Let’s travel together.

 म्यांमार के कोको द्वीप में हुए नए सैन्य निर्माण के पीछे क्या चीन का हाथ, भारत चिंतित 

8

पोर्ट ब्लेयर । अंडमान और निकोबार के पास म्यांमार के कोको द्वीप के करीब हाल के महीनों में रनवे, हैंगर और रडार स्टेशन के विस्तार सहित बहुत सारे सैन्य निर्माण होने से इसका संदेह बढ़ा है, कि क्या इन बुनियादी ढांचा निर्माण के पीछे चीन है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत के पूर्वी तट से 1,200 किमी दूर हैं, लेकिन कोको द्वीप रणनीतिक रूप से स्थित भारतीय द्वीपसमूह के उत्तर की ओर लगभग 42-55 किमी दूर स्थित है। लंबे समय से अटकलें लग रही हैं, लेकिन कभी पुष्टि नहीं हुई कि चीन कोको द्वीप समूह को क्षेत्र में सुनवाई पोस्ट के रूप में उपयोग कर रहा है।
एक उपग्रह इमेजरी में कोको द्वीप समूह पर नए सिरे से निर्माण गतिविधि दिखाती है, जिसमें ग्रेट कोको द्वीप पर एक ताजा लंबा 2,300 मीटर का रनवे भी शामिल है। एक अधिकारी ने कहा कि अगर चीन कोको द्वीप समूह में बुनियादी ढांचे के निर्माण के पीछे सीधे तौर पर है,तब जाहिर तौर पर यह भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय होगा। भारत अपनी ओर से धीरे-धीरे 572-द्वीप अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में बुनियादी ढाँचे का निर्माण कर रहा है, जिसमें सेना, नौसेना, भारतीय वायुसेना और तटरक्षक बल की सभी संपत्तियों और जनशक्ति के साथ एक काउंटर के रूप में एक ऑपरेशनल कमांडर के तहत अपना एकमात्र थिएटर कमांड है। हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के बढ़ते पदचिह्न के लिए।
नई दिल्ली ने म्यांमार के साथ सैन्य संबंधों को भी तेजी से बढ़ाया है, एकमात्र आसियान देश जिसके साथ वह वर्षों से 1,643 किमी भूमि और समुद्री सीमा साझा करता है। लेकिन भारत चीन के वित्तीय और सैन्य साधनों का मुकाबला नहीं कर सकता, जिसने म्यांमार में जुटा के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित किए हैं। बीजिंग ने मलक्का जलडमरूमध्य पर अपनी वर्तमान भारी निर्भरता के बजाय हिंद महासागर क्षेत्र तक पहुँचने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग प्राप्त करने के लिए चीन-म्यांमार आर्थिक गलियारे के माध्यम से देश में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

शासकीय जमीन पर कब्जा व अतिक्रमण होने पर तत्काल करें कार्रवाई- डॉ गौरव सिंह कलेक्टर     |     TODAY :: राशिफल मंगलवार 16 जुलाई 2024     |     सी एम एच ओ के निर्देश पर डेढ़ दर्जन क्लिनिक्स की हुई जांच,जांच रिपोर्ट के आधार पर की जा रही वैधानिक कार्यवाही     |     नगर पालिका के तत्वाधान में सुंदरवन में किया पौधा रोपण अभियान का शुभारंभ     |     केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न     |     आभार सभा को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा-जान भले ही चली जाए आपके विश्वास को टूटने नहीं दूंगा     |     ग्रामीण उपभोक्ता बिजली की अघोषित कटौती से परेशान     |     सुदाम खाड़े ने जनसंपर्क संचालनालय में आयुक्त जनसंपर्क का पदभार ग्रहण किया     |     माता कंकाली धाम पर 500 पेड़ों का सघन वृक्षारोपण एसडीएम तहसीलदार पटवारी ने लगाए पौधे     |     रात में स्तूप रोड पूरी तरह अंधेरे में,दिन में जलती हे लाइट     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811