 50 से अधिक एनसीसी कैडेट्स छात्राएं जनभागीदारी अध्यक्ष सुमन सोनी प्राचार्य डॉ नीता पांडे मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे व्यापार महासंघ के वरिष्ठ मंत्री राजीव जैन गट्टू एनसीसी अधिकारी डॉ विनीता वाजपेई डॉ ओजस्विनी जौहरी जसवीर चावला डॉ सीमा चक्रवर्ती अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के प्रदेश महासचिव विमलेश सक्सेना एसआई संजू अहिरवार पार्षद धर्मेंद्र यादव वैष्णवी राजपूत समाजसेवी रेनू उपाध्याय मुकेश कुशवाह मोहित राठौर नरेंद्र सोनी विशाल चंदौरिया सहित कॉलेज का स्टाफ एनसीसी कैडेट्स और कॉलेज के कर्मचारी खास तौर से मौजूद रहे।

पौधारोपण करके पर्यावरण को बचाने का संकल्प..
——
कार्यक्रम के दौरान छात्राओं एवं समाजसेवियों के द्वारा फलदार आम एवं अंगूर तथा फूलदार टिकोमा के पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर व्यापार महासंघ के वरिष्ठ मंत्री राजीव जैन गट्टू ने अपनी वैवाहिक वर्षगांठ पर समिति के लिए 11 प्लास्टिक की तगाड़ी तथा समाजसेवी विमलेश सक्सेना द्वारा पौधों के लिए 100 फीट की नली प्रदान की गई।
इस अवसर पर सभी ने आने वाले समय में पुनीत सागर अभियान एवं श्रमदान के दौरान बेतवा को सदानीरा बनाने के लिए संकल्प भी लिया।

 

सुमन सोनी
अध्यक्ष
शा.क. अग्रणी महाविद्यालय
विदिशा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

भदभदा रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे ट्रैक पर एक्सीडेंट से एक अज्ञात व्यक्ति की मृत्यु     |     रायसेन किले की पहाड़ी के रास्ते पर फिर तेंदुए ने किया बछड़े का शिकार, मौके पर मिले पगमार्क     |     अज्ञात कारणों से मकान में लगी आग, घर गृहस्थी का सामान जलकर खाक     |     मोजमपुरा की वन भूमि पर अवेध निर्माण कार्य करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्यवाही     |     बेगमगंज में पिछले छेह दिनों से पेयजल को लेकर हाहाकार,नगरपालिका परिषद की उदासीनता और प्रशासन की लापरवाही बनी जलसंकट का कारण     |     उत्कृष्ट विद्यालय का खेल मैदान बचाने के लिए एसडीएम को फिर दिया गया ज्ञापन     |     लोकसभा चुनाव मतगणना की तैयारियां शुरू, मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया प्रशिक्षण     |     खबर का असर:: चिकलोद रेंज के मोजामपुरा में अतिक्रमण हटाने पहुंचा वन अमला     |     जयप्रकाश चिकित्सालय में चल रहे ओरल कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में अब तक अठारह सौ से अधिक लोगों की हुई जांच     |     बालमपुर में भीषण पेयजल संकट,एक किमी दूर से ला रहे ग्रामीण पानी     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811