Let’s travel together.

दिल्ली में बनेंगी 10 नई पार्किंग, खड़ी हो सकेंगी 5102 कारें

14

राजधानी में पार्किंग संकट कुछ महीनों में खत्म होने की उम्मीद है। निगम दस नई बहुस्तरीय कार पार्किंग का निर्माण शुरू करने जा रहा है। इनमें 5102 से अधिक गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। मौजूदा समय में निगम की आठ बहुस्तरीय कार पार्किंग का निर्माण चल रहा है। इनमें 4008 गाड़ियां खड़ी होंगी। सबसे बड़ी पार्किंग चांदनी चौक में बन रही है, जिसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यहां 2338 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। हाल ही में निगम ने निजामुद्दीन बस्ती में 86 गाड़ियों की बहुस्तरीय कार पार्किंग शुरू की है।

पंजाबी बाग श्मशान घाट, जीके-1 मार्केट, अमर कॉलोनी लाजपत नगर, शिवा मार्केट पीतमपुरा, गांधी मैदान चांदनी चौक, कुतुब रोड, निगम बोध घाट और बाग दिवान मार्केट फतेहपुरी में बहुस्तरीय कार पार्किंग का निर्माण कार्य पिछले साल से चल रहा है। इनमें से अधिकतर का निर्माण कार्य आखिरी चरण में है। ऐसे में इनके जल्द खुलने की उम्मीद है। पिछले कुछ सालों में निगम ने ग्रीन पार्क स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालय के सामने 136 गाड़ियां खड़ी करने के लिए चार टावर पार्किंग बनाई है। इसके अलावा सेंट्रल मार्केट लाजपत नगर में 246 कारें खड़ी करने के लिए एक स्वचालित कार पार्किंग बनाई गई है। साथ ही, अरविंदो मार्ग पर अधचिनी गांव में 56 कारें खड़ी करने के लिए पार्किंग बनाई है।

निर्माणाधीन कार पार्किंग, जगह और कारों की क्षमता

पंजाबी बाग श्मशान घाट – 225
जीके-1 मार्केट – 399
अमर कॉलोनी लाजपत नगर – 81
शिवा मार्केट पीतमपुरा – 500
गांधी मैदान चांदनी चौक – 2338
कुतुब रोड – 174
निगम बोध घाट – 95
बाग दिवान मार्केट फतेहपुरी – 196
यहां शुरू होगा निर्माण कार्य : जगह कारों की क्षमता

बैंक स्ट्रीट करोल बाग – 500
पंजाबी बाग क्लब रोड – संख्या निश्चित नहीं
ईदगाह रोड – 1836
शास्त्री पार्क करोल बाग – 577
राजेन्द्र नगर – 464
पूसा लिंक पार्किंग – 381
मादीपुर मेट्रो स्टेशन – 580
आरजी कॉम्पलेक्स पहाड़गंज – 350
ओल्ड एमसीडी जोनल ऑफिस सदर पहाड़गंज – 176
जीके-2 मार्केट में – 238

कार लगाने व निकालने में लगेंगे कुछ मिनट

इन बहुस्तरीय कार पार्किंग में से अधिकतर स्वचालित होंगी। पजल पार्किंग में गाड़ी लगाना व निकालना दोनों बेहद आसान है। कंट्रोल पैनल के माध्यम से गाड़ी खड़ी होगी व बाहर निकलेगी और इसमें दो-ढाई मिनट का समय लगेगा। बाहर गाड़ी खड़ी करने पर होने वाले चालान का खतरा खत्म होगा और स्क्रैच भी नहीं लगेंगे।

जल्द खुल जाएगा सुल्तानपुरी आरयूबी

नांगलोई के नजदीक सुल्तानपुरी रेलवे क्रासिंग पर निगम की रोड पर बन रहा रेल ओवर ब्रिज (आरयूबी) का निर्माण कार्य करीब खत्म होने की कगार पर है। जल्द ही इसके खुलने की उम्मीद है। यातायात के लिहाज से चौबीसों घंटे यह रोड व्यस्त रहता है। थोड़ी-थोड़ी देर पर रेलवे क्रासिंग बंद होने से लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। आरयूबी के खुलने के बाद यहां की बहुत बड़ी यातायात से जुड़ी समस्या खत्म हो जाएगी।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

गुरु पूर्णिमा पर विदेशी जोड़े ने की भारतीय रीति रिवाज से शादी, बारात में डांस करते नजर आए इंडियन     |     अवैध रूप से जंगल से लाई सागौन की लकड़ी से फर्नीचर बनाकर बेच रहे वन माफिया,75 हजार मूल्य की लकड़ी व फर्नीचर जप्त     |     रायसेन किले पर स्थित सोमेश्वर धाम मंदिर में शिव भक्तो ने किया जलाभिषेक     |     किसान की करंट से मौत के मामले में लाइनमैन, हेल्पर और ठेकेदार पर किया प्रकरण दर्ज     |     सी एम राइज साँची में मनाया गुरुपूर्णिमा उत्सव     |     तीन बच्चो का बाप करता था गांव की बेटी को परेशान, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल     |     काफी समय बाद हुई बरसात से किसानों के होंठो पर आई मुस्कान,धान की रूपाई में जुटे     |     भोपाल विदिशा हाईवे 18 पर स्थित कर्क भी लाल पत्थर से बने चबूतरे हुए क्षतिग्रस्त     |     चांदीपुरा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार: उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     सरकार करेगी बिल्डरों का लाइसेंस सस्पेंड, कैलाश विजयवर्गीय का कॉलोनाइजर्स पर सख्ती का ऐलान     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811