Let’s travel together.

असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक दशहरा महोत्सव पर निकलेगा चल समारोह

0 88

विशाल शोभा यात्रा के साथ दशहरा मैदान पंहुचेगे जयमहावीर

पूर्व केबिनेट मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता डाॅ गौरीशंकर शेजवार होंगे शामिल

सी एल गौर रायसेन

प्रति वर्ष की भांति इस वार भी असत्य पर सत्य की विजय अर्थात अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक विजयादशमी का महापर्व बुधवार को शाम 7 बजे से धूम धाम के साथ मनाया जाएगा श्री हिन्दु उत्सव समिति द्वारा कार्यक्रम सारी तैयारिया दशहरा मैदान पर पूर्ण कर ली की गई है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में मध्यप्रदेश शासन के पूर्व केबिनेट मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता डाॅ गौरी शंकर शेजवार शामिल होंगे, वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला भाजपा अध्यक्ष डाॅ जयप्रकाश किरार करेगे, विशेष अतिथि नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमति सविता सेन एवं समाजसेवी महेश श्रीवास्तव, विदिशा के भागवत कथा वाचक पंडित संतोष शर्मा सहित हिन्दु उत्सव समिति के वर्तमान अध्यक्ष एवं सभी पूर्व अध्यक्ष मंचासीन रहेगें।

ईलू यादव धारण करेगे जयमहावीर का मुखौटा

दशहरा महोत्सव के दौरान जयमहावीर समिति के तत्वाधान में विशाल शोभायात्रा पुरानी बस्ती के बावडीपुरा स्थित श्री हनुमान मंदिर से निकाली जाएगी , इस बार जय महावीर का मुखौटा धारण करने का सौभाग्य कालीटोल मोहल्ला निवासी ईलू यादव को मिला है समिति के पदाधिकारियो द्वारा शोभायात्रा की व्यापक तैयारिया पूर्ण करली गई है, शोभायात्रा देर शाम बावड़ीपुरा श्री हनुमान मंदिर से प्रारंभ होगी जो नगर के मुख्य मार्गो से भम्रण करते हुए दशहरा मैदान पंहुचेगी । दशहरा महोत्सव में महावीर का मुखौटा आकर्षण का केन्द्र रहेगा। समिति के पदाधिकारियो ने जय महावीर की शोभायात्रा में शामिल होकर धर्म का लाभ उठाने की अपील की है।

35 फीट उंचे रावण के पुतले का होगा दहन

दशहरा पर्व के शुभ अवसर पर इस बार 35 फीट उंचे रावण का पुतला दहन किया जाएगा रावण का पुतला भोपाल से लाया गया है। दशहरा मैदान में मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के हाथो रावण का वध करने के पश्चात पुतले का दहन किया जाएगा । इस दौरान मैदान में भगवान श्रीराम की सेना और लंकापति रावण की सेना के बीच युद्ध होगा फिर राम जी के हाथो से अंहकारी रावण सेना सहित मारा जाएगा, तुलसीकृत रामायण के इस आकर्षक प्रसंग की लीला का मंचन नगर के स्थानीय कलाकारो द्वारा किया जाएगा।

निकलेगा झांकियो का चल समारोह

दशहरा पर्व पर नगर की सभी दुर्गा झांकिया दशहरा मैदान पर एकत्रित होगी इस दौरान झांकियो का चल समारोह नगर में निकाला जाएगा । हिन्दु उत्सव समिति की ओर से दुर्गा उत्सव समितियो के अध्यक्षो को पुरूस्कार स्वरूप शील्ड का वितरण किया जाएगा।चल समारोह के साथ नगर के एक दर्जन अखाडे भी निकलेगे इस दौरान अखाडो के कलाकार अपनी कला का प्रदर्षन करते हुए साथ चलेगे। दशहरा उत्सव को लेकर शहर में सभी धर्मप्रेमियो के बीच भारी उत्साह का वातावरण देखा जा रहा है ।श्री हिन्दु उत्सव समिति के अध्यक्ष पतिराम प्रजापति सहित समिति के सभी पदाधिकारियो ने आयोजित कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कार्यक्रम को सफल बनाने एवं धर्म का लाभ उठाने की अपीलनगरवासियों सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों के धर्म प्रेमियों से की है।

इन जल स्त्रोतों पर होगा दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन

श्री दुर्गा उत्सव के दौरान बुधवार को दशहरा महोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के पश्चात नगर के विभिन्न स्थानों पर विराजमान मां जगदंबे की प्रतिमाओं की विशेष पूजा अर्चना महा आरती करने के बाद चल समारोह के पश्चात दुर्गा उत्सव समितियों के पदाधिकारियों द्वारा दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन प्रशासन द्वारा चिन्हित जल स्त्रोतों पगनेश्वर स्थित बेतवा नदी एवं जाखा पुल स्थित बेतवा नदी घाट एवं रीछन नदी पुल मासेर रोड के पास किया जाएगा । इसके अलावा छोटे स्तर की दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन करने के लिए स्थानीय नगर पालिका परिषद द्वारा मिश्र तालाब के पास बनाए गए कुंड में किया जाएगा जहां घर-घर में विराजमान दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन लोग यहां आसानी के साथ कर सकेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

ट्रैक्टर ट्रालियो का व्यवसायिक उपयोग,ट्रालियों पर रेडियम प्लेट न होने से दुर्घटना की आशंका     |     भारतीय ज्ञान परम्परा सबसे प्राचीन है जो विश्व मे आज भी प्रासंगिक है -डा.ए.डी.एन वाजपेयी     |     सेवा भारती द्वारा संस्कार केन्द्रों का शुभारंभ     |     TODAY :: राशिफल सोमवार 27 मई 2024     |     शिवपुरी खनन माफियाओं पर कार्रवाई, जेसीबी और डंपर जप्त, कई क्रेशर व प्लांट पर मिली खामियां     |     दुर्लभ जीवित प्राणी इगुआना एवं एंपरर स्कॉर्पियन देवास से जप्त     |     यातायात व्यवस्था सुगम बनाने निकला पुलिस आमला ,4 वाहन जब्त      |     नारद जयंती उत्सव ::सृष्टि के पहले पत्रकार माने जाते हैं देवर्षि नारद     |     पी एच ई दफ्तर में अवकाश के दिन सब इंजीनियर और उनके मातहत मना रहे दारु-मुर्गा पार्टी,वीडियो वायरल     |     स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा का एटीएम कई दिनों से बंद,उपभोक्ता परेशान     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811