Let’s travel together.

बिजली बिल पर बचाए पैसा ! सोलर रूफटॉप योजना सब्सिडी पर लगवाएं सोलर पैनल

14

- Advertisement -

गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है। इन दिनों एसी, कलूर और पंखे चलने के कारण घरों में बिजली का बिल सर्दियों की अपेक्षा अधिक आने लगता है। इसके साथ देश के कई इलाकों में लोगों को बिजली कटौती आदि का सामना करन पड़ता है। इन सभी समस्याओं के निदान पाने का सोलर पैनल लगवाना एक अच्छा विकल्प है। सरकार की ओर से ‘सोलर रूफटॉप योजना’ चलाई जा रही है। बड़ी बात यह है कि सरकार इसमें सब्सिडी भी उपलब्ध कराती है। आइए जानते हैं कि इस योजना में आपको क्या फायदे मिलते हैं।

क्या है सोलर रूफटॉप योजना ?

केंद्र सरकार ने देश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया है। इसमें आप घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। यह योजना नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) के अंतर्गत आती है और सोलर पैनल लगवाने के लिए 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है।

सोलर रूफटॉप योजना में सब्सिडी

मौजूदा समय में दो किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगाने का खर्च 1.20 लाख रुपये तक आता है। इस पर सरकार की ओर से 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी आपको दी जाती है। ऐसे में आपको अपने घर पर सोलर लगवाने के लिए सरकार द्वारा 48,000 तक की सब्सिडी मिल जाएगी और 72,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

रखें इन बातों का ध्यान

सोलर पैनल लगवाते समय इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है कि आप कौन से सोलर पैनल लगवा रहे हैं। सब्सिडी का लाभ पाने के लिए आपको डिस्कॉम में शामिल पैनल का चुनाव करना चाहिए। इन्हीं को लगवाने पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है।

25 साल तक मिलेगी बिजली बिल से आजादी

घर में सोलर पैनल लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक बार इसे इन्सटॉल कराने पर 25 साल तक ये काम कर सकता है। यानी इतने समय तक आपको बिजली बिल से निजात मिलेगी। दो किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने के लिए करीब 20 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में किया अबकी बार चार सौ पार का नारा बुलंद     |     भेल कालेज वार्षिक स्नेह सम्मेलन:विहान 2024 का समापन     |     पश्चिम बंगाल में महिलाओं पर घटित हुए जघन्य अपराधों एवं अत्याचारों के विरोध में भाजपा द्वारा किया धरना प्रदर्शन एवं पुतला दहन     |     पश्चिम बंगाल में महिलाओं के ऊपर हो रहे घोर अपराध एवं अत्याचार के विरोध में भाजपा ने दिया धरना, जताया विरोध,सौंपा ज्ञापन     |     पश्चिम बंगाल में PM मोदी का ममता सरकार पर हमला, बोले- संदेशखाली में TMC नेता ने कीं हदें पार     |     भंडारी ब्रिज पर फायनेंस कंपनी के मैनेजर को टक्कर मारकर फुटपाथ पर जा चढ़ी कार     |     डिंडौरी में नहीं परिवहन विभाग का दफ्तर, वाहनों की जांच करने मंडला से आई आरटीओ की टीम     |     कांग्रेस के 6 काले नागों ने ईमान बेच दिया, बागी विधायकों पर बरसे CM सुखविंदर सुक्खू     |     भाजपा लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची जल्द हो सकती है जारी     |     भारतीय रेडक्रास सोसायटी, विदिशा शाखा को अवार्ड से सम्मानित किया     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811