Let’s travel together.
nagar parisad bareli

सेहत के लिए लाभकारी है गुड़ की चाय, जानें इसके बेशुमार फायदे

34

Health Tips : सेहत के लिए पौष्टिक आहार जितना फायदेमंद है, उतना ही कुछ चीजों का सेवन नुकसानदायक भी है। भारत में चाय का सेवन बहुत अधिक मात्रा में होता है। लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है। वहीं सर्दियों में गर्माहट पाने के लिए दिनभर में कई बार चाय पीते हैं। हालांकि चाय का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ चाय के अधिक सेवन से परहेज की हिदायत देते हैं। लेकिन अगर आपको चाय पीना ही है,तो गुड़ की चाय सेहत के लिए बेहतर विकल्प हो सकती हैं। गुड़ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। गुड़ में भरपूर प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है, ऐसे में सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए भी गुड़ फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि गुड़ की चाय पीने से क्या स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत होता है
चीनी की जगह गुड़ मिलाकर तैयार की गई चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसका नियमित सेवन कब्ज, एसिडिटी और अपच की समस्या से बचाव करता है और पाचन को दुरुस्त करता है.

एनीमिया
जिन लोगों को शरीर में खून की कमी की शिकायत होती है, उन्हें गुड़ की चाय पीनी चाहिए। गुड़ से बनी चाय में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। जिसके कारण लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है। खून की कमी को दूर करने के लिए गुड़ की चाय का नियमित सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए
जो लोग पतले दिखने के लिए वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें चाय के सेवन से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। चाय में मौजूद चीनी का सेवन शरीर का फैट बढ़ाता है। हालांकि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गुड़ की चाय फायदेमंद हो सकती है।

माइग्रेन से राहत
अगर आपको माइग्रेन की शिकायत है और अक्सर सिरदर्द रहता है तो गुड़ की चाय का सेवन नियमित तौर पर शुरू कर दें। गुड़ में पाए जाने वाले पोषण तत्व माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811