Let’s travel together.

आइजोल पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दी सौगातें

11

आइजोल । केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मिजोरम के आइजोल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 2,415 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी। शाह ने दावा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पीएम-डिवाइन परियोजना के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए बजट में 276 फीसदी की बढ़ोतरी की है। उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र के सभी आठ राज्यों की राजधानियों को 2025 से पहले रेल और सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा।
उन्होंने कहा, एक समय यहां हिंसा होती थी, लेकिन आज जोरामथांगा मिजोरम के मुख्यमंत्री हैं, यह भारत में लोकतंत्र की सफलता की मिसाल है। आज यहां शांति है। शाह ने कहा, मैं पूर्वोत्तर के सभी सशस्त्र समूहों से अपील करता हूं कि वे मुख्यधारा में शामिल हों और लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बनें और क्षेत्र व देश के विकास में अपना योगदान दें। मिजोरम पूरी दुनिया के सामने लोकतंत्र का एक अभूतपूर्व उदाहरण है। आज पूरा पूर्वोत्तर शांति, स्थिरता और विकास की राह पर आगे  बढ़ रहा है।
उन्होंने कहा, एक जमाने में पूर्वोत्तर में उग्रवादी समूहों द्वारा हिंसा थी। रेल, सड़क और हवाई संपर्क की कमी थी और विकास का नामोंनिशान नहीं था। बीते नौ साल में प्रधानमंत्री मोदी, केंद्र सरकार और पूर्वोत्तर की जनता के सहयोग से हम यहां शांति ला पाए हैं। कनेक्टिविटी बढ़ाई गई है और भारत के अन्य हिस्सों के बराबर विकास पूर्वोत्तर में करने में हमें सफलता मिली है। भारत सरकार समग्र पू्र्वोत्तर को विवादमुक्त, उग्रवाद मुक्त और शांति से युक्त बनाने का प्रयास कर रही है।
गृहमंत्री शाह ने कहा, 2014 की तुलना में 2021 में हिंसक घटनाओं में 67 फीसदी कमी आई है और सुरक्षा बलों की मृत्यु में 60 फीसदी कमी आई है। नागरिकों की मृत्यु में 83 फीसदी की कमी आई है। 2014 से अबतक लगभग आठ हजार उग्रवादी संगठन आत्मसमर्पण करके मुख्यधारा में आ चुके हैं।
उन्होंने कहा, हमने 2019 में एनएलएफटी के साथ शांति समझौता किया। 2021 में बोडो के साथ समझौता कर असम में शांति की स्थापना की। 2022 में कार्बी आंगलोंग समझौता करके हमने असम के ऊपरी हिस्से में शांति की स्थापना की। अफस्पा की परिधि में नौ साल में लगभग 70 फीसदी की कमी आई है। हमारे प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर के विकास के लिए पूर्णत: प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने 53 बार पूर्वोत्तर का दौरा किया है। 53 बार आने वाले वह पहले प्रधानमंत्री हैं।
शाह ने कहा, भारत सरकार के अलग-अलग मंत्री 725 बार पूर्वोत्तर का दौरा कर चुके हैं और पीएम डिवाइन के साथ पूर्वोत्तर के बजट में 276 फीसदी की बढोतरी की है। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्री 725 बार पूर्वोत्तर का दौरा कर चुके हैं और पीएम डिवाइन के साथ पूर्वोत्तर के बजट में 276 फीसदी की बढोतरी की है और 2025 तक हम 1 लाख 25 हजार करोड़ की लागत से आठों राज्यों की राजधानी को सड़क, रेलवे और हवाई मार्गों से जोडऩे का काम पूरा करेंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

गुरु पूर्णिमा पर विदेशी जोड़े ने की भारतीय रीति रिवाज से शादी, बारात में डांस करते नजर आए इंडियन     |     अवैध रूप से जंगल से लाई सागौन की लकड़ी से फर्नीचर बनाकर बेच रहे वन माफिया,75 हजार मूल्य की लकड़ी व फर्नीचर जप्त     |     रायसेन किले पर स्थित सोमेश्वर धाम मंदिर में शिव भक्तो ने किया जलाभिषेक     |     किसान की करंट से मौत के मामले में लाइनमैन, हेल्पर और ठेकेदार पर किया प्रकरण दर्ज     |     सी एम राइज साँची में मनाया गुरुपूर्णिमा उत्सव     |     तीन बच्चो का बाप करता था गांव की बेटी को परेशान, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल     |     काफी समय बाद हुई बरसात से किसानों के होंठो पर आई मुस्कान,धान की रूपाई में जुटे     |     भोपाल विदिशा हाईवे 18 पर स्थित कर्क भी लाल पत्थर से बने चबूतरे हुए क्षतिग्रस्त     |     चांदीपुरा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार: उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     सरकार करेगी बिल्डरों का लाइसेंस सस्पेंड, कैलाश विजयवर्गीय का कॉलोनाइजर्स पर सख्ती का ऐलान     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811