Let’s travel together.
nagar parisad bareli

छात्रवृत्ति फार्म को अनुमोदित करने का अंतिम दिन कल संस्थान को दिए निर्देशा

21

इंदौर। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के अध्ययनशालओं में छात्रवृत्ति संबंधित प्रक्रिया चल रही है। 2022-23 सत्र के लिए विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति फार्म जमा करवाए जा रहे है। यहां तक कि अध्ययनशाला व संस्थानों को इन छात्रवृत्ति से जुड़े आवेदनों को अनुमोदित करना है। प्रक्रिया 15 अप्रैल तक होना है। उसके बाद आवेदनों को संबंधित विभागों में भेजना है। इस बीच नोडल अधिकारी को आवेदन सत्यापित करना है। अधिकारी के मुताबिक एसटी-एससी और ओबीसी सहित सरकारी की विभिन्न योजना के अंतर्गत छात्र-छात्राओं से आवेदन भरवाए है।

विश्वविद्यालय से संचालित 28 विभाग के सात हजार विद्यार्थियों को हर साल छात्रवृत्ति मिलती है, जिसमें मेधावी योजना, गांव की बेटी, एसटी-एससी और ओबीसी की विभागीय योजना शामिल है। इसके अलावा कुछ विद्यार्थियों को केंद्र सरकार से संचालित छात्रवृत्ति का फायदा मिलता है। मार्च से विश्वविद्यालय ने अध्ययनशालाओं को विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति फार्म भरकर मांगवाएं है। बावजूद इसके दस प्रतिशत छात्र-छात्राओं के फार्म जमा नहीं हुए है।

साथ ही सैकड़ों विद्यार्थियों के आवेदन अध्ययनशालाओं ने अनुमोदित नहीं किए है। विश्वविद्यालय ने यह काम 15 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए है, क्योंकि इसके बाद विद्यार्थियों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अधिकारियों के मुताबिक नोडल अधिकारियों को प्रत्येक विद्यार्थी के आवेदन को सत्यापित करना है।

सालभर से अटकी थी राशि

विश्वविद्यालय और कालेज के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति के लिए काफी इंतजार करना पड़ा है, क्योंकि शासन के पास बजट नहीं होने से विद्यार्थियों को राशि आवंटिन में देरी हुई है। मगर अब विभागों को बजट जारी हो चुका है। इसके आधार पर विद्यार्थियों के बैंक खातों में राशि जमा होने लगी है। उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों को भी विद्यार्थियों के आवेदन अनुमोदित करने के लिए कहा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811